Profitable Blogging Niche कैसे चुने और इससे पैसे कैसे कमाए 2021 में

आज कल ऑनलाइन पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका है YouTube और Blogging. लेकिन एक Blog सुरु करने से पहले सबसे पहला जो सवाल लोगो के मन में आते है वह है Profitable Blogging Niche ढूंढ़ना। आज इस आर्टिकल के द्वारा आपलोगो को Profitable Blogging Niche कैसे चुने और कुछ ऐसे Blogging Niches के बारे में बताऊंगा जो आने वाले समय में सबसे फायदे मंद साबित होगा।

जब हम कोई एक टॉपिक पर ब्लॉग लिखते है तब उसे Niche कहा जाता है। बोहोत अलग अलग प्रकार के Blogging Niches होता है। जिसको जो अच्छा और लाभदायक लगता है, वह आदमी वह Blog Niche चुनता है।

आज के समय में ज्यादातर लोग वही Blogging Niche चुनता है जो बाकि लोग करते आ रहे है। जैसे जब हम ब्लॉग्गिंग सीखते है तब हमें लगता है की ब्लॉग्गिंग से जुड़ी एक ब्लॉग बनाते है। और उसके बाद बुरी तरफ फ़ैल हो जाते है। इसीलिए में हमीशा कहता हूँ हमें सबसे पहले Profitable Blogging Niches ढुंडके अपने पसंद के हिसाब से ब्लॉग सुरु करना सबसे लाभदायक होता है।

एक ब्लॉग से पैसा कमाने का बोहोत तरीका होता है जैसे Google AdSense, Affiliate Marketing, Sponsorships. बात करे अगर AdSense की तो अभी के समय में आपको इंग्लिश और हिंदी के अलावा काफी और भारतीयों भासा में AdSense Approval मिल जाता है। इसीलिए एक नया ब्लॉग सुरु करने से पहले वह कोनसा भासा में होगा ये तेइ करना भी जरूरी है।

Profitable Blogging Niche in India 2021

Blogging NicheDescription
1. Business Ideasइस प्रकार के ब्लॉग में आपको नया नया बिज़नेस आईडिया के बारे में बताना होगा। अभी के समय में जयादा से ज्यादा लोग घर पर बैठे है और अपना बिज़नेस सुरु करना चाहता है।
2. Celebrity Bioऐसे ब्लॉग अगर आप सुरु करते हो तो आपको बोहोत ट्राफ्फिक मिलेगा। इस प्रकार के ब्लॉग में आपको सेलिब्रिटी के age, net worth, biography लिखना पड़ेगा।
3. Web Seriesइस प्रकार के blog में आपको नया नया Web Series, Movies के बारे में बताना होगा। उसका review, cast और भी जानकारी देना पड़ेगा।
4. Sarkari Yojanaअगर आप सरकारी योजना के बारे में ब्लॉग बनाते हो तो आपको काफी हैवी ट्राफ्फिक मिल सकता है। क्योंकि इस प्रकार के Blogging Niche पर बोहोत ज्यादा search होता है।
5. FinanceFinance, Banking और Loan से जुड़ी हुयी Blog पर बोहोत ज्यादा CPC मिलता है। इसीलिए इस प्रकार के ब्लॉग में कम से कम ट्राफ्फिक पर ज्यादा पैसा मिल सकता है।
6. Make Moneyआप घर बैठे पैसा कमाने के तरीके के बारे में भी ब्लॉग बना सकते हो। इस प्रकार के ब्लॉग में ज्यादा student लोग पड़ते है।
7. Bloggingअगर आपको Blogging के बारे में जानकारी है तो आप इस प्रकार के ब्लॉग बनाकर एफिलिएट मार्केटिंग और एडसेंसे से काफी अच्छा पैसा कमा सकते हो।
8. Affiliate MarketingAmazon, ClickBank, Flipkart, Myntra जैसे वेबसाइट का प्रोडक्ट रिव्यु लिखके आप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमा सकते हो।
9. Motivational Quotesमहान ब्यक्ति और मनीषी लोगो का motivational quotes लिखने का ब्लॉग भी आप सुरु करके पैसा कमा सकते हो।
10. Cookingपिछले दो साल से लोग घर पे है और घर के खाना जयादा पसनद कर रहे है। ऐसे में आप एक Cooking या Food Blogging सुरु कर सकते हो।

1. Business Ideas Blog सुरु करके पैसा कैसे कमाए

पिछले दो साल से Covid और Lockdown के चलते बोहोत सरे लोगो का नौकरी चला गया है। ऐसे में बोहोत सरे लोग नया नौकरी पाने का कोसिस कर रहे है तो वही कुछ लोग अपना खुद का Business सुरु करने का कोसिस कर रहा है।

आप इस मौके का फ़ायदा लेके एक ऐसा ही ब्लॉग सुरु कर सकते हो। जहा पर आपको नया Business Ideas के बारे में बताना होगा। इस प्रकार के ब्लॉग में search बोहोत ज्यादा होता है और competition बोहोत काम। आपको अपने ब्लॉग में 40-50 ब्लॉग लिखने पड़ेंगे तभी आपको ट्रैफिक आना सुरु होगा। उसके बाद आप Google AdSense, Affiliate Marketing, Sponsorship, Guest Post से पैसा कमा सकते हो।

Business Ideas एक अच्छा Profitable Blogging Niche मना जाता है। क्योंकि इस प्रकार के ब्लॉग में बोहोत ज्यादा पैसा कमाया जा सकता है। आप किसीभी भासा में सुरु कर सकते हो। लेकिन हिंदी में ब्लॉग लिखना ज्यादा लाभदायक होगा। क्योंकि इंग्लिश में पहले से ही बोहोत लोग इस पर काम कर रहा है और हिंदी में बोहोत काम लोग ऐसे ब्लॉग पर काम कर रहा है।

बात करे अगर पैसे की तो जब आपके ब्लॉग पर 100 से ज्यादा आर्टिकल हो जायेगा और रोज 7000-10000 पेज व्यूज आना सुरु हो जायेगा तब आप आसानी से अपने ब्लॉग से महीने में एक लाख से ज्यादा पैसा कमा पाएंगे।

2. Celebrity Bio Blog बनके पैसा कैसे कमाए

जबसे Social Media और Short Video Platform का जमाना आया है तब से ही ये एक Profitable Blogging Niche बन गया है। इस प्रकार के ब्लॉग में आपको सेलिब्रिटी जैसे फिल्मस्टार, कंटेंट क्रिएटर, यूटूबेर, ब्लॉगर, गायक जैस लोगो के बारे में लिखना होगा। अगर आप ऐसा एक नया Celebrity Blog बनाके जो पहले से चलता आ रहा है उनके बारे में ब्लॉग लिखेंगे तो आपको कोई फ़ायदा नहीं मिलेगा। क्योंकि आप एक नया बाँदा है।

मन लीजिये अगर आप अपने ब्लॉग पर सलमान खान के बारे में बता रहे है तो वह लोग नहीं पड़ेगा। क्योंकि उसपर पहले से ही बोहोत सरे लोगो ने लिख चूका है। लेकिन अगर आप नया सेलिब्रिटी जैसे कोई सीरियल के अविनेता या यूटूबेर के बारे में लिखेंगे तो आपको ट्रैफिक मिलेगा। हर दिन या हर हप्ते आज के समय में Instagram Reels, Facebook, YouTube पर कोई ना कोई Viral जाता है। आपको ऐसे मौके का तलाश में रहना है और उनके बारे में सबसे पहले लिखना है।

ऐसे ब्लॉग पर आपको सेलिब्रिटी के age, wiki, biography, net worth, wife, address, height, weight, school, college, controvercy के बारे में लिखना होता है। बात करे अगर पैसे की तो इस प्रकार के ब्लॉग में ट्रैफिक बोहोत ज्यादा होता है लेकिन CPC बोहोत काम। अगर आपके ब्लॉग पर हर दिन 5000-10000 पेज व्यूज आएगा तो आप महीने में 50000 कमा पाएंगे Google AdSense के मदत से।

Also Read: Top 10 Hindi Blogs in India

3. Web Series का ब्लॉग बनाके पैसे कैसे कमाए

जमाना बदल गया है। अभी लोग सिनेमा हल जाकर सिनेमा देखने से बेहतर Web Series देखना ज्यादा पसनद करते है। इससे लोगो का समय भी बचता है और एक बार खर्चा देकर पुरे साल भर तक OTT Platforms में Web Series, Movies देख सकते है अपने समय के हिसाब से।

Web Series Blog का मतलब ये नहीं की इस्पे आप Download Link देंगे। नहीं ऐसा मत करना क्योंकि ये बोहोत गलत बात है। आपको अपने Web Series Blog पर Web Series की Review और उसका Cast, Story, Fact, News, Controversy के बारे में बताना पड़ेगा। ऐसे ब्लॉग में ट्रैफिक तो बोहोत ज्यादा है। और वही तभी जब कोई नया Web Series आता है। लेकिन इसमें CPC उतना ज्यादा नहीं होता है। बात करे अगर कम्पटीशन की तो इस प्रकार के ब्लॉग में आपको बोहोत जल्द सक्सेस मिल जायेगा। आप ऐसे ब्लॉग से Google AdSense और Sponsorships से पैसा कमा पाएंगे।

4. सरकारी योजना ब्लॉग से पैसा कैसे कमाए

जब से Narendra Modi जी भारत के प्रधान मंत्री बना है तब से नया नया सरकारी योजना आने लगा है। जैसे पिछले समय के कुछ सरकारी योजना बेट बचाओ बेटी पढ़ाओ, उज्जवला योजना, आवास योजना, ग्राम सरक योजना इत्यादि। ऐसे ब्लॉग से पैसे कमाने का लिए आपको ज्यादा ट्रैफिक की जरूरत है। और ज्यादा ट्रैफिक के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना पड़ेगा। आपको सिर्फ योजना के बारे में सबसे पहले जानकारी अपने ब्लॉग पर देना पड़ेगा।

इस प्रकार के ब्लॉग में आपको बोहोतं ज्यादा कमेटिशन देखने को नहीं मिलेगा। क्योंकि ऐसे ब्लॉग पर आपलोगोको हर हप्ते में कुछ ना कुछ नया योजना के बारे में लिखने को मिलेगा। बात करे अगर इनकम की तो इस प्रकार के ब्लॉग में आपको Google AdSense से ही ज्यादा पैसा कमाने का मौका मिलेगा। अगर आपके ब्लॉग पर 100 से ज्यादा अच्छा पोस्ट है और रोज 5000-10000 पेज व्यूज आता है तो आपको आसानी से $200-$500 महीने में कमाने का मौका मिलेगा।

5. Finance / Loan ब्लॉग से पैसा कैसे कमाए

बात करे अगर ऐसे किसी प्रकार के ब्लॉग की जिसपे ज्यादा CPC है तो उसमे Finance, Loan जैसे ब्लॉग ऊपर में आते है। अगर आप इस प्रकार के ब्लॉग बनाएंगे तो आपको अच्छा पैसा कमाने का मौका मिलेगा। इस प्रकार के ब्लॉग पर आप tips & tricks, tutorial, loan कैसे ले जैसे ब्लॉग बनके पैसा कमा पाएंगे।

इस प्रकार के ब्लॉग पर आपको काम ट्रैफिक पर भी अच्छा पैसा कमाने का मौका मिलेगा। क्योंकि इस प्रकार के ब्लॉग में आपको ज्यादा CPC मिलेगा। अगर रोज 1000-5000 पेज व्यूज आता है तो आपको महीने में आसानी से $1000 या उससे भी ज्यादा पैसा कमाने का मौका मिलेगा। एक pro tip में आपलोगो को देना चाहूंगा। अगर आप एक YouTube Channel बनाएंगे और एक Blog, तो आप आसानी से काम म्हणत करके ज्यादा ट्रैफिक पाएंगे।

Suvam Biswas

Suvam Biswas इस ब्लॉग का मालिक है। Suvam को क्रिकेट के बारे में जानकारी पाना और उसको आसान भासा में लिखना पसनद है। इस ब्लॉग पर ज्यादातर आपको क्रिकेट, आईपीएल, खिलाडी के जीबनि और खेल जगत से जुड़ी बाते हिंदी भासा में पड़ने को मिलेंगे।

Leave a Comment

close