20 Small Business Ideas in Hindi | कम निवेश वाले बिजनेस आइडिया हिंदी में

Small Business Ideas in Hindi: पैसा कमाना हर कोई चाहता है. और चाहेगा क्यों नहीं, पैसा से ही तो सब कुछ मिलता है. पैसा बोहोत प्रकार से कमाया जाता है. ज्यादातर लोग चाहते है कोई अच्छा नौकरी करने की तो वही काफी सरे लोग चाहते हो बिज़नेस करके पैसा कामना. आज के इस आर्टिकल में आप कुछ लघु उद्योग यानिकि छोटा बिज़नेस आईडिया (Small Business Ideas in Hindi) के बारे में जान पाएंगे.

कुछ भी काम सुरु करने से पहले हमें लगता है की उसमे बोहोत ज्यादा पैसा लगेगा, हमसे नहीं हो पायेगा और भी काफी सरे परेशानी आते है हमारे सोच में. लेकिन आज कल इंटरनेट और स्मार्टफोन के युग में काफी कम पैसा में भी काफी अच्छा पैसा कमाया जा सकता है और बोहोत आगे तक जाया जा सकता है.

किसी बिज़नेस को सुरु करने के लिए जरुरी है पहले उसे सही से सीखना. इंटरनेट का सहायता लेके आज कल काफी सरे छोटा बिज़नेस सुरु किया जा सकता है. आप मुझे ही देख लीजिए, दो साल पहले में भी सोचता था कुछ अच्छा काम करू, नौकरी करलु या फिर किसी कंपनी में एक काम करलु. लेकिन आज में एक सफल ब्लॉगर हूँ. आज में काफी अच्छा पैसा कमा लेता हूँ और वह भी इंटरनेट के मदत से घर बैठके ही. इसके लिए मुझे सिर्फ एक लैपटॉप, इंटरनेट और साल में 10000 खरच करना पड़ता है.

भारत में काफी सरे ऐसे Small Business Ideas in Hindi है जिसको सिखके आप काफी अच्छा पैसा हर महीने कमा सकते हो. में ऑनलाइन बिज़नेस करके साफा हुआ इसका मतलब ये नहीं की आपको भी ऑनलाइन बिज़नेस ही करना है. आप आपके पसंद का काम करके भी पैसा कमा पाएंगे. चलिए जान लीजिये ऐसे ही 10 Small Business Ideas in Hindi 2022 के बारे में.

Best Small Business Ideas in Hindi

पैसा सब कुछ तो नहीं है. लेकिन पैसा से लगवग हर चीज़ पाया जाता है आज के ज़माने में. नौकरी के अलावा बिज़नेस करके भी अच्छा खासा पैसा कमाया जा सकता है. किसी भी बिज़नेस को सुरु करने के लिए चाहिए अच्छा प्लानिंग और पर्याप्त धनराशि. ऐसा नहीं है की कम पैसा में अच्छा बिज़नेस सुरु किया नहीं जाता. दुनिया में बोहोत सरे लघु उद्योग बिज़नेस आइडियाज (Small Business Ideas in Hindi) है जिसको सिखके आप आपने लिए बिज़नेस सुरु कर सकते हो.

ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम में ही आप कम पैसा में बिज़नेस सुरु कर सकते हो. बात करे अगर ऑनलाइन करने वाली कुछ Small Business Ideas in Hindi के बारे में तो वह है Blogging, YouTube, Affiliate Marketing, Ads Expert, Freelancing, Social Media Influencer, Content Writer, Graphic Designer, Video Editor इत्यादि. ऐसे ही कुछ ऑफलाइन करने वाली Small Business Ideas in Hindi है मास्क बनाने वाली फार्म, Paytm Service Agent, मोबाइल की दूकान, यात्रा एजेंट, फोटोकॉपी शॉप, फोटोग्राफी स्टूडियो, बुक स्टोर, प्राइवेट ट्यूशन, किराना दुकान, इवेंट मैनेजर, जीमखाना इत्यादि.

लोग कहते है बिज़नेस सभी को करना नहीं आता. मगर एक बार कोसिस करने में क्या जाता है. नीचे कुछ Small Business Ideas in Hindi दिए गए है. इसे पढ़कर आपको कुछ बिज़नेस के बारे में पता चलेगा.

1. Xerox का दुकान

आज कल सभी चीज़े ऑनलाइन हो रहा है. मगर फिरभी Xerox की जरूरत हमें पड़ती ही रहती है. चाहे आप बैंक में चले जाओ या फिर पोस्ट ऑफिस में आपको किसी नए स्कीम लेने के लिए या फिर KYC करने के लिए आपको आपके Documents का Xerox Copy उन्हें देना पड़ता है. ऐसे में Xerox की दूकान का भी महत्त्व बोहोत बार जाता है. आप भी एक Xerox का दूकान सुरु करके महीने में ₹10000 से ₹15000 तक कमा सकते हो. Xerox की Small Business सुरु करने के लिए आपको ज्यादा पैसा खरच करने का जरूरत नहीं है.

आप एक छोटा Printer जिसमे Xerox भी किया जाता है उससे आपने बिज़नेस सुरु कर सकते हो और फिर आगे चलके मशीन अपग्रेड कर सकते हो. इस प्रकार के बिज़नेस में आपको ज्यादा पूजी की जरूरत नहीं पड़ेगी. आपको सिर्फ A4 साइज की पेपर और एक प्रिंटर मशीन की जरूरत है. नीचे कमेंट करके बताना आपको कैसा लगा इस Small Business Ideas in Hindi को पड़के.

2. TOTO ड्राइवर

मुझे पता नहीं आप कोनसी स्टेट में रहते हो. हमारे पश्चिम बंगाल में इस तरह के वाहन को TOTO कहा जाता है. इस प्रकार के बाहन का मूल्य लगवग एक लाख के आसपास होता है. आप आसानी से लोन लेकर या फिर खुद के पैसा से एक TOTO खरीदके चला सकते हो. हर ब्यक्ति से ₹10 लेके आप आसानी से रोज ₹500 से ₹1000 कमा सकते हो. और ऐसे ही धीरे धीरे आप एक से दो, दो से तीन TOTO खरीदके एक अच्छा बिज़नेस मॉडल खड़ा कर सकते हो. कृपया धयान रखिए TOTO बैटरी से चलते है इसमें तेल डालने का जरूरत नहीं होता है.

3. किराना का दूकान

ये एक ऐसा Small Business Ideas है जो कभी पुराना नहीं होगा. हर गाँव, शहर के हर एक इलाके में एक दो करके Grocery Shop होता ही है. इस प्रकार के बिज़नेस का सबसे बड़ा सुबिधा ये मिलता है की इसके लिए आपके पास कोई एक्सपीरियंस का जरूरत नहीं. लेकिन दिक्कत ये है की इस प्रकार के बिज़नेस में कम्पटीशन काफी ज्यादा होता है. तो कोसिस ये कीजिए की आपने आसपास के जिस इलाके में कोई अच्छा Grocery Shop नहीं है उधर एक किराना की दूकान खोलने का.

4. कैटरिंग का बिज़नेस

दोस्तों आपने काफी शादी, फेस्टिवल, बर्थडे में लोगो के घर में खाया होगा. आज कल ज्यादातर लोग इस प्रकार के छोटे इवेंट के लिए खुदके ऊपर से प्रेशर हटाने के लिए काम आपस में बात देते है. जैसे किसी को इवेंट मैनेजमेंट, तो किसी को कैटरिंग का जिम्मेदारी दे देते है. है इसके लिए उन्हें पैसा जरूर देना पड़ता है. वरना कोई क्यों किसी के लिए फ्री में काम करेगा, है ना. आप भी इस प्रकार एक कैटरिंग का Small Business सुरु कर सकते हो.

इस प्रकार के Small Business Ideas को सुरु करने के लिए आपको ज्यादा पसिआ खर्चा करने का जरूरत नहीं है. आप सिर्फ कुछ लोगो को लेकर और कुछ सामान खरीदके कैटरिंग का बिज़नेस सुरु कर सकते हो. कैटरिंग का बिज़नेस में आपको हर ब्यक्ति को बेतन देना होगा. इसके अलावा आपको अच्छे से काम करने के लिए कुछ स्पेशलिस्ट आदमी जो अच्छा खाना बना पाए और अच्छा ड्रेस देना होगा जो कैटरिंग करेगा उनके लिए. दोस्तों कैसा लगा Small Business Ideas in Hindi, बताना जरूर नीचे कमेंट करके.

5. Event Management (इवेंट मैनेजर)

भारत एक ऐसा देश है जहा हर साल के हर महीने और हर महीने के हर हप्ते में कुछ न कुछ उत्सव लगा रहता है. कभी दिवाली तो कभी ईद, कभी किसी का जन्मदिन तो कभी किसी का शादी. मुश्किल ये होता है की उन्हें ये सब काम खुद करना पड़ता है. आप इसका फ़ायदा लेके एक Small Business सुरु कर सकते हो. जहा आपको उस ब्यक्ति के इवेंट का सारा ज़िम्मेदारी लेना पड़ेगा. इसके बदले वह आपको पैसा देगा. धीरे धीरे आप आपने बिज़नेस को और बड़ा कर सकते हो इसमें कैटरिंग, डेकोरेटर्स और फूल का बिज़नेस करके.

6. फूल का बिज़नेस

हर प्रकार के फेस्टिवल और उत्सव में फूल का जरूरत पड़ता है. फूल एक ऐसा चीस है जिसके बिना उत्सव नहीं लगता. आप एक फूल का लघु उद्योग बिज़नेस सुरु करके शाद्दी के गाड़ी सजाने का काम कर सकते हो. या फिर लोगो के घर में फूल सप्लाई कर सकते हो. पूजा के लिए और घर सजाने के लिए भी लोगो को फूल का जरूरत पड़ता है. मुझे लगता है ये एक बोहोती अच्छा Small Business Ideas in Hindi है.

7. Paytm Service Agent (पेटीएम सेवा एजेंट)

Paytm एक बोहोती बड़ी कंपनी है हमारे देश में. इस ऐप के मदत से हम घर बैठे रिचार्ज, बिल पेमेंट, पैसा ट्रांसफर जैसे काम आसानी से कर सकता हूँ. अभी कुछ महीने पहले Paytm ने एक नया प्रोग्राम चालू किया जिसका नाम है Paytm Service Agent. कोई भी आदमी इस प्रोग्राम में शामिल होके अच्छा पैसा कमा सकता है. इसमें सुरु में आपको कुछ पैसा देना होगा फिर आपको ऑनलाइन ट्रेनिंग पड़ेगा. इस प्रोग्राम के तहत आपको रिचार्ज, बिल पेमेंट, QR कोड चिपकाने के लिए कमीशन मिलेगा.

इसके अलावा आप Paytm Fastag बेचके भी पैसा कमा पाएंगे इस प्रोग्राम में शामिल होने के बाद. मुझे लगता है ये एक काफी अच्छा Small Business Ideas in Hindi है. आपको कैसा लगा ये लघु उद्योग बिज़नेस आईडिया कमेंट करके जरूर बताना.

8. कोचिंग सेंटर

छोटे बच्चो को पढ़ाने से अच्छा काम और कुछ नहीं है. अगर आपको पड़ना और पढ़ाना पसनद है तो आप बच्चो को पढ़ाने का जीविका कर सकते हो. कोचिंग सेंटर सुरु करना अभी के समय में एक बोहोती अच्छा Small Business Ideas in Hindi है. इसके लिए आपको कुछ पैसा खर्च करना पड़ेगा. रूम बनाने के लिए और बोर्ड, पेन, पेन्सिल जैसे सामान खरीदने के लिए. अगर आप चाहते हो तो किसीका रूम किराया पर लेके भी कोचिंग सेंटर चालू कर सकते हो. एक आदमी के लिए हर एक बिसय पढ़ाना आसान नहीं है. इसीलिए आपको कुछ शिक्षक भी लेना होगा जो आपके साथ बाकि बिसय पढ़ायेगा.

कोचिंग सेंटर का मतलब सिर्फ बच्चो का पढ़ाना नहीं. आप बड़े छात्रों को भी पड़ा सकते हो. काफी सरे बच्चे सरकारी नौकरी पाने के लिए दूर दूर तक जाते है कोचिंग लेने के लिए. अगर आपको लगता है की आपमें वह क्षमता है तो आप सरकारी नौकरी पाने का कोचिंग सेंटर चालू कर सकते हो. इसके अलावा आप JEE, Medical, LLB, Bank जैसे परीक्षा का कोचिंग सेंटर चालू करके भी अच्छा खासा जिबिका कर पाएंगे.

9. प्राइवेट ट्यूशन

दोस्तों कोचिंग सेंटर अगर आप नहीं करना चाहते हो या फिर सुरु करने का पैसा नहीं है मगर आपको पढ़ाना पसनद है तो आप प्राइवेट ट्यूशन देने का काम कर सकते हो. इसमें आपको एक भी पैसा खर्च करने का जरूरत नहीं है. जिस बिसय में आपको ज्ञान है वह बिसय आप बच्चो के घर में जाकर शिक्षा देके पैसा कमा सकते हो. इसमें ज्यादा तो पैसा कमाया नहीं जायेगा. लेकिन अगर आप सुबह से लेके शाम तक अलग अलग बच्चो के घर में जाकर ट्यूशन देके आएंगे तो महीने में ठीकठाक रोजगार बन जायेगा. मुझे लगता है ये एक बोहोती अच्छा Small Business Ideas in Hindi है जो आप एक भी पैसा खर्च किये सुरु कर सकते हो.

10. किताब की दुकान

चाहे आप गावं में रहते हो या फिर सहर बच्चे तो रहेंगे ही. और बच्चो को पड़ने में कोई दिक्कत न हो इसीलिए किताब, पेन, पेन्सिल, खाता का दूकान आसपास में होना काफी जरुरी है. एक किताब का दूकान बनाने के लिए आपको ज्यादा पूजी का जरूरत नहीं है. ये एक काफी अच्छा Small Business Ideas in Hindi है. इस प्रकार के बिज़नेस में साल में एक दो बार काफी अच्छा बिक्री हो जाता है.

लेकिन बाकि के महीने में उतना बिक्री नहीं होता है. क्योंकि बुक या किताब छात्रों नए क्लास में जाकर ही ज्यादतर खरीदते है. इसीलिए मेरा मानना है अगर आप किताब के दुकान के साथ अगर उसमे पेन, पेन्सिल, खता, ऑनलाइन सेबा जैसे फॉर्म फिलुप, ज़ेरॉक्स का काम करेंगे तो आपको काफी अच्छा इनकम होते रहेगी.

11. ऑनलाइन साइबर कैफ़े

भारत सर्कार और राज्य सरकार हैमिषा कुछ नया नया स्कीम लाते रहता है. आज कल ज्यादातर स्कीम पाने के लिए देशबाशी को ऑनलाइन फॉर्म भरना पड़ता है. लेकिन दिक्कत ये है की सबके पास अच्छा लैपटॉप, कंप्यूटर नहीं होता है. और सभी को फॉर्म भरना आता भी नहीं. आप भी एक साइबर कैफ़े खोल सकते हो. जहा पर ऑनलाइन फॉर्म भरने का सेवा दे सकते हो.

इस प्रकार बिज़नेस सुरु करने के लिए आपको एक कंप्यूटर या फिर लैपटॉप का जरूरत पड़ेगा. साथ में कुछ गैजेट्स जैसे फिंगरप्रिंट स्कैनर, ज़ेरॉक्स मशीन का भी जरूरत पड़ेगा. ताकि आप अच्छे से बिज़नेस कर सके.

12. लेमिनेशन का दूकान

हर किसी के पास इतना डाक्यूमेंट्स होता है उन्हें सही से सम्हाल पाना काफी मुश्किल हो जाता है. पहले से ही आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड जैसे कार्ड हमारे साथ है अभी ऊपर से लोग वैक्सीन सर्टिफिकेट को भी लेमिनेशन करवा रहा है. सहर में तो फिरभी काफी सरे लेमिनेशन सेंटर होता है. लेकिन गावं में उतना देखने को नहीं मिलता है. आप भी एक लेमिनेशन मशीन खरीदके लोगो का डॉक्यूमेंट लेमिनेशन करके पैसा कमा सकते हो. एक लेमिनेशन मशीन का कीमत काफी ज्यादा नहीं है. आप आसानी इस प्रकार के Small Business Ideas in Hindi को सिखके पैसा कमा सकते हो.

13. आधार सेवा केंद्र

हर किसी के पास आधार कार्ड है. लेकिन बोहोत कम ही ऐसे लोग है जिसके आधार कार्ड एकदम सही है. किसीका आधार कार्ड में बायोमेट्रिक डिटेल्स सही नहीं है तो किसीका आधार कार्ड में फिंगरप्रिंट नहीं है. और तो और काफी सरे लोगो के आधार कार्ड में नाम, एड्रेस, पिता का नाम, उम्र, मोबाइल नंबर दिया नहीं होता है. इससे उन्हें काफी मुश्किल का सामना करना पड़ता है.

आप भी एक आधार सेवा केंद्र खोल सकते है. जहा पर दुसरो का आधार कार्ड ठीक करके आप पैसा कमा सकते हो. इस प्रकार के Small Business Ideas के लिए आपको एक फिंगरप्रिंट स्कैनर और एक कंप्यूटर का जरुरत पड़ेगा जिसमे अच्छा कैमरा हो. ताकि आप आसानी से लोगो के आधार कार्ड में फिंगरप्रिंट, मोबाइल नंबर, नाम, एड्रेस, उम्र जोड़ सको.

14. ब्लॉग्गिंग सुरु करे

अगर आपको लिखना पसंद है, आपको कुछ स्किल आता है और आप उसे लोगो को बताना चाहते हो तो आप मेरी तरह ब्लॉग्गिंग सुरु कर सकते हो. आप अभी जो पड़ रहे हो ये भी एक ब्लॉगपोस्ट है. एक ब्लॉग आप फ्री या फिर पैसे देकर डोमेन, होस्टिंग, थीम खरीदके सुरु कर सकते हो. सुरु में ₹5000 में एक साल के लिए एक ब्लॉग सुरु करा जा सकता है. मुझे लगता है अभी के समय में ब्लॉग्गिंग एक काफी अच्छा Small Business Ideas in Hindi है. जहा पर आप आपने पैशन को प्रोफेशन में बदलके पैसा कमा सकते हो.

ब्लॉग्गिंग में आपको चेहरा दिखने का जरूरत नहीं है. आपने बिचार को लिखके लोगो के सामने ले आकर आप पैसा कमा सकते हो. एक ब्लॉगर काफी अलग तरीके से पैसे कमाते है जैसे गूगल एडसेंसे, एफिलिएट मार्केटिंग, स्पॉन्सरशिप, गेस्ट पोस्ट इत्यादि. काफी ब्लॉगर तो नया ब्लॉग सुरु करके कुछ महीने उसे चलने के बाद उसे बेचके भी अच्छा पैसा कमा लेते है.

15. Web Developer

ब्लॉग्गिंग करने के लिए आपको बोहोतं कुछ सीखना पड़ता है. जैसे कंटेंट लिखना, SEO करना, वेबसाइट डिज़ाइन करना, मार्केटिंग करना इत्यादि. इनमे से अगर आपको लगता है की आप सिर्फ वेबसाइट डिज़ाइन अच्छे से कर सकते हो. बाकी के काम आपसे नहीं हो पायेगा तो भी परिशानी की कोई बात नहीं है. क्योंकि आप एक अच्छा वेब डेवलपर बनकर भी अच्छा पैसा बना सकते हो. इसके लिए आपको अच्छे से वेबसाइट डिज़ाइन करना सीखना होगा, वर्डप्रेस का काम शिकन होगा, साथ में एलीमेंटर का काम भी आना चाहिए.

अगर आपको वेब डेवलपमेंट का काम आता है तो आप सोशल मीडिया जैसे इंस्टाग्राम, फेसबुक पेज, लिंकेडीन के मदत से काम पा सकते हो. बात करे अगर पैसा की तो इस प्रकार के काम में आपको PayPal, Payoneer के मदत से बिदेश के लोग पैसा देंगे. तो वही भारत के लोगो को सर्विस देने पर आपको UPI या फिर Paytm के मदत से पैसा मिलेगा. आप चाहो तो एक एक्सपर्ट बनकर किसी कंपनी में भी एक परमानेंट जॉब पा सकते हो.

16. कंटेंट लिखके पैसा कमाए

दोस्तों अगर आपको कंटेंट लिखना नहीं आता तो आप अच्छा ब्लॉगर नहीं बन पाएंगे. हां ये बात सही है आप कंटेंट राइटर से कंटेंट लिखा सकते हो आपने ब्लॉग के लिए. लेकिन अगर उल्टा हुआ तोह? अगर आपको लगता है की आप अच्छा कंटेंट लिख सकते हो मगर ब्लॉग सुरु करने का पैसा आपके पास नहीं है तो आप एक कंटेंट राइटर बनकर पैसा कमा सकते हो. भारत में बोहोत सरे कंपनी, इंडिविजुअल ब्लॉग है जहा रोज नए नए कंटेंट का जरूरत होता है. जब एक ब्लॉग चल जाता है तब उससे जयादा पैसा कमाने के लिए ज्यादा से ज्यादा कंटेंट डालना पड़ता है. आप भी एक कंटेंट राइटर बनकर दूसरे ब्लॉगर के लिए पैसा कमा सकते हो.

इसके बदले वह आपको प्रति वर्ड के लिए 50 पैसा से लेकर 3 रूपया तक देगा. यानि की एक 3000 वर्ड का ब्लॉग लिखने के लिए आपको ₹1500 से लेकर ₹9000 तक मिलेगा. अच्छा काम पाने के लिए आप लिंकेडीन, फेसबुक ग्रुप, इंस्टाग्राम का सहायता ले सकते हो या फिर दूसरे ब्लॉगर को मेल कर सकते हो आपके सैंपल कंटेंट देके. कंटेंट राइटर बनने के लिए लैपटॉप या कंप्यूटर हो तो अच्छा है मगर मोबाइल से भी काम चलाया जा सकता है. मुझे लगता है ये एक काफी अच्छा Small Business Ideas in Hindi है.

17. SEO Expert

इस प्रकार के बिज़नेस सुरु करके आप पैसा तो बोहोत कमा सकते हो. इसमें कोई शक नहीं है. मगर इसके लिए आपको बोहोत कुछ सीखना पड़ेगा और खूब प्रैक्टिस का जरूरत है. क्योंकि सभीको ये करना नहीं आता. में भी आपने ब्लॉग के लिए SEO करता हूँ तभी जाके वह गूगल पर रैंक करता है. मगर में भी एक एक्सपर्ट नहीं हूँ. अगर आपको लगता है की आप एक SEO एक्सपर्ट बन सकते हो तो आप ये काम सुरु कर सकते हो.

सुरु सुरु में आपको खुद ब्लॉगर को मेल करना पड़ेगा. लेकिन जब आप कुछ ब्लॉगर को अच्छा बिज़नेस देंगे तब खुद बाकि ब्लॉगर आपसे कांटेक्ट करेंगे उनके साइट का SEO करवाने के लिए. काफी कंपनी भी आपका सहायता लेगा अच्छा SEO करवाने के लिए. और ऐसे जाके आप भी एक प्रतिष्ठित SEO एक्सपर्ट बन पाएंगे.

18. YouTube Channel

ब्लॉग्गिंग के अलावा एक और अच्छा ऑनलाइन बिज़नेस है यूट्यूब. आपको सिर्फ एक यूट्यूब चैनल खोलना पड़ेगा. और उसके बाद उसमे वीडियो डालते रहना पड़ेगा. एक यूट्यूब चैनल बनाने के लिए आपको सिर्फ एक स्मार्टफोन की जरूरत है. वीडियो बनाने से एडिटिंग और अपलोड सारा काम आप आपके मोबाइल से कर पाएंगे. मुझे लगता है ये एक काफी अच्छा Small Business Ideas in Hindi है. आप आपके यूट्यूब चैनल से गूगल एडसेंसे, एफिलिएट मार्केटिंग, स्पॉन्सरशिप, पर्सनल ब्रांडिंग के मदत से पैसा कमा सकते हो.

19. Freelancing

दोस्तों आप एक फ्रीलांसर बनके भी पैसा कमा सकते हो. ऐसा Small Business सुरु करने के लिए आपको पहले किसी एक स्किल को अच्छे से शिखना पड़ेगा फिर उसके मदत से आप पैसा कमा सकते हो. फ्रीलांसिंग करने के लिए काफी सारा वेबसाइट उपलब्ध है जैसे freelancer, upwork, guru, fiver इत्यादि.

हमारे देश में काफी सरे लोग फ्रीलांसिंग करके अच्छा इनकम कर रहे है. आप LinkedIn खोलके अलग अलग फ्रीलांसर का प्रोफाइल देख सकते हो और वह कैसे काम करता है चेक कर सकते हो.

20. Social Media Influencer

क्या ऐसा कोई आदमी है जिसके पास एक स्मार्टफोन है मगर वह सोशल मीडिया इस्तेमाल नहीं करता है? रणबीर कपूर, आसिष नेहरा और राहुल द्रविड़ के अलावा सायद कोई नहीं है. हर किसी के पास उसका खुदका इंस्टाग्राम, फेसबुक प्रोफाइल है. आप इसका फ़ायदा लेके एक Small Business सुरु कर सकते हो. सबसे पहले आपको देखना होगा आपको क्या काम सबसे बढ़िया आता है.

और उसके बाद एक सोशल मीडिया पेज बनाके आप पैसा कमा सकते हो. काफी सरे लोग मेमे, अच्छा कंटेंट, वीडियो, न्यूज़ डालके पैसा कमा रहा है. काफी बच्चे अच्छा फोटोग्राफी और Reels Video बनाकर भी उनका अच्छा सोशल मीडिया परिचय बना रहा है. मुझे लगता है ये एक काफी अच्छा Small Business Ideas in Hindi है जो आप बिलकुल फ्री में सुरु कर सकते हो.

FAQs: लघु उद्योग बिज़नेस आईडिया हिंदी

1. घर बैठे कौन सा बिजनेस करें?

घर बैठे बोहोत प्रकार के Small Business सुरु किया जा सकता है. जयादातर ऑनलाइन बिज़नेस घर बैठे किया जाता है. आप आपके घर बैठे ब्लॉग्गिंग, यूट्यूब, फ्रीलांसिंग, ग्राफ़िक डिज़ाइन, फ्रीलान्स वीडियो एडिटर, सोशल मीडिया मैनेजर जैसे ऑनलाइन बिज़नेस सुरु कर सकते हो.

2. 2022 में कौन सा बिजनेस शुरू करें?

जबसे लोखड़ौन और पान्डेमिक हुआ है तबसे ऑनलाइन इनकम का महत्त्व बोहोत ग्रो किया है. आप भी 2022 में किसी एक Small Business Ideas सिखके एक लघु उद्योग बिज़नेस सुरु कर सकते हो.

3. गांव में कौन सा बिजनेस करना चाहिए?

गांव में अभी तक ऑनलाइन सेबा उतना नहीं मिलता है. जिसके कारन किसी भी फॉर्म ऑनलाइन फिलुप करने में गाँव के लोगो को काफी परिशानी आती है. आप आपके गावं में एक ऑनलाइन कीबेरसफ़े का काम सुरु कर सकते हो.

Arpan Banerjee

Arpan Banerjee इस ब्लॉग का एक लेखक है. अर्पन का पेशा है ब्लॉग लिखना और वीडियो बनाना. अर्पण को शेयर मार्केट, क्रिप्टोकोर्रेंसी और इन्वेस्टमेंट के ऊपर जानकारी लेना और उसके बारे में लोगोको बताना काफी अच्छा लगता है. आप इस ब्लॉग पर एफिलिएट मार्केटिंग, शेयर मार्केट और क्रिप्टोकोर्रेंसी के ऊपर हिंदी में आर्टिकल पड़ पाएंगे.

Leave a Comment

close