ऋतुराज गायकवाड़ का जीबन परिचय | Ruturaj Gaikwad Biography in Hindi

आईपीएल के वजह से भारतीयों क्रिकेट में ऐसे बोहोत नए खिलाडी आये है जिनको इससे पहले बोहोत कम लोग जनते थे। ऋतुराज गायकवाड़ भी उनमे से एक ऐसा खिलाडी है। आज आपको इस आर्टिकल में पड़ने को मिलेगा ऋतुराज गायकवाड़ का जीबन परिचय (Ruturaj Gaikwad Biography in Hindi) के बारे में।

साल 2018 से ऋतुराज गायकवाड़ आईपीएल टीम का हिस्सा है। लेकिन साल 2020 से ही उन्हें आईपीएल में खेलने का मौका मिला। ये एक ऐसा खिलाडी है जिन्होंने बोहोत म्हणत किया और फिर जाके अपना नाम बना पाया। आईपीएल के सुरुवाती दिनों में भी ये ज्यादा अच्छा खेल नहीं दिखा पाया था। लेकिन कुछ मैच जाने के बाद ऋतुराज गायकवाड़ ने आईपीएल में लगातार अच्छा प्रदर्शन किया और कुछ अनोखा रोकड़ बनाया।

ऋतुराज गायकवाड़ ने हाली में भारतीयों क्रिकेट के लोए भी डेब्यू किया। इससे फेल उन्होंने आईपीएल और घरेलु क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करके आये है। ऋतुराज एक दाहिने हैट का बल्लेबाज है जिसका जन्म 31 January 1997 को पुणे, महाराष्ट्र में हुआ था। ये अपना ज्यादातर रन ओपनिंग करके ही बनाया है। चेन्नई सुपर किंग्स के तरह से भी जब इन्हे मिडिल आर्डर से ओपनिंग बल्लेबाजी करने का मौका दिया तब ये लगातार तीन मैच में तीन अर्ध शतक बनाके आईपीएल का एकलौता रिकॉर्ड बना दिया।

ऋतुराज गायकवाड़ का उम्र अभी सिर्फ 24 है जिन्होंने हाली में श्रीलंका के खिलाफ T20I में भारत के लिए डेब्यू किया। इनको कभीभी बोलिंग करते देखा गया नहीं है। मगर ये एक पार्ट टाइम स्पिन गेंदबाजी कर सकते है। साल 2021 में चेन्नई सुपर किंग्स का सफलता का एक राज ऋतुराज गायकवाड़ भी है।

Ruturaj Gaikwad Biography in Hindi

ऋतुराज गायकवाड़जीबन परिचय
पूरा नामरुतुराज दशरथ गायकवाड़
जन्म तारीख31 January 1997
जन्म स्थानपुणे, महाराष्ट्र, भारत
पिता का नामदशरथ गायकवाड़
माता का नामसबिता गायकवाड़
उम्र24 साल
फीट में ऊंचाई5’9”
जर्सी नंबर31
टीमभारत

घरेलु क्रिकेट: महाराष्ट्र

आईपीएल: चेन्नई सुपर किंग्स (CSK)
आईपीएल डेब्यूचेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के लिए खेलते हुए राजस्थान रॉयल्स (RR) के खिलाफ सारजाह के मैदान में 22 सितम्बर 2020 को।
ODI डेब्यूनहीं हुआ
T20I डेब्यूश्रीलंका के खिलाफ कोलोंबो में 28 जुलाई 2021 को।
पसंदीदा बल्लेबाजमहेंद्र सिंह धोनी
इंस्टाग्रामUsername: ruutu.131
जातिहिन्दू

ऋतुराज गायकवाड़ का जीबन परिचय

ऋतुराज गायकवाड़ एक बोहोये एक बोहोती कम उम्र का लड़का है जो भारत के लिए और चेन्नई सुपर किंग्स के लिए क्रिकेट खेलते है। इनका जन्म 31 जनुअरी 1997 को महाराष्ट्र के पुणे सहर में हुआ था। अभी इनका उम्र है सिर्फ 24 साल और इनका फीट में ऊंचाई है 5’9”.

इनके का पिता का नाम है दशरत गायकवाड़ और इनका माता का नाम है सबिता गायकवाड़। इनको सभी लोग ऋतुराज गायकवाड़ के नाम से जानते है लेकिन इनका भी पूरा नाम है ऋतुराज दशरत गायकवाड़। इनके घर में बचपन से ही पढाई लिखे को बोहोत महत्व दिया जाता है। इनका पिता एक अनुसन्धान बिकास अधिकारी है जबकि इनकी माता एक स्कूल में पढ़ाती है।

सुना जाता है 2003 में ऋतुराज नै पुणे मैदान में ऑस्ट्रेलिया और नूज़ीलैण्ड के बीच मैच में ब्रेंडन मॅक्कुलम और कुछ बल्लेबाज का स्कूप शूट मरते देखके बोहोत ज्यादा प्रेरित हुए थे। ऋतुराज गायकवाड़ का पसंदीदा खिलाडी है महेंद्र सिंह धोनी। और ऋतुराज इनके टीम का हिस्सा भी है। साल 2008 में इनको चेन्नई सुपर किंग्स के तरफ से ख़रीदा गया था और 2020 में से ये लगातार हर मैच CSK टीम के लिए खेलते आ रहे है।

घरेलु क्रिकेट में प्रदर्शन

ऋतुराज गायकवाड़ साल 2016 से घरेलु क्रिकेट खेलते आ रहे है। तब उनका उम्र सिर्फ 19 साल हुआ करता था। घरेलु क्रिकेट में ये महाराष्ट्र के लिए केदार जाधव के साथ एक टीम में खेलते है। ऋतुराज गायकवाड़ साल 2016-17 सीजन में रणजी ट्रॉफी में महाराष्ट्र के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 6 अक्टूबर 2016 को डेब्यू किया। इसके बाद T20 क्रिकेट में भी महराष्ट्र के लिए साल 2016-17 में 2 फेब्रुअरी 2017 को डेब्यू किया। इसके बाद 25 फेब्रुअरी 2017 को इन्हे विजय हज़ारे ट्रॉफी के लिए महाराष्ट्र टीम का हिस्सा बनाया गया।

साल 2019 में ऋतुराज गायकवाड़ नै India A के खेलते हुए Sri Lanka A के खिलाफ 187 रन नॉट आउट बनाके मन ऑफ़ थे मैच का ख़िताब भी जीता था (Source)। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में इनके नाम 4 शतक और 6 अर्धशतक है, जिनमे इनका सर्बाधिक रन है 129. List A क्रिकेट में भी इनके नाम 7 शतक और 16 अर्धशतक है जिनमे इनका सर्बाधिक रन है 187.

आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा बने

साल 2018 में आईपीएल का मेगा ऑक्शन हुआ था। इस मेगा ऑक्शन में ऋतुराज गायकवाड़ ने भी अपना नाम दिया था और इनका बेस प्राइस था सिर्फ 20 लाख। उस समय इनका नाम किसीको नहीं पता था। तब चेन्नई सुपर किंग्स के तरफ से इन्हे 20 लाख कीमत में ही ख़रीदा गया।

चेन्नई सुपर किंग्स एक ऐसा टीम है जो जयादातर नए खिलाडी को उतना मौका नहीं देता है। लेकिन साल 2020 के आईपीएल में इन्हे सुरेश रैना और कुछ बड़े खिलाडी के टीम में ना होने पर मौका दिया गया।

IPL 2020 में इन्हे पहले मैच से ही मौका देना तय था। लेकिन दीपक चाहर के कोरोना होने के बाद इन्हे भी कोरोना हो गया। और इनको थोड़ा ज्यादा समय लग गया इससे ठीक होने में। उसके बाद जाके इन्हे आईपीएल में मिडिल आर्डर में खेलने का मौका मिला।

मिडिल आर्डर में ये कुछ खास नहीं कर पाए। फिर चेन्नई सुपर किंग्स का कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने इन्हे कहा की चाहे कुछ भी हो जाए ये आगे के हर मैच में CSK के लिए खेलेंगे।

आगे जेक इन्हे Shane Watson के जगह Faf Du Plessis के साथ ओपनिंग करने का मौका दिया गया। और ये सुरुवाती मैच से ही अच्छा प्रदर्शन करते रहे। और CSK के लिए खेलते हुए आखरी तीन मैच में लगातार तीन अर्ध शतक बनाके एक रिकॉर्ड बनाया अपने नाम पर। ये रिकॉर्ड केबल ऋतुराज गायकवाड़ के नाम ही है आईपीएल में।

साल 2021 में भी ये चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते हुए लगातार अच्छे प्रदर्शन करते आ रहे है। और इसके चलते इन्हे भारतीयों क्रिकेट टीम का भी हिस्सा बनाया गया।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में प्रथम प्रवेश

ये एक भारतीयों पेशेवर क्रिकेटर है। इन्होने हाली में भारत के लिए T20I में डेब्यू किया श्रीलंका के खिलाफ। इनको ODI और T20I दोनों के लिए ही चुना गया था। लेकिन ODI में पृथ्भी शॉ और शिखर धवन के ओपनिंग जोड़ी के चलते इन्हे मौका नहीं मिला। सुना जा रहा था T20I में इन्हे मौका नहीं मिलेगा।

लेकिन एक खिलाडी को कोरोना हो गया और उसके आसपास आपने के कारन कुछ और खिलाडी को खेलने से रोक दिया गया था। जिनमे पृथ्वी शॉ भी शामिल थे। इसिलके चलते आखरी दो T20I में श्रीलंका के खिलाफ ऋतुराज गायकवाड़ को मौका दिया गया ओपनिंग बल्लेबाज का भूमिका निवाने के लिए।

हलाकि ऋतुराज उस दो T20I में कुछ ख़ास नहीं कर पाए। लेकिन ये अभी उनके जीबन का सुरुवात है अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में। उम्मीद है आगे भी उन्हें और मौका मिलता रहेगा।

ये भी पढ़िए:

  1. ऋषभ पंत का जीबनि
  2. पैसा कमाने का तरीका
  3. T20 World Cup Schedule in Hindi

Suvam Biswas

Suvam Biswas इस ब्लॉग का मालिक है। Suvam को क्रिकेट के बारे में जानकारी पाना और उसको आसान भासा में लिखना पसनद है। इस ब्लॉग पर ज्यादातर आपको क्रिकेट, आईपीएल, खिलाडी के जीबनि और खेल जगत से जुड़ी बाते हिंदी भासा में पड़ने को मिलेंगे।

Leave a Comment

close