यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए | YouTube Channel Se Paise Kaise Kamaye 2021

जब से 4G आया है ऑनलाइन से पैसे कमाने का बोहोत आसान हो गया है. आज के डेट में हर कोई Smartphone का उपयोग करता है. अगर आप जानना चाहते हो यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए (YouTube Se Paise Kaise Kamaye), तो में आपको बताना चाहता हूँ, आपलोग YouTube से पैसे आमने Smartphone से ही कमा सकते हो। आपको कोई महंगा चीस जैसे Computer, Laptop, DSLR खरीदने का जरूरत नहीं. है ये बात सच है अगर आप चाहते हो तो आप बाद में महंगा चीस जर्रोर खरदी सकते हो. लेकिन सुरु में आपका Smartphone ही बोहोत है.

YouTuber बनना आज के डेट में बोहोत आसान है. लेकिन Successful YouTuber बनना उतना भी आसान नहीं. इसके लिए सबसे ज्यादा जर्रोरत है consistency की. India में बोहोत से ऐसे YouTuber है जो अभी भी Mobile से ही Videos बनाते है और महीने में काफी अच्छा पैसा कमाते है. YouTube पर जो चीस सबको पसंद आता है वह है Vlogging, और इसका कारन है Mumbaiker Nikkhil. जितने भी YouTubers आज पॉपुलर है उनका एक रीज़न ये है की वो लोग एक ही topic पर videos बनाते है.


मई हैमिषा मंटा हूँ अगर आपके चैनल को कोई Niche या Topic फिक्स्ड नहीं है तो आप ज्यादा दिन तक टिक नहीं पाएंगे। कोई टेक्नोलॉजी, तो कोई ट्रेवल या फिर कोई फूड्स पर भी विडोज़ बनाते है. लेकिन उन सभी में similarities ये है की वो लोग एक ही टॉपिक पर विडोज़ बनाते है. जिसके कारन उनलोगके हर एक विडोज़ पर अच्छा खासा व्यूज आता है.

चलिए बात करते है की कैसे आप के Succesful YouTuber बन पाएंगे. में असा करता हूँ आपको ‘यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए’ का उत्तर मिल जायेगा.

पढ़िए: इंस्टाग्राम से पैसा कमाने का तरीका

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

बोहोत सरे लोग सोचते हैं की YouTube से पैसे कमाने का सिर्फ कुछ ही तरीका है। लेकिन में आपको बताना चाहूंगा, YouTube से पैसे कमाने के बोहोत से जरिया है. लेकिन सबसे पहले आपको एक YouTube Channel की ज़र्रोरत है।

YouTube से पैसे कमाने का जितने भी तरीका है उनमे सबसे ज्यादा पॉपुलर है Google Adsense, सायद आपमें से बोहोत लोगोको पता ही होगा. जब हम कोई Vidoes देखते है YouTube पर, तब उधर कुछ ads दिखाया जाता है. अगर हम उस ads पर क्लिक करते है तो Video Creator का पैसा इनकम होता है.

लगवग सरे YouTubers के YouTube से पैसे कमाने का सोर्स कुछ ऐसा होता है।

अगर आप भी एक सफल यूटूबेर बन पाए, तो आप भी यूट्यूब से इसी तरीके से पैसे कमा पाएंगे. में भी एक यूटूबेर हूँ और मेरा एअर्निंग सोर्स भी Google Adsense और Affiliate Marketting है.

1. Google Adsense

जब से 4G और Jio आया है बोहोत सारे लोग YouTube Videos देखना स्टार्ट कर दिए. इतना ही नहीं, 2017 के बाद बोहोत सरे लोग YouTuber भी बन गए सिर्फ और सिर्फ Smartphone के मदत से. आज के तारीख में YouTube के नियम काफी सख्त हो चुके है. अगर आप एक YouTuber बनना चाहते हो, तो आपको एक साल के अन्दर 4000Hrs WatchTime और 1000 Subscribers पूरा करना होगा.

जैसे ही आपके YouTube Channel पर 1000 Subscribers और 4000Hr Watchtime पूरा हो जाता है, आप YouTube Monetization के लिए अप्लाई कर सकते हो. YouTube के टीम के द्वारा आपके Channel Verify किया जायेगा. अगर आपके Channel में कोई ऐसा वीडियोस नहीं है जो YouTube के नियम के खिलाफ है, तो फिर आपके YouTube Channel में Monetization चालू कर दिया जायेगा.

YouTube Channel पर Google Adsense मिल जाने का मतलब ही नहीं की आप बोहोत पैसे कमाने लग जायेंगे. इसके लिए आपको म्हणत करते रहना टाइम पर विडोज़ भी अपलोड करना पड़ेगा. धीरे धीरे आपका Channel बड़ा होगा और आप Google Adsense से अच्छा खासा पैसा कमाने लग जायेंगे.

2. Affiliate Marketing से यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

अगर आप भी एक YouTuber है तो सायद आपको पता ही होगा Affiliate Marketing के बारे में. YouTube Channel से Affiliate Marketing के मदत से पैसा कमाने के लिए आपको कोई क्राइटेरिया जैसे 1000 Subscribers और 4000 Watchtime पूरा जरूरत नहीं. अगर आप YouTube Videos के Description में Affiliate Link डालेंगे और उस लिंक से कोई कुछ खरीदेगा तो आपको कमीशन मिलेगा.

YouTube Channel पर लोग बोहोत से अलग अलग कम्पनीज का Affiliate Link डालते है. लेकिन इसमें जो सबसे पॉपुलर है वो है Amazon Affiliate Marketing, हर कोई Amazon का लिंक दाल सकते है.

अगर आप Fashion YouTuber बनना चाहते हो तो ब्यूटी से जुड़ी प्रोडक्ट का लिंक दाल सकते हो. ठीक इसी तरीके से अगर आप Technology से जुड़ी Videos बनाते हो जैसे Unboxing, Reviews तो आपके लिए Amazon Affiliate अच्छा ऑप्शन है. आपके जानकारी के लिए बता के राखु Flipkart अभी नए यूजर को Affiliator बनने का मौका नहीं देरहा है.

3. Paid Promotion or Sponsorship

ये वाला ऑप्शन सभी के लिए मतलब नई यूटुबेरस के लिए नहीं है. क्योंकि Paid Promotion या Sponsorship आपको तभी मिलेगा जब आपके YouTube Channel में अच्छा खासा Subscribers होगा, विडोज़ में व्यूज आएगा.

आज के तारीख में जो भी बड़े YouTubers है उनके YouTube Channel से कमाई के 50 से ज्यादा परसेंटेज Paid Promotion या Sponsorship से ही आता है.

आपको बोहोत से तरीको का Paid Promotion मिल सकता है. कोई YouTuber आपको कह सकता है की उनके साथ एक Video बनाने को. वैसे ही Companies भी आपसे Paid Promotion के लिए कह सकते है. अगर आप एक बड़े YouTuber बन जाते है तो बोहोत से आपसे कांटेक्ट कर्नेगे Paid Promotion के लिए. इसके लिए ज़र्रोरी है आपको अपने Channel के description में और Videos के description में अपना Contact Email डालना.

4. Brand Collaboration

Paid Promotion और Brand Collaboration लगवग एक ही है. अगर एके Content में से विएवेर्स को कुछ वैल्यू मिल रहा है, लोग आपके चैनल से जुड़ रहे है, तो ज्यादा दिन नहीं लगेगा आपको ब्रांड पाने में. आपके Channel के Category के हिसाब से Brands आपसे कांटेक्ट करेंगे उनके प्रोडक्ट्स प्रमोट करने के लिए. आप अपने हिसाब से डील कर सकते हो.

अगर आप Technologies से जुड़ी हुई प्रोडक्ट्स जैसे Smartphone, Laptop, AC, Fridge के बारे में Videos बनाते हो तो आपको Technologies से जुड़ी हुई ब्रांड्स जैसे Samsung, Redmi, Oppo के जैसे कम्पनीज कांटेक्ट करेंगे.

5. Official Merchandise

ये वाला ऑप्शन हर कोई इस्तेमाल नहीं कर सकता और बोहोत से बड़े YouTubers करते भी नहीं है. Official Merchandise बनाने के लिए आपके YouTube Channel का और आपका खुदका Face Value होना बोहोत ज़र्रोरी है.

जब आपके Channel में कुछ Loyal Fans या Audience आ जायेंगे तब आप भी खुदका प्रोडक्ट बनके बिकवा सकते हो.

Mumbaikar Nikkhil भी खुदका प्रोडक्ट Label MN बिकते है. ऐसे और भी YouTubers है पुरे भारत में जो अपना खुदका प्रोडक्ट बेचके बोहोत अच्छा खासा पैसा कमा रहा है यूट्यूब से.

YouTube Channel Kaise Banaye

अभी तक तो आपको पता चल चूका है YouTube Channel से पैसे कमाने का तरीका। लेकिन कया आपको पता है की YouTube Channel कैसे बनाते है? तो चलिए अब बात करते है यूट्यूब चैनल बनाने का प्रोसेस के बारे में.

एक नया YouTube Channel बनाने के लिए आपको एक Smartphone, नया Mobile Number के जर्रोरत है. अगर आप चाहो तो Computer या फिर Laptop से भी Channel बना सकते हो वो भी सिरफ़्त २ मिनट में.

YouTube Channel बनाने के लिए Mobile Number इसीलिए ज़रूरी है की Mobile Number से आपके YouTube Channel verify हो जायेगा. उससे आपके चैनल में कुछ लिमिटेशन हैट जेनेगे.

Channel Create Kaise Kare

  • YouTube Channel बनाने के लिए सबसे पहले YouTube के Official Website पर विजिट कीजिये.
  • उसके बाद अपने Gmail Account से Log In कीजिये.
  • अब आपलोग ‘Your Channel’ ऑप्शन पर क्लिक कीजिये.
  • इधर आपको आपके YouTube Channel के लिए एक नाम देने को कहेगा. अगर आप चाहते हो तो कोई अच्छा नाम याफिर आपके खुद का नाम भी दाल सकते हो. आपके जानकारी के लिए बता के राखु आपलोग बाद में YouTube Channel के नाम बदल भी सकते हो.
  • अभी YouTube Channel को थोड़ा Attractive बनाने के लिए Channel के लिए एक अच्छा Profile Picture और Cover Art दाल दीजिये.
  • इसके बाद आपको चैनल को होगा अपने मोबाइल नंबर से. अगर आप वेरीफाई नहीं करते है तो आप Custom Thumbnail नहीं आड़ कर पाएंगे.

YouTube Channel Verify Kaise Kare

आपलोग YouTube Channel को आसानी से सिरफ़्त 1-2 मिनट में ही Verify कर सकते हो. YouTube Channel को Verify करने के लिए सबसे पहले इस लिंक को ओपन कीजिये और अपना Mobile Number दाल दीजिये. इसके बाद आपके Number पर एक उत्प आएगा. OTP को वेरीफाई कर लेने का बाद आपका चैनल वेरीफाई हो जायेगा.

कृपया ध्यान रखिये आपलोग सरे YouTube Channel को एक नंबर से वेरीफाई नहीं कर सकते हो. एक Mobile नम्बर्स सिर्फ दो YouTube Channel Verify हो सकता है.

Suvam Biswas

Suvam Biswas इस ब्लॉग का मालिक है। Suvam को क्रिकेट के बारे में जानकारी पाना और उसको आसान भासा में लिखना पसनद है। इस ब्लॉग पर ज्यादातर आपको क्रिकेट, आईपीएल, खिलाडी के जीबनि और खेल जगत से जुड़ी बाते हिंदी भासा में पड़ने को मिलेंगे।

Leave a Comment

close