पैसा कमाने का तरीका ऑनलाइन से | Online Paisa Kamane Ka Tarika 2021

क्या आप भी ऑनलाइन पैसा कमाने का तरीका (Online Paisa Kamane Ka Tarika 2021) के बारे में जानना चाहते हो? अगर हां तो आप इस आर्टिकल को पूरा पड़ सकते हो। क्योंकि आज इस आर्टिकल के मदत से आपको ऑनलाइन से पैसा कमाने का तरीका के बारे में सब कुछ आसान भासा में समझाया जायेगा।

पैसा बोहोत तरीका से से कमाए जा सकता है। चाहे ऑनलाइन हो या ऑफलाइन। 2021 में दुनिया बोहोत बदल गया है। और Digital India के कारन हर कोई एक स्वप्ना देखता है की ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीका के बारे में उन्हें कुछ पता चले। और उससे वह अपने लिए ऑनलाइन कुछ काम करके पैसा कमा पाए।

ऑफलाइन पैसा कमाने के लिए हमें बोहोत सरे चीज़ का जरूरत पड़ता है। जैसे एक बड़ा सा दूकान, बोहोत सामान, इलेक्ट्रिसिटी और भी बोहोत कुछ। लेकिन ऑनलाइन कोई काम सुरु करने के लिए हमें इतना कुछ चीस का जरूरत नहीं है। सारा काम हम हमारे स्मार्टफोन, लैपटॉप से ही इंटरनेट के बदौलत कर सकते है।

आज काल लगवग हर किसीको ही ऑनलाइन पैसा कमाने का तरीका के बारे में पता है। हम हमारे घर में बैठ के ही सारा काम कर सकते है। ऑनलाइन से हम हमारे घर बैठ के ही YouTube Channel, Blogging, Freelancing, Affiliate Marketing जैसे काम करके पैसा कमा सकते है।

Online Paisa Kamane Ka Tarika 2021

ऑनलाइन पैसा कमाने का सबसे बड़ा फ़ायदा ये है की इसके लिए हमें ज्यादा खर्चा नहीं करना परता है। इसीलिए आज के समय ज्यादातर युवा ऑनलाइन ही अपना करियर बनाना चाहते है। यहाँ पर हम हमारे पसंदीदा काम करके अपने पैशन को फॉलो कर सकते है।

ये बात सच है की ऑनलाइन किसी भी तरीके का पैसा कमाने का तरीका में आपको कुछ समय बाद जेक पैसा आना सुरु होगा। ये किसीके लिए एक महीने में भी हो सकता है तो किसी के लिए एक साल भी लग सकता है। लेकिन अगर कोई इंसान अपने पुरे दिल लगाके म्हणत करेंगे तो उसे ऑनलाइन पैसा कमाने से कोई नहीं रोक पायेगा।

बात करे अगर ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन पैसा कमाने का तरीका में कुछ अंतर की ऑफलाइन में हम सुरुवाती दिनों से ही पैसा कमा सकते है। इसके अलावा अगर हम कोई परमानेंट नौकरी करेंगे तो उसमे हमें हर महीने पैसा आता रहेगा। लेकिन ऑनलाइन काम में कोई गारंटी नहीं है। जो काम हम आज कर रहे है वह कल नहीं भी हो सकता है। हलाकि ज्यादातर लोग ऑनलाइन काम करके सफल ही हुए है और इससे बोहोत ज्यादा पैसा कमाने में सफल रहे है।

तो चलिए अब बात कर लेते है 10 ऐसे ऑनलाइन पैसा कमाने का तरीका के बारे में जिनको अगर आप आज सुरु करते हो और कुछ समय बाद जाकर सफल हो पते हो तो आप लाखो पैसा कमाने के काबिल हो पाएंगे।

1. यूट्यूब चैनल के मदत से पैसा कमाए

एक समय था जब हम पुरे महीने में एक भी YouTube Video नहीं देखते थे। इसका कारन था 2G इंटरनेट और फीचर फ़ोन। लेकिन अभी रोज हमें 2GB या 1GB करके इंटरनेट इस्तेमाल करने का मौका मिलता है। आज के समय में ज्यादातर लोग रोजाना कमसे काम काम एक YouTube Video जरूर देखता है।

ज्यादा से ज्यादा YouTube Video देखने वाला जैसा बार रहा है ठीक उसी तरीके से Content Creator मतलब YouTuber भी बोहोत आ रहा है। YouTube पर एक Channel बनाके पैसा कमाने के लिए हमें कोई पैसा खर्च करने का जरूरत नहीं। क्योंकि सारा काम हम हमारे स्मार्टफोन से ही कर सकते है।

बोहोत सरे नए YouTuber सुरु से ही DSLR, मेहेंगा Mic, Tripod खरीदके यूट्यूब चैनल बनाते है। लेकिन मेरे मुताबिक ये सब कुछ करने का जरूरत नहीं है। क्योंकि आज के ज़माने में एक स्मार्टफोन बोहोत कुछ करने के काबिल है। यूट्यूब चैनल बनाने से लेके उसपर वीडियो अपलोड और पैसा बैंक में लेना सारा काम आप अपने मोबाइल से ही कर सकते हो।

यूट्यूब से आप गूगल एडसेंसे, एफिलिएट मार्केटिंग, स्पॉन्सरशिप, मेरचंदीसे के मदत से पैसा कमा सकते है। आप एक अच्छा व्लॉगिंग, कुकिंग, टुटोरिअल, टेक्निकल जैसे चॅनेल बना सकते हो। बात करे अगर पैसे की तो आपको 2000 व्यूज में आसानी से $1 एडसेंसे से मिल जायेगा। और अगर आपके चैनल पर 20000 सब्सक्राइबर और हर वीडियो में 1000 करके व्यू आये तो आपको आसानी से महीने में 20000 ऑनलाइन से पैसा कमाने का तरीका मिल जायेगा।

2. ब्लॉग्गिंग से पैसा कमाने का तरीका

यूट्यूब पर जैसे हम वीडियो बनाते है ठीक उसी तरीके से ब्लॉग्गिंग करके हम आर्टिकल लिखके पैसा कमा सकते है। आप जो ये आर्टिकल पर रहे हो ये भी एक ब्लॉगपोस्ट ही है। ब्लॉग्गिंग आप में से कोई भी सुरु कर सकते हो, जैसा में भी कर रहा हूँ। यूट्यूब के जैसा ये भी आप बिलकुल फ्री में सुरु कर सकते हो।

लेकिन ब्लॉग्गिंग अच्छे तरीके से करने के लिए आपको थोड़ा पैसा खर्च करना पड़ेगा। इसके लिए आपको डोमेन, होस्टिंग, थीम खरीदना पड़ेगा। बोहोत सरे लोगो को लगता है ब्लॉग्गिंग 2021 में सुरु करने का कोई फ़ायदा नहीं है। लेकिन में एक ब्लॉगर होने के खातिर ये आपको भरोसा दिलाता हूं आप एक ब्लॉग से यूट्यूब से ज्यादा पैसा पाएंगे।

यूट्यूब और ब्लॉग में सबसे बड़ा अंतर है कंटेंट फॉर्म। एक में हम वीडियो बनाते है और दूसरे में हम आर्टिकल लिखते है। आप चाहे हिंदी, इंग्लिश या आपने मातृभासा में में ब्लॉग लिखके पैसा कमा सकते हो।

ब्लॉग्गिंग से आप यूट्यूब के जैसा गूगल एडसेंसे, एफिलिएट मार्केटिंग, स्पॉन्सरशिप, लिंक एक्सचेंज, ब्लॉग बनाने का काम और ब्लॉग बेचके भी पैसा कमा सकते है।

बात करे अगर पैसा की, तो आपको एक ब्लॉग पर 1000 व्यूज पर ज्यादातर $1 से लेके $10 मिल सकता है एडसेंसे से। और अगर आपके ब्लॉग में रोज 10000 पेज व्यूज आता है तो आपको महीने में 100000 पैसा कमाने से कोई रोक नहीं सकता है।

3. एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाने का तरीका

एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा चीस है जो हम बिना मेहनत करके कर सकते है। ये ऑनलाइन से सबसे आसान और सबसे अच्छा पैसा कमाने का तरीका है। एफिलिएट मार्केटिंग आप अपने यूट्यूब चैनल और ब्लॉग पर कर सकते हो। इसके अलावा अभी आप अपने WhatsApp Group, Telegram Channel पर भी एफिलिएट मार्केटिंग सुरु करके पैसा कमा सकते हो।

अगर आप Amazon, Flipkart का एफिलिएट मार्केटिंग करेंगे तो आपको सिर्फ अपने ब्लगो और यूट्यूब चैनल पर ही ये करना पड़ेगा। लेकिन बाकि के एफिलिएट मार्केटिंग के लिए ऐसा कोई रेस्ट्रिक्शन्स नहीं है। अमेज़न, फ्लिपकार्ट एफिलिएट मार्केटिंग में आपको अप्रूवल लेने का जरूरत पर सकता है।

अगर आपको लगता है अप्रूवल पाना मुश्किल है क्योंकि आपके पास एक ब्लॉग या फिर यूट्यूब चैनल नहीं है तो आप EarnKaro, Zingoy जैसे एफिलिएट मार्केटिंग सुरु कर सकते हो। यहाँ पर आप एक साथ बोहोत सरे कम्पनी का एफिलिएट कर सकते हो। बात करे अगर Amazon Affiliate Marketing की तो यहाँ पर आप 1000 होने पर अपने बैंक में पैसा ले पाएंगे।

पढ़िए: डीआरएस का फुल फॉर्म क्या है

4. मोबाइल एप्लीकेशन बनाके पैसा कमाने का तरीका

गूगल एडसेंसे से हम यूट्यूब और ब्लॉग्गिंग के अलावा एक मोबाइल एप्लीकेशन बनाके भी पैसा कमा सकते है। इसके लिए हमें थोड़ा म्हणत करके Coding करके एक मोबाइल एप्लीकेशन बनाना पड़ेगा। या फिर हम डेवलपर से भी पैसे देकर एक एप्लीकेशन बना सकते है।

मोबाइल एप्लीकेशन बनाके हम एडसेंसे या फिर फेसबुक ऑडियंस नेटवर्क के मदत से पैसा कमा सकते है। इसके अलावा भी हम एफिलिएट मार्केटिंग और स्पोंसरशिप्स से भी पैसा कमा सकते है।

5. फ्रीलांसिंग से पैसा कमाने का तरीका

अगर आपके अन्दर कोई स्किल है और उसे आप ऑनलाइन करके पैसा कमा सकते हो तो इससे फ्रीलांसिंग कहलाता है। आप किसी भी एक फ्रीलांसिंग साइट जैसे Freelancers, Upwork, Guru पर एक अकाउंट बना कर फ्रीलांसिंग कर सकते है। यहाँ पर सबसे पहले आपको अपना प्रोफाइल कम्पलीट करना पड़ेगा और उसके बाद क्लाइंट आके आपको प्रोजेक्ट देकंगे और आपको उससे समय के अन्दर कम्पलीट करके उनके सेंड करना पड़ेगा। ऐसे करके आप फ्रीलांसिंग से बोहोत पैसा कमा पाएंगे।

फ्रीलांसिंग एक ऐसा तरीका है ऑनलाइन पैसा कमाने का जिसके बारे में सभीको पता है, लेकिन सिर्फ कुछ ही लोग इसके मदत से पैसा कमा पते है। यूट्यूब, ब्लॉग्गिंग के जैसा इसमें आपको फेमस बनने का चांस उतना नहीं मिलेगा। लेकिन यहाँ से आप बोहोत ज्यादा पैसा जरूर कमा पाएंगे। क्योंकि बहार के देश के लोग फ्रीलांसिंग काम के लिए ठीक थक पैसा देता है।

आप किसी और एक लिए यूट्यूब Thumbnail, वेबसाइट डिज़ाइन, इंस्टाग्राम पेज मार्केटिंग, लोगो, ग्राफ़िक डिज़ाइन, एडिटिंग जैसे काम कर सकते हो फ्रीलांसिंग में। इसके अलावा आप आपने पसंदीदा काम भी कर सकते हो फ्रीलांसिंग में।

पढ़िए: दीपक चाहर का जीबन परिचय

5. फेसबुक से पैसा कमाने का तरीका

यूट्यूब के जैसा ही हम फेसबुक के मदत से भी वीडियो बना कर पैसा कमा सकते है। फेसबुक पर वीडियो बनाने के लिए इससे पहले पैसा नहीं दिया जाता था। लेकिन अभी फेसबुक पर वीडियो बनाने के लिए भी फेसबुक ऑडियंस नेटवर्क के मदत से पैसा मिलता है। इसके अलावा भी हम स्पॉन्सरशिप और एफिलिएट मार्केटिंग करके फेसबुक वीडियो से पैसा कमा सकते है।

फेसबुक पर हम वीडियो बनाने के अलावा भी पैसा कमा सकते है। एक पेज बनाकर या फिर ग्रुप बनाकर भी पैसा कमाया जा सकता है। बोहोत सरे लोग फेसबुक पर एड्स लगाके भी पैसा कमाते है। इसमें उन्हें कुछ नहीं करना पड़ता। वह बस दुसरो के वीडियो, कोर्स को प्रमोट करते है उनके पैसा से और उसके बाद अपना कमीशन रख लेता है। ऐसे काम करने के लिए चाहिए बोहोत एक्सपीरियंस। इन लोगो को कहा जाता है फेसबुक एड्स एक्सपर्ट। फेसबुक पर आप एक प्राइवेट ग्रुप या फिर पेज बनाकर अपना कोर्स बनाके उसे बेच सकते है।

6. इंस्टाग्राम से पैसा कैसे कमाए

फेसबुक, यूट्यूब, ब्लॉग के जैसा इंस्टाग्राम से हम कोई डायरेक्ट तरीके से पैसा नहीं कमा सकते है। लेकिन इंस्टाग्राम है आज के तारीख के सबसे पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफार्म। ज्यादातर यूटूबेर बोलते है उन्हें इंस्टाग्राम पर फॉलो करने के लिए। इसका कारन है ज्यादा से ज्यादा ब्रांड इंस्टाग्राम के मदत से ही इन्फ्लुएंसर्स को कांटेक्ट करते है।

इंस्टाग्राम पर हम हमारे पिक्चर, वीडियो, IGTV, Reels पोस्ट कर सकते है। और इससे इंस्टाग्राम फोल्लोवेर्स बड़ा सकते है। इंस्टाग्राम से आप स्पोंसरशिप्स, एफिलिएट मार्केटिंग और कोर्स सेल करके पैसा कमा सकते है। यहाँ पर ब्रांड आपको खुद आपके मेल पर और इंस्टाग्राम DM के मदत से मैसेज करेंगे और आपको डील के बारे में बताएँगे। इसीलिए एक बिज़नेस मेल इंस्टा बायो में देके रखना बोहोत जरूरी है।

पढ़िए: रितिका सजदेह का जीबन परिचय

7. लिंकेडीन से पैसा कैसे कमाए

अगर आप किसी भी कंटेंट क्रिएटर या फिर ब्लॉगर से पूछेंगे उनका फेवरेट सोशल मीडिया के बारे में तो वह कहेंगे लिंकेडीन। ऐसा इसीलिए क्योंकि इसमें सरे प्रोफेशनल लोग ही रहते है। और यहाँ से बिज़नेस पाने में भी आसानी होता है। अगर आप फ्रीलांसिंग करते हो या फिर करना चाहते हो तो लिंकेडीन आपके लिए काफी फ़ायदा दे सकता है।

लिंकेडीन पर सबसे पहले आपको एक निचे तय करना पड़ेगा और उसके बाद उसी नीच से जुड़ी पोस्ट करते रहना पड़ेगा। ताकि ब्रांड और बाकि लोगो को समहाज में आये आपका प्रोफाइल किस चीस के बारे में है। मान लीजिये आप एक कंटेंट राइटर है तो अगर आप इससे जुड़ी टिप्स और आपका एक्सपीरियंस लिंकेडीन पर शेयर करेंगे तो आपका पोस्ट बाकि ब्लॉगर और जिसको कंटेंट राइटर चाहिए उसके पास जाये। इसके बाद आपको ब्रांड और बाकि लोग बिज़नेस दे सकता है। ऐसे ही LinkedIn से पैसा कमाया जा सकता है।

8. टेलीग्राम से पैसा कमाने का तरीका

आप एक टेलीग्राम चैनल बनाके भी पैसा कमा सकते हो। इसके लिए आपको एक चैनल बनाना पड़ेगा और उसके बाद उसपे सब्सक्राइबर्स बनाना पड़ेगा। टेलीग्राम पर सब्सक्राइबर्स बढ़ाने के लिए आपको लगातार पोस्ट करते रखना पड़ेगा। ज्यादा से ज्यादा ब्रांड बिसेस करके जो एफिलिएट से पैसा कमाने का मौका देता है वह टेलीग्राम के मदत से ही इन्फ्लुएंसर्स से कांटेक्ट करते है।

टेलीग्राम पर आप एक अमेज़न डील्स, कूपन, कोर्स, एजुकेशन या फिर करंट अफेयर्स से जुड़ी चैनल बना सकते है। इसके अलावा भी आप किसी और केटेगरी में भी चैनल बना सकते है। जब आपका कुछ अच्छा और जेन्युइन फोल्लोवेर बन जायेगा तब ब्रांड आपसे कांटेक्ट करेंगे उनके प्रोडक्ट्स प्रमोट करने के लिए।

आप एफिलिएट मार्केटिंग और एप्लीकेशन शेयर करके भी टेलीग्राम से पैसा कमा सकते हो। ये एक बोहोत अच्छा तरीका है हमारे यूट्यूब, ब्लॉग पर व्यू लेने का। बोहोत सरे दूसरे टेलीग्राम चैनल प्रमोट और अपने टेलीग्राम चैनल बेच पैसा कमा लेते है।

पढ़िए: ऋषभ पंत का जीबन परिचय

9. Preset बेच के पैसा कमाए

आज कल सोशल मीडिया के चलते फोटोग्राफी और वीडियो बनाना सबको आता है। लेकिन फोटो और वीडियो को अच्छे से बनाने के लिए जरूरी होता है उसमे एडिटिंग। आजकल ज्यादा से जयादा लोग अपने मोबाइल फ़ोन से ही सारा काम करता है। इसीलिए अगर आप अच्छे से फोटो एडिटिंग और वीडियो एडिटिंग सिखेनेगे तो फ्रीलांसिंग के अलावा भी पैसा कमा सकते हो।

मोबाइल पर फोटो एडिट करने के लिए Lightroom और वीडियो एडिट करने के लिए Alight Motion का इस्तेमाल किया जाता है। यहाँ पर एडिटिंग करना बोहोत मुश्किल तो नहीं है लेकिन उतना आसान भी नहीं। इन एप्लीकेशन पर आप एकबार एडिट करके उस सेटिंग को सेव करके रख सकते हो बाद में उसी से एडिट करने के लिए। आप इसीको अगर Preset बनाके रखेंगे , तो आप उसे बेच कर भी पैसा कमा सकते हो। अगर आप कुछ बड़े YouTuber जो एडिटिंग सिखाता है उसे फॉलो करेंगे तो देख पाएंगे वह preset बेचकर ही पैसा कमाता है।

10. एप्लीकेशन रेफरल से पैसा कमाए

दोस्तों अगर आपके पास कोई ऐसा खास टैलेंट नहीं है फिरभी आप चाहते हो ऑनलाइन पैसा कमाना तो ये पैसा कमाने का तरीका सायद आपको पसंद आ सकता है। अगर आपके Telegram, WhatsApp या फिर Facebook Page पर थोड़ा बोहोत मेंबर है तो आप उसके मदत से पैसा कमा सकते हो। आपको कुछ नहीं करना पड़ेगा। आपको सिर्फ उन अप्प्स को ढूढ़ना पड़ेगा जिसमे रेफरल किया जा सकता है। जैसे फोनपे, गूगल पे और भी कही सारे UPI और Money Transfer Apps के मदत से। आप चाहो तो एप्लीकेशन को कांटेक्ट करके भी रेफरल का ऑफर ले सकते हो।

इससे ज्यादा पैसा तो कमाया नहीं जा सकता है लेकिन आप आसानी से कुछ हजार रुपए पर महीने कमा जरूर सकते हो। और अच्छी बात ये है की इसके लिए आपको कोई स्किल या नॉलेज की जरूरत नहीं पड़ता है।

ऑनलाइन पैसा कमाने का फायदे और नुक्सान

फायदेनुक्सान
1. आप अपने घर बैठ के काम कर सकते हो। आप अपने समय के हिसाब से काम कर सकते हो।1. संगतता बनके रखना बोहोत जरूरी है। नहीतो धीरे धीरे मुश्किल बनना सुरु हो जाता है।
2. ज्यादा खर्चा करने का जरूरी नहीं। अपने मोबाइल से भी काम सुरु किया जा सकता है।2. कोई गारंटी नहीं है। जो काम आज है वह काल नहीं भी हो सकता है।
3. एकबार काम करके जिंदगी भर पैसा कमा सकते है। और अगर एक वीडियो वायरल हो गया तो उसीसे लाइफ बन सकती है।3. सभीको ऑनलाइन पैसा कमाने में आसानी नहीं होता। किसी किसीको 3 4 साल म्हणत करने के बात भी सफलता नहीं मिलता है।
4. एक बार सफलता मिल गया तो चारो तरीके से लोग आते है, हम फेमस हो जाते है और पैसा कमाने का मौका मिलता है।4. जो चिस्स पहले से चल रहा है वही चीस करने पर ऑनलाइन सफलता नहीं मिलता है। जब तक हम कोई नया चीस न लाये तब तक हमें ऑनलाइन सफलता नहीं मिलता है।
5. Google AdSense, Affiliate और Sponsorships के पैसा सीधा Bank में आ जाते है। पैसा लेकर कोई परेशानी नहीं होती है।5. क्योंकि सभी पैसा सीधा Bank में आते है इसीलिए समय समय में हमें Tax भी देना पड़ता है। सारा पैसा की हिसाब रहता है। ज्यादा से ज्यादा ट्रांसक्शन होने पर हम Tax का हिसाब करने में भी परेशानी आ सकते है।

Suvam Biswas

Suvam Biswas इस ब्लॉग का मालिक है। Suvam को क्रिकेट के बारे में जानकारी पाना और उसको आसान भासा में लिखना पसनद है। इस ब्लॉग पर ज्यादातर आपको क्रिकेट, आईपीएल, खिलाडी के जीबनि और खेल जगत से जुड़ी बाते हिंदी भासा में पड़ने को मिलेंगे।

Leave a Comment

close