वेंकटेश अय्यर का जीबन परिचय | Venkatesh Iyer Biography in Hindi

आईपीएल के हाफ में काफी कुछ नया देखने को मिल रहे है। और उनमे से एक चीस है Venkatesh Iyer का अच्छा प्रदर्शन। आज आपको इस आर्टिकल में वेंकटेश अय्यर का जीबन परिचय (Venkatesh Iyer Biography in Hindi) पड़ने को मिलेगा। अगर आप भी KKR के इस युवा ओपनिंग बल्लेबाज के बारे में और जानना चाहते हो तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए।

आईपीएल 2021 के पहले हाफ में किसी को इस खिलाडी के बारे में मालूम नहीं था। लेकिन आईपीएल 2021 के दूसरे हाफ में KKR के पहले मैच जो हुआ था KKR vs RCB के बीच तभी से सभी ने इस खिलाडी के बारे में सर्च करना सुरु कर दिया। ये एक भारतीयों बल्लेबाज है। वेंकटेश अय्यर का उम्र है अभी सिर्फ 26 साल। कहा जाता है ये सौरव गांगुली का एक बोहोत बड़ा फैन है। और वेंकटेश अय्यर का सुरु से ही सपना था की ये KKR के लिए ही IPL में खेले क्योंकि सौरव गांगुली कभी इस टीम का कप्तान हुआ करता था।

Venkatesh Iyer ने अभी सिर्फ दो ही आईपीएल मैच खेले है और वह भी दो बड़े टीम RCB और MI के खिलाफ। वेंकटेश अय्यर को इन दोनों मुक़ाबले में ओपनिंग करने का मौका मिला और ये दो मैच में ही तेज बल्लेबाजी करके KKR के लिए जीत आसान कर दी। ये खेल के साथ पढाई लिखे में भी काफी अच्छा है। इनका जनम इंदौर में हुआ था। इनका पसंदीदा अविनेता है रजनीकांत। ये घरेलु क्रिकेट में बैटिंग के साथ साथ बोलिंग भी कर लेते है। इनको एक आल राउंडर के रूप में टीम में खिलाया जाता है।

वेंकटेश अय्यर का जीबन परिचय

KKR के लिए आशा का किरण लेके ए है उनके नए ओपनिंग बल्लेबाज वेंकटेश अय्यर। इनका जन्म इंदौर के एक तमिल परिवार में हुआ था। इनको पड़ना बोहोत पसनद था। इनके पास Finance में MBA डिग्री है। उनके परिवार के तरफ से उनसे कहा गया था की पढ़ाई से कभी भी समझौता न करे।

Venkatesh Iyer के परिवार में ज्यादातर लोग इंजीनियर, डॉक्टर, टीचर है मगर कोई खेल जगत से जुड़ी नहीं है। उनके पिताजी का राजसेकरन अय्यर का उनके बच्चे को क्रिकेटर बनाना नहीं चाहता था। मगर वेंकटेश का क्रिकेट के प्रति चाहत देखकर उनके माता उषा अय्यर ने उन्हें एक कोच के पास वोरटी करवाया था। वेंकटेश अय्यर का माता एक हेड नर्स है इंदौर के अपोलो हॉस्टिपल में। उन्होंने ने ही वेंकटेश को इंदौर के महाराजा यशवंतराव क्रिकेट क्लब में कोच दिनेश शर्मा के पास भेजा।

उनके कोच दिनेश जी ने उनके परिवार का बात माना और उन्हें पद पेहेनके कुछ गेंद खेलने को कहे। जब वेंकटेश उसे आसानी से खेल गए तब उनके अच्छे बॉलर के द्वारा वेंकटेश को गेंदबजी किया और नौजवान वेंकटेश ने उसे भी अच्छे से खेला। सुनने को आता है कोच दिनेश जी ने उनके परिवार से दो साल के लिए उनके पास रखने को कहा और फिर क्रिकेटिंग करियर के बारे में सोचने को कहा।

शिक्षा कैरियर

एक इंटरव्यू में वेंकटेश अय्यर का कोच दिनेश शर्मा ने बोहोत कुछ कहा उनके बारे में। वेंकटेश के परिवार के सरे लोग या तो इंजीनियर, डॉक्टर या फिर टीचर है। इसीलिए वेंकटेश का पिताजी चाहते थे की वह भी एक अच्छे से पढाई करे। वेंकटेश अय्यर भी उनके पिताजी का बात मानके पढ़ाई और क्रिकेट दोनों को एक साथ अच्छे से किया। Venkatesh Iyer के पास Finance में MBA डिग्री है।

सलामी बल्लेबाज बनने के पीछे की कहानी

Venkatesh Iyer पहले एक निचले मध्य क्रम के बल्लेबाज हुआ करते थे। ज्यादतर उन्हें 6 नंबर पर ही खेलने का मौका मिलता था। मगर उनके खेलने के तरीके और छक्के लगाने के क्षमता को देखके उनके कोच ने उन्हें एक सलामी बल्लेबाज बनने को कहा। सुरु में वेंकटेश इस बात से सहमत नहीं थे मगर जब उनसे ये बताया गया की अगर वह रन बनाने में असमर्थ रहे फिरभी उनका टीम में जगह बने रहेगी तब वह खेलने के लिए राजी हो गए। इंदौर के उस 5 दिन के मैच में Venkatesh Iyer ने एक शतक, 98 एक अर्ध शतक रन बनाया था। तब से उनके कोच उन्हें नए ज़माने का युवराज सिंह कहते है। KKR के लिए भी IPL 2021 में वेंकटेश अय्यर ने सलामी बल्लेबाजी करते हुए एक 41 और एक 53 रन की इन्निंग्स खेली थी।

यह भी पढ़ें: पैसा कमाने वाला ऐप्स

बाएं हाथ के बल्लेबाज कैसे बने

वेंकटेश अय्यर एक बोहोत बारे सौरव गांगुली का फैन है। उनका बचपन से स्वप्ना था की वह आईपीएल में KKR के लिए ही खेले। आईपीएल 2021 ऑक्शन में भी KKR के तरह से 20 लाख में उन्हें ख़रीदा गया।

बचपन में वेंकटेश अय्यर एक दाएं हाथ के बल्लेबाज थे। मगर सौरव गांगुली के तरह बनने के लिए और उनके जैसा छक्के लगाने के लिए उन्होंने धीरे धीरे एक बाएं हाथ के बल्लेबाज बन गए। ऐसा कहा जाता है सौरव गांगुली भी बचपन में एक दाएं हाथ के बल्लेबाज थे मगर उनके बड़े भाई को देखके वह भी बचपन में एक बाएं हाथ के बल्लेबाज बन गए थे। ये थी उनके बचपन की एक दिलचस्प कहानी। (Source)

विराट कोहली से पहला मुलाकात

वेंकटेश अय्यर को आईपीएल के पहले फेज में उतना मौका नहीं मिल रहा था। मगर आईपीएल 2021 के दूसरे फेज में उन्हें मौका दिया गया। वेंकटेश ने उनके कोच दिनेश शर्मा जी से कहा की उनको KKR के कोच ब्रेंडन मक्कुलम और हरभजन सिंह ने बोहोत सपोर्ट किया। जब वेंकटेश अय्यर ने अपने डेब्यू मैच में 41 रन की पारी खेली तब हरभजन ने उन्हें अपने गले लगाया और उनका मनोबल और बढ़ाया।

RCB के खिलाफ उस मैच के बाद हरभजन ने ही विराट कोहली से वेंकटेश अय्यर का मुलाकात करवाया। हरभजन सिंह ने विराट के पास जेक उनको Venkatesh Iyer को कुछ टिप्स देने को कहा। उसके बाद विराट कोहली ने वेंकटेश को प्रेशर में कैसे खेलते है और लम्बे इन्निंग्स खेलने पर कुछ बात की।

यह भी पढ़ें: आईपीएल से पैसे कैसे कमाए

Venkatesh Iyer Biography in Hindi

Venkatesh IyerBiography in Hindi
पूरा नामवेंकटेश अय्यर
पिता का नामराजशेखरन अय्यर
माता का नामउषा अय्यर
जन्म तारीख25 दिसंबर 1994
जन्म स्थानइंदौर, मध्य प्रदेश
उम्र26 साल
ऊंचाई6 फ़ीट
भूमिकाऑलराउंडर,
बाएं हाथ के बल्लेबाज,
दाएं हाथ के मध्यम गति
टीममध्य प्रदेश,
कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR)
पसंदीदा क्रिकेटरसौरव गांगुली
पसंदीदा अभिनेतारजनीकांत
शैक्षणिक योग्यताMBA (Finance)
डेब्यू मैचKKR v RCB (20 September)
जर्सी नंबर25 (KKR)

Suvam Biswas

Suvam Biswas इस ब्लॉग का मालिक है। Suvam को क्रिकेट के बारे में जानकारी पाना और उसको आसान भासा में लिखना पसनद है। इस ब्लॉग पर ज्यादातर आपको क्रिकेट, आईपीएल, खिलाडी के जीबनि और खेल जगत से जुड़ी बाते हिंदी भासा में पड़ने को मिलेंगे।

Leave a Comment

close