सचिन तेंदुलकर के कुछ अज्ञात तथ्य | Unknown Stats about Sachin Tendulkar

Sachin Tendulkar कौन है ये बतानेवाली कोई बात नहीं है। सचिन तेंदुलकर को पुरे बिस्वाभार में हर कोई पहचान ता है। चाहे वह Cricket देखते है या नहीं देखते है। Sachin Tendulkar को भारत में एक दिग्गज बल्लेबाज के साथ साथ एक अच्छा इंसान भी माना जाता है। Sachin Tendulkar को Crikcet का भगवन मन जाता है और बिस्वाभार के हर एक क्रिकेटर उनको सर्बश्रेष्ठ मानते है।

आज आपको महँ बल्लेबाज Sachin Tendulkar के कुछ ऐसे Facts याफिर Stats के बारे में बताऊंगा जो सायदि आपको पता हो। तो चलिए जानते है क्या है सचिन तेंदुलकर के बारे में अज्ञात तथ्य।

सुरु सुरु में सचिन तेंदुलकर मिडिल आर्डर बैट्समैन के रूप में खेलते थे और बाद में उनसे ओपनिंग करवाया गया। Sachin Tendulkar भारत के लिए बोहोत ही काम उम्र में ही खेलना सुरु कर दिया था। जो आज भी एक ऐसा रिकॉर्ड है जो सायद कभी न टूटे। Virendra Sehwag से लेकर Navjot Singh Siddhu और Sourav Ganguly तक Sachin Tendulkar ने उस ज़माने के हर एक ओपनिंग बल्लेबाज के साथ ओपन किया है ODI क्रिकेट में।

24 साल के लम्बे करियर में सचिन ने Test, ODI, T20I और IPL में भी भग्ग ले चुके है। हलाकि सचिन ने T20I उतना नहीं खेला है। मगर ODI और Test Cricket उन्होंने बोहोत खेला है और सबसे ज्यादा रन्स बनाये है।

IPL में Sachin Tendulkar सिर्फ Mumbai Indians में खेलते हुए दिखे थे 2007 साल से लेकर 2013 साल तक। सचिन तेंदुलकर अभी Road Safety World Series खेल रहे है और उसका Captain भी है। इस टूर्नामेंट में 48 साल के उम्र में भी सचिन सर ने दो से ज्यादा 50 रन्स बनाये है और टीम को फाइनल तक लेके गए है।

Unknown Stats about Sachin Tendulkar

आज काल के Social Media के जग में अपने कही पर किसी Fan Pages के द्वारा ऐसे स्टैट्स परे जर्रोर होंगे Sachin Tendulkar के बारे में। चलिए बात करते है Sachin Tendulkar के बारे में कुछ अनसुनी या अंजनी तथ्य।

Sachin TendulkarTestODI
Matches200463
Runs1592118426
Average53.7944.83
H.S248200
Strike Rate54.0886.24
50’s6896
100’s5149
20061

58 और 75 के अलावा सभी रन्स बनाये है

Sachin Tendulkar ने अपने 24 साल के लम्बे क्रिकेट करियर में Test, ODI, T20I, IPL सब कुछ खेले है। उनके पास 0 से लेकर 100 तक जितने भी नंबर्स होते है सभी रन्स है सिर्फ 58 और 75 को छोड़के।

sachin tendulkar

सचिन ने होने क्रिकेट कररेर में बोहोत मैच खेले है जिसमे उन्होंने 0 बार भी बोहोत बार आउट हुए है और 100 भी बोहोत सारे बनाये है। सचिन ने 200 Test Match, 463 ODI Match, 1 T20I और 78 IPL Match खेले है।

39 बार गलत आउट दिया गया

Sachin Tendulkar को अपने क्रिकेट करियर में 39 बार गलत आउट दिया गया। आप TV पर देखते ही मैचेस के दौरान कुछ ऐसे डिशन्स होते है जो फंस को पसंद नहीं होते है। और जो वाकई में सही नहीं होते है। अभी तो टेक्नोलॉजी इतना अच्छा हो गया है फिरवी कई दफा ऐसे डिसिशन देखना पड़ता है। उस समय भी ऐसा ही होता था। और जैसा की आप सभी को पता ही है, Umpire का Decision ही final होता है।

IND vs ENG के चौथे T20I में Suryakumar Yadav को OUT दिए जाने पर भी Social Media पर कुछ ऐसा ही बबल मच गया था। असल में वह Out था या नहीं ये तो आपको पता ही है।

Sachin Tendulkar अपने Ranji Career में सिर्फ एक बार Duck पर Out हुए है

200 Test Match और 463 ODI Match के अलावा भी Sachin Tendulkar ने बोहोत सरे Ranji Matches खेले है Mumbai के लिए। इतने सरे Domestic Matches में सचिन तेंदुलकर के एक भी डक नहीं होता। मगर 2008-2009 के Ranji Season के दौरान Bhuvneswar Kumar ने उन्हें सबसे पहली बार Duck यानि की 0 रन पर आउट कर दिया। जो आज भी उनका पहला और आखरी डक है रणजी मैचेस में।

सबसे पहली बार Third Umpire द्वारा Run Out दिए जाने वाला खिलाडी

जब टेक्नोलॉजी उतना एडवांस्ड नहीं था तब OUT होने पर उसको इतने अच्छे तरीके से चेक नहीं किया जाता था। लेकिन दिन बार दिन जब टेक्नोलॉजी एडवांस हॉट जा रहे है तब DRS, Third Umpire का गुरुत्वा बार गया है।

क्या आपको पता है सबसे पहली बार Third Umpire के डिसिशन के द्वारा किसको आउट दिया गया था? जी है वह था Sachin Tendulkar. साल 1992 में एक मैच के दौरान Karl Liebenberg के द्वारा Sachin Tendulkar को Run Out दिया गया था।

100 Century बनाने वाला अकेला खिलाडी

कोई कहता है Alestar Cook एक अच्छा बल्लेबाज था Test Cricket में तो कोई कहता है Virat Kohli है ODI Cricket का अच्छा बल्लेबाज। लेकिन Cricket के सभी फॉर्मेट का सबसे अच्छा बल्लेबाज तो एक ही आदमी है। और वह है सचिन तेंदुलकर। अपने क्रिकेट कररेर में सचिन ने सिर्फ एक ही T20I खेला है। अगर और खेलते तो उनके पास न जाने कितने और रिकार्ड्स होते।

सचिन तेंदुलकर के पास Test और ODI Cricket मिलके International Cricket में 100 Century है। जिसमे 49 है Test Cricket में और 51 है ODI Cricket में। Social Media पर डिबेट चलता है सायद Virat Kohli ODI में ज्यादा सेंचुरी बना लेगा। कोई और आके Test Cricket में ज्यादा सेंचुरी बना लेगा। मगर सभी फॉर्मेट मिलके सायद ही कोई 100 सेंचुरी बना पायेगा।

23 Balls में IPL में 50 रन बनाये थे

IPL आने पर हमलोग बोहोत उत्साहित हो जाते है हमारे चहिते खिलाडी को मैदान में देखने के लिए। Virat Kohli, Rohit Sharma, MS Dhoni के फास्टेस्ट फिफ्टी देखके हमें बोहोत ख़ुशी होते है। लेकिन क्या आपको पता है 2010 साल में Sachin Tendulkar ने सिर्फ 23 बॉल में ही 50 रन बन दिए थे। जो आज भी Virat और Rohit के फास्टेस्ट फिफ्टी से बेहतर है। उस वक़्त तो सचिन अपने करियर के आखरी मुकाम पर थे। अगर वह आज भी IPL खेलते तो नजाने कितने और रिकार्ड्स बना पाते।

Calendar के हर एक तारीख पर Batting करनेवाला बल्लेबाज

Sachin Tendulkar का एक और रिकॉर्ड ये है की उन्होंने Calendar के हर एक डेट में कभी ना कभी मैच खेले है। सिवई 1st May को छोड़के। सचिन ने 1st May को छोड़के साल के हर एक दिन जिसमे 29Feb भी है, मैच खेले है।

Shane Warne से ज्यादा 5-Wickets है

Sachin Tendulkar के पास Batting के अलावा Bowling पर भी बोहोत सारे रिकॉर्ड्स है। महँ लेग स्पिनर सहने वर्ण से ज्यादा 5-Wickets Haul सचिन के पास है।

सचिन तेंदुलकर ने अपने कररेर में बोहोत बार Test Cricket और ODI Crikcet में बोलिंग किये है और क्रुशल विकेट्स निकले है। उन्होंने दो बार तो फाइनल overs में 6 run defend भी किये है और भारत को जित दिलाये है।

Suvam Biswas

Suvam Biswas इस ब्लॉग का मालिक है। Suvam को क्रिकेट के बारे में जानकारी पाना और उसको आसान भासा में लिखना पसनद है। इस ब्लॉग पर ज्यादातर आपको क्रिकेट, आईपीएल, खिलाडी के जीबनि और खेल जगत से जुड़ी बाते हिंदी भासा में पड़ने को मिलेंगे।

Leave a Comment

close