यूपीआई का फुल फॉर्म क्या है और ये कैसे काम करता है | UPI Full Form in Hindi

भारत देश को कैशलेस अर्थव्यवस्था बनाने के लिए विभिन्न माध्यमों और सुधारों के साथ डिजिटल हो रहा है। भारत में हाल ही में शुरू की गई ऐसी ही एक डिजिटल उन्नति UPI की शुरुआत है। UPI फुल फॉर्म यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस है। यह भुगतान का एक नया तरीका है जहां कोई भी किसी भी स्थान से वास्तव में किसी भी समय स्मार्टफोन से पैसे भेज सकता है। एक तरह से, आप कह सकते हैं कि आपका स्मार्टफ़ोन डेबिट कार्ड की तरह वर्चुअल मोड ऑफ पेमेंट का काम करता है। एक और महत्वपूर्ण तथ्य यह है कि आप इस ऐप का उपयोग एक पल में धन भेजने और प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं।

भारत में UPI चालू होने के बाद बोहोत मदत मिला है आम जिंदगी में। जबसे ये आया है, ज्यादातर लोगो अब अपने स्मार्टफोन के मदत से Bills, Recharge, Money Transfer घर बैठे कर लेते है। जिससे उनका टाइम भी बचता है और म्हणत भी।

UPI का फुल फॉर्म (UPI Full Form in Hindi)

UPI का Full Form है यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (Unified Payments Interface).

सबसे पहलीबार UPI App को जनवरी 2016 में लॉन्च किया गया था और शुरू में केवल कुछ मुट्ठी भर राष्ट्रीय बैंकों द्वारा अपनाया गया था। एक वर्ष के भीतर, सभी बैंकों को यह पता चला कि उनके पास अपार क्षमता है और इसलिए वे UPI ऐप के अपने संस्करण के लिए आगे बढ़ गए।

UPI क्या है?

यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई), नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI), RBI द्वारा विनियमित इकाई द्वारा विकसित एक त्वरित भुगतान प्रणाली है। UPI IMPS इन्फ्रास्ट्रक्चर पर बनाया गया है और आपको किसी भी दो पार्टियों के बैंक खातों के बीच तुरंत पैसा ट्रांसफर करने की अनुमति देता है।

यूपीआई का फुल फ्रॉम है यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (Unified Payments Interface).

पंजीकरण

  • BHIM ऐप डाउनलोड करें।
  • आवश्यक विवरण के साथ अपना प्रोफ़ाइल बनाएं।
  • अपने वर्चुअल वित्तीय पहचानकर्ता के साथ अपने बैंक खाते को लिंक करें; किया हुआ।
  • अपने UPI के लिए MPIN बनाना
  • वह बैंक खाता चुनें जहाँ से आप लेन-देन करना चाहते हैं।
  • बैंक पंजीकृत फोन नंबर पर एक ओटीपी भेजता है।
  • अपने डेबिट / क्रेडिट कार्ड और समाप्ति तिथि के अंतिम 6 अंक दर्ज करें।
  • आपके OTP में कुंजी और संख्यात्मक MPIN जो आप चाहते हैं।
  • “सबमिट” पर क्लिक करें।
  • आप एक अधिसूचना “सफलता या गिरावट” प्राप्त करते हैं।
  • “सफलता” चुनें।

UPI PIN क्या है?

पीआई-पिन (यूपीआई पर्सनल आइडेंटिफिकेशन नंबर) 4-6 अंकों का पास कोड होता है जिसे आप इस ऐप के साथ पहली बार पंजीकरण के दौरान बनाते / सेट करते हैं। सभी बैंक लेनदेन को अधिकृत करने के लिए आपको यह UPI-PIN डालना होगा। यदि आपने अन्य UPI Apps के साथ पहले से ही UPI-PIN सेट कर रखा है तो आप BHIM पर भी इसका उपयोग कर सकते हैं। (नोट: MPIN जारी किया गया बैंक UPI UPI- पिन से अलग है, BHIM ऐप में एक नया UPI-पिन जनरेट करें) नोट: कृपया अपना UPI-PIN किसी के साथ साझा न करें। BHIM आपके UPI- पिन विवरणों को स्टोर या रीड नहीं करता है और आपके बैंक का ग्राहक समर्थन कभी नहीं मांगेगा।

फायदे

  • सुरक्षित भुगतान: – दोस्तों, यह UPI भुगतान का पहला नियम है। यदि आप UPI (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) से भुगतान करते हैं, तो आपके यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस पिन को दिए बिना भी आप सबसे सुरक्षित भुगतान कर पाएंगे। और यह एक बहुत ही सुरक्षित माध्यम है, यह आपको केवल एक पिन देता है, जिसके माध्यम से आप पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।
  • कोई शुल्क नहीं: – दोस्तों, UPI का दूसरा फायदा। यदि आप UPI से कोई भुगतान करते हैं, तो आपको कोई शुल्क नहीं देना होगा क्योंकि यह भारत सरकार द्वारा पूरी तरह से मुफ्त है। यदि आप IMPS या NEFT द्वारा भुगतान करते हैं, तो आपको टैक्स के रूप में कुछ पैसे देने होंगे लेकिन UPI ​​भुगतान में ऐसी कोई बात नहीं है। आपको मुफ्त में मुफ्त लेनदेन मिलेगा।

  • रियल-टाइम पेमेंट: – दोस्तों, UPI का तीसरा फायदा आपको UPI में सबसे बड़ा फायदा यह मिलता है कि आप एक समय में कोई भी भुगतान भेज सकते हैं या अपने खाते में पूछ सकते हैं। यह कुछ सेकंड में आपके खाते में पैसे जमा करता है या दूसरे खाते में पैसा भेजता है।
  • उपयोग करने में आसान: – यूपीआई भुगतान बहुत सरल है, इसकी मदद से आप जल्दी और आसानी से दूसरे के खाते में पैसा भेज सकते हैं। आपको केवल अन्य UPI धारक की UPI आईडी की आवश्यकता होती है और जैसे ही आप यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस आईडी को यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस सपोर्ट ऐप में डालते हैं, आपके यूपीआई पिन डालने के बाद राशि डालते हैं और फिर पैसा दूसरे के खाते में चला जाता है।

  • UPI अधिकतम बैंक सहायता: – दोस्तों UPI लगभग सभी बैंकों का समर्थन करता है। आप किसी भी यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस सपोर्ट बैंक को भुगतान भेज सकते हैं, जो कि बिना किसी शुल्क के बहुत आसानी से, स्टेट बैंक ऑफ पंजाब नेशनल बैंक और अन्य सभी बैंकों में है।

  • कैशबैक ऑफर: – यह UPI भुगतान का अंतिम नियम है। यदि आप किसी अन्य खाताधारक को कोई पैसा भेजते हैं, तो यदि आप यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस पीआई के माध्यम से उसी भुगतान को भेजते हैं, तो आपको इसमें कुछ नकद राशि नकद के रूप में वापस दी जाती है, आपको इसमें बहुत लाभ मिल सकता है। यह कैशबैक आपको यूपीआई सपोर्ट ऐप जैसे कि फोन पर गूगल फ्री रिचार्ज और यूपीआई सपोर्ट ऐप में कहीं और आपको पेमेंट भेजने के अलावा कैशबैक देता है।

यूपीआई का नुकसान


  • UPI अकाउंट हैक करें: – दोस्तों, यह UPI भुगतान की पहली सूचना है। अगर आप फर्स्ट टाइम UPA के साथ भुगतान करते हैं या आप इसके बारे में नहीं जानते हैं, तो कृपया एक बार इसके बारे में जान लें। यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस से भुगतान कैसे करें। और अपनी व्यक्तिगत जानकारी जैसे जन्म तिथि, यूपीआई पिन और किसी अन्य व्यक्ति को कोई अन्य जानकारी न बताएं, जिससे आपका खाता सुरक्षित रहेगा। यह UPI का बुरा नुकसान है।

  • भुगतान में देरी: – दोस्तों, UPI एक बहुत तेज़ और सुरक्षित माध्यम है, लेकिन कभी-कभी बैंक के सर्वर डाउन होने के बाद भुगतान भेजने में बहुत समय लगता है। और कभी-कभी 48 घंटे से अधिक का समय हो जाता है, इसलिए अपने भुगतान से डरो मत। आपका भुगतान कुछ समय बाद वापस आ जाएगा या वे भुगतान न मिलने पर भी उनके खाते में चले जाएंगे, आप अपने बैंक से संपर्क कर सकते हैं।
  • मोबाइल हैंग की समस्या: – दोस्तों, यदि आप यूपीआई द्वारा भुगतान करना चाहते हैं, तो आपको किसी भी यूटीआई समर्थन ऐप की आवश्यकता नहीं है, जिसे आपको अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन में इंस्टॉल करना होगा और यदि आप लगातार इसका उपयोग कर रहे हैं, तो अपने मोबाइल की रैम को बहुत अधिक लें। ताकि आपका मोबाइल लटका रहे या उससे बचने के लिए बहुत अधिक इंटरनेट का उपयोग करता है, तो आप अपने ऐप के कैश को साफ़ कर सकते हैं और उपयोगकर्ताओं को Akground डेटा भी बंद कर सकते हैं।

  • वन टाइम ट्रांसफर लिमिट: – दोस्तों अगर आप U.Pi में पेमेंट ट्रांसफर करना चाहते हैं तो आप as 100,000 तक का ट्रांसफर कर सकते हैं। यदि आपको एक से अधिक बार स्थानांतरण करना है, तो आप इसे एक-एक करके भेज सकते हैं।

  • धीमे इंटरनेट पर काम न करें: – दोस्तों, अगर आप यूपीआई को भुगतान भेजने की सोच रहे हैं, तो आपका इंतजार भी अच्छा होना चाहिए क्योंकि ये लोग इंटरनेट पर काम नहीं करते हैं, अगर आप इसे भेजने की कोशिश करते हैं, तो यह अटक जाएगा। आपके भुगतान के बीच फिर से शिकायत नहीं होगी। आपको काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है।

  • कम नंबर का पिन: – यह UPI भुगतान का अंतिम व्यंजन है। दोस्तों, आपको पता होना चाहिए कि आपको यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस से पैसे ट्रांसफर करने हैं। पिन को यूपीआई पिन के रूप में भी जाना जाता है और यह बहुत छोटा डिजिट है। 4 या 6 डिजिट है, जबकि एक छोटा सा डिजिट है, यह सुरक्षित नहीं है, इसलिए अपना भुगतान करें ध्यान से और इसकी जानकारी किसी और को न दें।

पढ़िए: ऑनलाइन पैसा कमाने का तरीका

Charges

UPI उपभोक्ताओं पर कोई शुल्क नहीं लगाता है। यहां तक कि बैंक जो ऐप का उपयोग करते हैं, वे इसके लिए नहीं पूछते हैं। वर्तमान में, UPI को नकद या क्रेडिट कार्ड के लिए एक प्रभावी विकल्प नहीं माना जाता है। एनपीसीआई समय-समय पर इसमें और अधिक सुविधाएँ जोड़ रहा है।

Fact & Questions (UPI)

UPI का उपयोग करके फंड ट्रांसफर की सीमा क्या है?

वर्तमान में, प्रति यूपीआई लेनदेन की ऊपरी सीमा 1 लाख रुपये है।

अगर मैं अपना पिन भूल जाऊं तो क्या होगा?

यदि कोई यूपीआई पिन भूल जाता है, तो उसे अपने डेबिट कार्ड विवरण (अपने डेबिट कार्ड के अंतिम छह अंक और समाप्ति तिथि) का उपयोग करके एक नया यूपीआई पिन फिर से तैयार करना होगा।

क्या मैं अपना सिम या मोबाइल बदलने के बाद UPI का उपयोग कर पाऊंगा?

CPC / mobile / PSP के आवेदन में परिवर्तन के मामले में, ग्राहक को UPI के लिए स्वयं को फिर से पंजीकृत करना होगा।

यदि मैं लेनदेन के दौरान गलत यूपीआई-पिन दर्ज करता हूं तो क्या होगा?

यदि आप गलत UPI पिन दर्ज करते हैं, तो लेनदेन विफल हो जाएगा। यदि आप कई बार गलत UPI पिन इनपुट करते हैं, तो बैंक मेरे खाते से UPI का उपयोग करके अस्थायी रूप से धन भेजना बंद कर सकता है (यह बैंक खातों से भिन्न होता है)।

क्या यूपीआई पर पैसा ट्रांसफर बैंकिंग के दौरान ही होता है?

आपके बैंक के काम के घंटों की परवाह किए बिना सभी भुगतान तत्काल और 24/7 हैं।

यदि मैं लेनदेन के दौरान गलत यूपीआई-पिन दर्ज करता हूं तो क्या होगा?

यदि आप गलत UPI पिन दर्ज करते हैं, तो लेनदेन विफल हो जाएगा। यदि आप कई बार गलत UPI पिन इनपुट करते हैं, तो बैंक मेरे खाते से UPI का उपयोग करके अस्थायी रूप से धन भेजना बंद कर सकता है (यह बैंक खातों से भिन्न होता है)
मैंने UPI के साथ लिंक करने के लिए बैंक नाम का चयन किया है, लेकिन इसमें मेरा बैंक A / C नहीं लगता है
ऐसे मामले में, कृपया सुनिश्चित करें कि आपके बैंक खाते से जुड़ा मोबाइल नंबर वही है जो किसी भी UPI ऐप में सत्यापित है। यदि यह समान नहीं है, तो आपके बैंक खाते UPI प्लेटफ़ॉर्म द्वारा प्राप्त नहीं किए जाएंगे।

मैं UPI के माध्यम से ऑनलाइन व्यापारी का भुगतान कैसे करूं?

जब आप ऑनलाइन खरीदारी करते हैं, तो आप UPI के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं जब आप UPI को भुगतान विकल्प के रूप में देखते हैं। उस पर क्लिक करने पर, आपको अपना भुगतान पता दर्ज करना होगा (जैसे – xyz @ upi)। दर्ज करने के बाद, आपको अपने BHIM ऐप पर एक सामूहिक अनुरोध प्राप्त होगा। यहां अपना यूपीआई-पिन डालें और आपका भुगतान पूरा हो जाएगा। यह जितना आसान है!

क्या यूपीआई पर पैसा ट्रांसफर बैंकिंग के दौरान ही होता है?

आपके बैंक के काम के घंटों की परवाह किए बिना सभी भुगतान तत्काल और 24/7 हैं।
मैंने अपने लेन-देन के लिए भुगतान किया है लेकिन मुझे कुछ नहीं मिला है। ऐसा क्यों है?
एक बार जब आप लेन-देन पूरा कर लेते हैं, तो आपको BHIM स्क्रीन पर सफलता की स्थिति देखनी चाहिए और अपने बैंक से एक एसएमएस प्राप्त करना चाहिए। ऑपरेटर के मुद्दों के कारण कुछ मामलों में अधिक समय लग सकता है। यदि आपको एक घंटे के भीतर अपनी पुष्टि नहीं मिली है, तो कृपया अपने बैंक में ग्राहक सहायता से संपर्क करें।

यूपीआई IMPS से कैसे अलग है?

निम्नलिखित तरीकों से UPI से IMPS को अतिरिक्त लाभ प्रदान कर रहा है:

  • एक पी 2 पी खींच कार्यक्षमता के लिए प्रदान करता है।
  • व्यापारी भुगतानों को लागू करता है।
  • पैसे हस्तांतरण के लिए एकल एपीपी।
  • एकल क्लिक दो कारक प्रमाणीकरण।
  • क्या किसी ग्राहक को पहले पंजीकरण करने की आवश्यकता है।

पढ़िए: एडसेंसे से पैसे कैसे कमाए

क्या लाभार्थी को धन प्राप्त करने के लिए UPI के लिए पंजीकरण करना होगा?

वर्चुअल आईडी लेनदेन के मामले में, लाभार्थी के पास एक वर्चुअल आईडी होना चाहिए और बदले में उसे UPI के साथ पंजीकृत होना चाहिए, लेकिन खाता + IFSC या आधार संख्या के मामले में, लाभार्थी को इसके लिए पंजीकृत होने की आवश्यकता नहीं है। (कृपया ऐप पर सक्षम सेवाओं के संबंध में अपने पीएसपी और जारी करने वाले बैंक के साथ जांचें)।

अगर मेरा मोबाइल फोन खो जाए तो क्या होगा?

मोबाइल की हानि के मामले में, किसी को अपना मोबाइल नंबर बस ब्लॉक करना होगा, इस प्रकार कोई भी लेनदेन उसी मोबाइल नंबर से शुरू नहीं किया जा सकता है जो डिवाइस ट्रैकिंग का एक हिस्सा है और उसी समय किसी भी लेनदेन के लिए UPI पिन की आवश्यकता होगी किसी के साथ साझा किया गया।

यदि मेरा खाता डेबिट हो जाता है, लेकिन लेनदेन नहीं होता है तो क्या होगा?

यूपीआई में गिरावट के लिए वास्तविक समय में बदलाव का प्रावधान है और राशि तुरंत भुगतानकर्ता के खाते में वापस स्थानांतरित कर दी जाएगी। यदि यह राशि तुरंत नहीं उलटती है, तो आप इसके लिए अपने बैंक से संपर्क कर सकते हैं।

आपको मेरी सभी Bank A/C की जानकारी कैसे मिल रही है?

यह UPI भुगतान प्लेटफ़ॉर्म (NPCI द्वारा निर्मित – RBI द्वारा विनियमित इकाई) की एक विशेषता है। UPI प्लेटफ़ॉर्म आपके मोबाइल नंबर के साथ लिंक किए गए विवरणों को एक नकाबपोश तरीके से प्राप्त करता है, अर्थात UPI ऐप सभी विवरणों को नहीं देख सकता है। यह एक्सचेंज सुरक्षित बैंकिंग नेटवर्क पर किया जाता है और हम इसे कभी भी स्टोर या उपयोग नहीं करते हैं।

Suvam Biswas

Suvam Biswas इस ब्लॉग का मालिक है। Suvam को क्रिकेट के बारे में जानकारी पाना और उसको आसान भासा में लिखना पसनद है। इस ब्लॉग पर ज्यादातर आपको क्रिकेट, आईपीएल, खिलाडी के जीबनि और खेल जगत से जुड़ी बाते हिंदी भासा में पड़ने को मिलेंगे।

Leave a Comment

close