ऋषभ पंत का जीबन परिचय | Rishabh Pant Biography in Hindi

ऋषभ पंत भारत के विकेट कीपर बल्लेबाज है। अभी के समय में ऋषभ पंत का भारतीयों टीम में सबसे ज्यादा अहमियत है। आज आपको इस आर्टिकल में ऋषभ पंत का जीबन परिचय (Rishabh Pant Biography in Hindi) पड़ने को मिलेगा।

भारत में सिर्फ कुछ ही ऐसे खिलाडी है जो सभी फॉर्मेट खेलते है। ऋषभ पंत उनमे से एक है। एक समय था जब ऋषभ पंत को टीम में कभी जगह मिलता तो कभी नहीं मिलता था। लेकिन पिछले एक देर साल से ऋषभ पंत लगातार भारत के लिए Test, ODI और T20I क्रिकेट खेल रहे है। सिर्फ इतना ही नहीं जबसे MS Dhoni रिटायरमेंट लिए है ऋषभ पंत उनका कमी कभी महसूस होने नहीं दिया। लगातार टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन करते आ रहे है।

ऋषभ पंत का उम्र अभी सिर्फ 24 साल है। ये एक ऐसा खिलाडी है जो 19 साल के उम्र में ही भारत के लिए डेब्यू कर चुके थे। ऋषभ पंत का टीम में शामिल होने से पहले ही उनका नाम बोहोत चर्चा में था। क्योंकि उन्होंने अपना जलवा Under-19, घरेलु क्रिकेट और IPL में पहले ही दिखा चुके थे।

ऋषभ पंत उत्तराखंड के रुड़की के रहनेवाला है। उनका परिवार भी वही पर रहते है। हाली में ऋषभ ने अपने और अपने परिवार के लिए नया घर भी लिया है। एक समय था जब ऋषभ पंत का सोचना था की उनको सबसे ज्यादा चक्का लगाना है। लेकिन अभी ऋषभ पंत हर मैच खेलने से पहले ये सोचते है की कैसे वह उस मैच को जिताने में टीम की मदत करे।

Rishabh Pant खेल जगत के साथ Social Media पर भी खूब फोटो डालते रहते है और अपने बारे में चाहने वालो को बताते रहते है। आपको बता दे Rishabh Pant का GF के बारे में भी सभी को उनके इंस्टाग्राम से ही पता चला था।

Rishabh Pant Biography in Hindi

क्रिकेटर का जीबन कहिनी हैमिषा से ही लोगो को प्रेरित करता है। ऋषभ पंत का जीबन कहिनी पड़के भी आपको काफी कुछ सिखने को मिलेगा। ये एक ऐसा आदमी है जो बोहोत काम उम्र में ही बोहोत कमल का रिकॉर्ड बना चुके है। ऋषभ पंत का जन्म उत्तराखंड के हरिद्वार में हुआ था लेकिन बाद में ऋषभ और उनके परिवार के लोग रूरकी आ गए। पंत रूरकी मेट रहते हुए भी दिल्ली के तरफ से खेलते थे और दिन में बोहोत घंटे यात्रा करके रूरकी से दिल्ली आते थे खेलने के लिए।

Rishabh PantBiography in Hindi
पूरा नामऋषभ पंत
उपनामपंत
पिता का नामराजेंद्र पंत
माता का नामसरोज पंत
बहन का नामसाक्षी पंत
जन्म तारीख4 October 1997
जन्म स्थानहरिद्वार, उत्तराखंड, भारत
जाति (caste)ब्राह्मण
कॉच का नामतारक सिन्हा
गर्ल फ्रेंडईशा नेगी
कद (height)5’7” (170 cm)
जर्सी नंबर17
घरेलु क्रिकेट टीमदिल्ली
आईपीएल टीमदिल्ली कैपिटल्स (DC)
विद्यालयThe Indian Public School, Dehradun
महाविद्यालयSri Venkateswara College, Delhi
पसंदीदा खिलाडीMS Dhoni, Adam Gilchrist
पसंदीदा अविनेताAmitabh Bachhan, Shah Rukh Khan
पसंदीदा अविनेत्रीShraddha Kapoor
Instagram@rishabpant
Twitter@rishabhpant17

ऋषभ पंत का जीबन परिचय

भारतीयों क्रिकेट के पहली पसनद वाले विकेट कीपर बल्लेबाज है ऋषभ पंत। लेकिन ये एक दिन में सम्भब नहीं हुआ। जब महेंद्र सिंह धोनी भारत के लिए खेलन छोड़ दिया तब कभी KL Rahul तो कभी Rishabh Pant और कभी Sanju Samson को विकेट कीपिंग करते देखा गया था।

साल 2016 में ऋषभ पंत ने भारत के लिए T20I में डेब्यू किया और उसके बाद धीरे धीरे Test और ODI क्रिकेट में डेब्यू करने के बाद भी पंत अपने जगह को मजबूत नहीं कर पाए। और इसके चलते उनके सुरुवाती दिनों में उनको बोहोत बार टीम में अन्दर बहार करना पड़ा। लेकिन धीरे धीरे पंत ने अपने गलती लो सुधर के टीम में अपना जगह को पक्का किया। और अभी ऋषभ पंत भारत के एक नंबर विकेट कीपर बल्लेबाज है।

ऋषभ का जन्म उत्तराखंड के हुआ था। उन्होंने वहा पे अपना सुरुवाती स्कूल के पढ़ाई करके अपने पिता के साथ दिल्ली आ गए। सुरुवाती दिनों में ऋषभ एक सहर से दूसरे सहर आते थे क्रिकेट खेलने के लिए। ऋषभ पंत का कोच तारक सिन्हा जी है और उन्होंने ही ऋषभ के विकेट कीपिंग और बल्लेबाजी को और मजबूत किया। और ऋषभ को आगे जेक भारत के लिए खेलने के लिए तैयार किया।

Rishabh Pant के पिता को उनके क्षमता के बारे में पता था और इसीलिए वह ऋषभ को दिल्ली लेके ए तह और तारक सिन्हा सर के पास भेजते थे। तारक जी ऋषभ को एक अच्छा विकेट कीपर और बल्लेबाज बनाने के लिए ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज आदम गिलक्रिस्ट के बोहोत वीडियो दिखाते थे। आदम गिलक्रिस्ट के तरह ऋषभ पंत भी एक बाएं हाथ के बल्लेबाज और विकेट कीपर है। भारत के लिए खेलने से पहले ऋषभ भी ओपनिंग बल्लेबाज का भूमिका ही निभाते थे।

Rishabh का जन्म 4 Dec 1997 को हुआ था। दिखने में ऋषभ ठीकठाक है और उनका हाइट है 5 फुट 7 इंच। फिरभी ऋषभ के सरीर में इतना ताकत है की उनके बल्ले से बॉल लगते ही वह छक्के लिए चला जाता है।

पंत का परिवार

ऋषभ पंत एक ब्राह्मण जाती का लड़का है। उनके घर में माता और उनके बहन रहते है। उनके पिता का देहांत साल 2017 में हुआ था। ऋषभ ने देहांत करके भी मैच खेला और उसमे रन भी बनाये थे।

पंत का पिता का नाम है राजेंद्र पंत और उनके माता का नाम है सरोज पंत। ऋषभ के बहन भी है और उनका नाम है साक्षी पंत। भारत के विकेट कीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत पहले उत्तराखंड में रहते थे लेकिन अभी वह अपन ेपरिवार के साथ दिल्ली में ही रहते है।

ऋषभ पंत का क्रिकेट करियर

इन्होने अपने 23 साल के उम्र में ही इतना कुछ हासिल कर लिए जो बड़े बड़े दिग्गज नहीं कर पाए। साल 2015 में ऋषभ ने दिल्ली के लिए रणजी ट्रॉफी में डेब्यू किया और उसके दूसरे इन्निंग्स में अर्धशतक लगाके कमाल का रिकॉर्ड बना दिया। ऋषभ का कहना था उनका टारगेट ये नहीं की उनको एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाना है वल्कि उनका टारगेट ये है की एक रणजी ट्रॉफी सीजन में उन्हें 50 चक्का लगाने है। और मजेदार बात ये है उन्होंने एक सीजन में 49 छक्के लगाए भी थे।

Rishabh Pant ने 2016 में 267 रन बनके भारत के लिए दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाडी बने थे। उस U-19 World Cup में ऋषभ ने एक मैच में 18 बॉल में अर्ध लगाये थे।

rishabh pant wicket keeper

ऋषभ पंत के इन्ही काबिलियत के बदौलत उन्हें 2016 में दिल्ली दरदेविल्स ने (अभी दिल्ली कैपिटल्स) 1.9 करोड़ में ख़रीदा था। बादमे दिल्ली कैपिटल्स ने उन्हें 2018 में 8 करोड़ में ख़रीदा था।

ऋषभ पंत लगातार दिल्ली के लिए आईपीएल और घरेलु क्रिकेट में अच्छा करते आ रहे थे मगर अन्तराष्ट्रियो क्रिकेट में वह ज्यादा अच्छा नहीं कर पा रहा था। क्योंकि ऋषभ घरेलु क्रिकेट और आईपीएल में ऊपर में बल्लेबाजी करते थे और भारत के लिए उनको ज्यादातर 4 नंबर या फिर 5 नंबर पर ही खेलने का मौका मिलता था।

डेब्यू मैच और रन

ऋषभ पंत भारत के लिए Test, ODI और T20I में डेब्यू कर चुके है। और कुछ साल टीम में से अन्दर बहार करने के बाद अभी ऋषभ को हर मैच में भारत के लिए खेलने का मौका मिलता है।

TEST: ऋषभ पंत ने भारत के लिए 18 August 2018 को Trent Bridge के मैदान पर England के खिलाफ अपना डेब्यू किया था। पंत के नाम टेस्ट क्रिकेट में 6 अर्धशतक और 3 शतक है। जिनमे से दो शतक इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के मैदान में है।

ODI: ऋषभ पंत ने भारत के लिए 21 October 2018 में West Indies के खिलाफ Barsapara Cricket Stadium में अपना डेब्यू किया था। टेस्ट के जैसा ODI में उन्हें आसानी से जगह पक्का करने का मौका नहीं मिला था। उन्हें ODI में अच्छा करने में बोहोत समय लगा है। ऋषभ के नाम ODI में 3 अर्ध शतक है।

T20I: पंत ने 1 February 2017 को भारत के लिए T20I में इंग्लैंड के खिलाफ M Chinnaswami Stadium में डेब्यू किया था। ऋषभ के नाम T20I में अभी सिर्फ 2 अर्धशतक ही है।

IPL: ऋषभ पंत आईपीएल में सिर्फ दिल्ली कैपिटल्स टीम के लिए ही साल 2016 से अभी तक खेलते आ रहे है। इन्होने आईपीएल में बोहोत से ऐसे काम कर दिखये है जो बड़े बड़े दिग्गज अभी तक नहीं कर पाया है।

पहले इनको ओपनर के भूमिका निभाते देखा जाता था। मगर अभी ये एक मिडिल आर्डर और फिनिशर के भूमिका में नजर आते है DC के लिए। 2021 के आईपीएल में श्रेयस ईयर के गयर मजूदि पर ऋषभ पंत को DC ने कप्तान बना दिया और टीम अच्छा भी करने लगा। पंत के नाम आईपीएल में 14 अर्धशतक और 1 शतक है।

पढ़िए: ऑनलाइन पैसा कमाने का तरीका

महेंद्र सिंह धोनी के साथ संबंध

महेंद्र सिंह धोनी को ऋषभ कितना पसनद करते है ये उन्होंने बहत से इंटरव्यू में बोलै है। पहले ऋषभ एक ओपनिंग बलबज और विकेट कीपर के तौर पर घरेलु क्रिकेट, U-19 और आईपीएल में खेलते थे। लेकिन भारतीयों क्रिकेट में जगह मिलने के बाद उन्हें एक फिनिशर का भूमिका ही निवाने का रोले मिला है।

सुरुवाती दिनों में ऋषभ ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ बल्लेबाज Adam Gilchrist को अपना रोले मॉडल मानते थे। लेकिन बादमे जब उनको MS Dhoni के जगह टीम में आने का मौका मिला तब वह MS Dhoni से ही सब कुछ सीखा। बोहोत बार देखा गया है Rishabh Pant विकेट कीपिंग, बैटिंग के बारे में महेंद्र सिंह धोनी से बैठत करते है। ऋषभ का कहना है उनको अपने निजी जिंदगी से जुड़ी बातो में भी वह माहि भाई से ही सलाह लेते है।

rishabh pant and ms dhoni image

2018 आईपीएल फाइनल में जब ऋषभ एक गेस्ट कमेंटेटर के भूमिका में आये थे तब उन्होंने कहा था की वह चाहते है की फाइनल CSK ही जीते सिर्फ MS Dhoni के लिए।

ऋषभ ने एकबार एक इंटरव्यू के दौरान कहा था धोनी उनका गुरु के समान है। जब भी ऋषभ को कोई प्रॉब्लम होता है तो उनसे जाकर पूछते है। मगर धोनी उन्हें उन प्रॉब्लम का पूरा जबाब नहीं देते है। ये इसीलिए क्योंकि धोनी नहीं चाहते है पंत उनके ऊपर पूरा निर्वर करे। धोनी केबल उन्हें हिंट देते है जो उन्हें उस प्रॉब्लम को सोल्वे करने में आसानी हो। ऋषभ का कहना है की धोनी उनका एक पसंदीदा बैटिंग पार्टनर है हलाकि उनके साथ ऋषभ को ज्यादा बैटिंग करने का मौका नहीं मिला है।

आईपीएल कप्तान बनने तक का सफर

हाली में दिल्ली कैपिटल्स के द्वारा ऋषभ पंत को आईपीएल कप्तान बनाया गया। ये सबसे काम उम्र में कप्तान बनने वाला 5th खिलाडी बने है। दिल्ली कैपिटल्स अभी तक एक भी बार आईपीएल नहीं जीता है और इस टीम का कप्तान बोहोत बार बदला गया है। साल 2018 से DC का कप्तान थे Shreyas Iyer. लकिन उनके चोट के चलते DC के द्वारा Rishabh Pant को कॅप्टेन्सी का जिम्मेदारी दिया गया।

Rishabh Pant ने बोहोत ही काम उम्र में बोहोत ज्यादा फैन फोल्लोविंग और नाम कमा चुके है। इसीलिए उनका किसीभी टीम में होना लावदायक है। और अगर वह किसी टीम का कप्तान बन जाये तो इससे बड़ी बात तो और कुछ हो ही नहीं सकता। DC टीम भी ये जानती थी। और DC एक बार मौका मिलते ही उन्होंने इसका फ़ायदा उठाते हुए ऋषभ को DC का कप्तान बना दिया।

अभी तक के आईपीएल कॅप्टेन्सी में ऋषभ ने अपने और टीम के लिए अच्छा ही करा है और टीम को अच्छे स्थान पर रखा है। कॅप्टेन्सी के चलते ऋषभ के अपने खेल में भी सुधर आया है और उन्हें जिम्मेदारी से लम्बे इन्निंग्स खेलते भी देखा गया है बोहोत बार। इतना ही नहीं DC के कॅप्टन बनने के बाद ऋषभ मैच के अनुसार खेल रहे है। और जोखिम भरे शॉट पहले जैसा नहीं मर रहे है।

ऋषभ पंत से जुड़ी कुछ ख़ास बाते

  • ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज और विकेट कीपर Adam Gilchrist को Rishabh अपना रोले मॉडल मानते है।
  • Rishabh Pant अपने निजी जिंदगी से जुड़ी और खेल के सुधर के बारे में पूछने के लिए MS Dhoni से जाकर सलाह लेते है।
  • RIshabh Pant एक ऐसा खिलाडी है जिन्होंने अपना International Test Debut किया पहली बॉल पर 6 लगाके।
  • ऋषभ बचपन से एक सहर से दूसरी सहर आते थे प्रैक्टिस करने के लिए।
  • ये एशिया के सिर्फ अकेला ऐसा विकेटकीपर बल्लेबाज है जिन्होंने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सेंचुरी लगाए है।
  • 2018 में ICC के तरफ से इनको Emerging Player Award मिला था। ये ऐसे 3rd खिलाडी बने भारत में इरफ़ान पठान और चेतेश्वर पुजारा के बाद।
  • 2018 में ऑस्ट्रेलिया में एक टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा 11 कैच लेने का रिकॉर्ड भी ऋषभ के नाम है।
  • Rishabh Pant ने 2021 में AUS v IND Test Series में 274 रन बनके भारत को जित दिलाने में एहम भूमिका निभाया। उनका 97 SCG Test में और 89 Gabba Test में भारत को 2-1 से सीरीज जितने में मदत की।

FAQ: Rishabh Pant का जीबनि

1. ऋषभ पंत आईपीएल में कोनसे टीम के लिए खेलते है?

ऋषभ पंत आईपीएल में साल 2016 से लेके अभी तक दिल्ली कैपिटल्स टीम के लिए खेलते है।

2. ऋषभ पंत का आईपीएल में सबसे ज्यादा रन कितना है?

ऋषभ पंत ने आईपीएल में सबसे ज्यादा रन 128 है। और ये रन इन्होने साल 2018 में Delhi Daredevils टीम खेलते हुए Sunrisers Hyderabad के बिरुद्ध बनाया था।

3. Rishabh Pant का Jersey No क्या है?

ऋषभ पंत का जर्सी नंबर पहले 777 था फिर बाद में 77 करवा दिया गया। लेकिन अभी ऋषभ पंत 17 नंबर के जर्सी पेहेन कर ही ODI, T20I और IPL मैच खेलते है।

4. Rishabh Pant का Age कितना है?

ऋषभ पंत का Age है 2021 के हिसाब से 23 साल। इनका जन्म 4 अक्टूबर 1997 को उत्तराखंड के हरिद्वार में हुआ था।

5. Rishabh Pant का height कितना है?

ऋषभ का height है 5 फुट 7 इंच (170 cm).

6. ऋषभ पंत का birthday कब है?

ऋषभ पंत का birthday है 4 October 1997 को।

7. Rishabh Pant के नाम IPL में कितना Century है?

ऋषभ पंत के नाम अभी सिर्फ आईपीएल में एक ही सेंचुरी है जो इन्होने साल 2018 में SRH के बिरुद्ध बनाया था।

8. Rishabh Pant का GF कौन है?

ऋषभ पंत का GF का नाम है ईशा नेगी।

Suvam Biswas

Suvam Biswas इस ब्लॉग का मालिक है। Suvam को क्रिकेट के बारे में जानकारी पाना और उसको आसान भासा में लिखना पसनद है। इस ब्लॉग पर ज्यादातर आपको क्रिकेट, आईपीएल, खिलाडी के जीबनि और खेल जगत से जुड़ी बाते हिंदी भासा में पड़ने को मिलेंगे।

Leave a Comment

close