OTT Full Form in Hindi | भारत का सबसे अच्छा OTT Platform कोनसा है

OTT के बारे में आप सभी ने सुना ही होगा। आज आपको पड़ने को मिलेगा OTT Full Form in Hindi. आज के ज़माने में जहा सरे सिनेमा हॉल, थिएटर हॉल बंद है, वही पर OTT का बड़ोतरी बोहोत बार जाता है। Pandemic के समय पर ज्यादार सिनेमा आजकल OTT Platforms पर ही रिलीज़ हो रहे है।

भारत में बोहोत सरे OTT Platforms है और दिन प्रतिदिन नए नए Free और Subscription Based OTT Platforms आ भी रहे है। इनमे से कुछ OTT Platforms है Netflix, Disney+ Hotstar, Zee5, Hoichoi, ALT Balazi, MX Player, Jio Cinema, YouTube, Amazon Prime Video जिनके बारे में आपने सुना ही होगा। आज कल के जितने भी नए और अच्छे Web Series, Cinema आये है सरे OTT Platforms पर ही रिलीज़ हुआ है। जैसे Coolie No 1, ASUR, The Family Man Season 2, Mirzapur 2, Panchayat, Aspirants और भी कई सरे।

OTT Platforms जिसका Full Form है Over The Top उनमे आप सिनेमा, Web Series के अलावा भी वीडियो, गाने, ट्रेलर भी देख पाएंगे। अगर बात करे कोई एक खास वजा OTT Platforms का तो उनमे आप एक बार Subscription लेकर साल भर तक जितना चाहे उतना कंटेंट देख पाएंगे।

अगर बात करे सबसे काम कीमत के OTT Platforms के तो वह है Zee5 और अगर बात करे कोई सबसे जयादा कीमत के OTT Platforms in India के बारे में तो वह है Amazon Prime Video.

OTT Full Form in Hindi

OTTFull-FormFull-Form in Hindi
OTTOver The Topओवर – द –टॉप
AVODAdvertising Video On Demandएडवरटाइजिंग वीडियो ऑन डिमांड
TRPTelevision Regulating Pointटेलीविज़न रेगुलेटिंग पॉइंट

एक जमाना था जब लोग Bioscope पर सिनेमा देखते थे। लेकिन आज के समय में जयादा से ज्यादा लोग अपने घर पे बैठ के ही सिनेमा, Web Series देखना पसंद करते है। इसका कारन है लोगो के पास समय बोहोत काम हो चूका है और काम बोहोत बार गया है। इसीलिए लोग अपने समय के हिसाब से ही सिनेमा देखना पसंद करते है। OTT Platforms का अच्छा बात ये है की हम जब चाहे जैसे चाहे कंटेंट देख सकते है। जरूरी नहीं है की हमें उनके समय के हिसाब से ही देखना पड़ेगा।

अगर आप चाहते हो OTT Platforms पर वीडियो देखना तो आपको उनका Apps डाउनलोड करना पड़ेगा। आप चाहो तो अपने PC या फिर Laptop पर कुछ OTT Platforms in India का वीडियो देख सकते हो। लेकिन अपने मोबाइल पर वीडियो देखने के लिए आपको अपने मोबाइल पर OTT Apps Download करना पड़ेगा।

सभी Best OTT Platforms in India के लिए आपको पैसा देना नहीं पड़ेगा। कुछ ऐसे OTT Platforms उपलब्ध है जिनको आप फ्री में देख पाएंगे। ऐसा कुछ OTT Platforms है YouTube, Jio Cinema, MX Player.

Best OTT Platforms in India 2021

पिछले दो साल से OTT Platforms का userbase बोहोत ज्यादा बार गया है। हमारे देश में Free और Subscription Based दोनों तरीके के OTT Platforms उपलब्ध है।

ऐसा नहीं है की Free OTT Platforms in India में आपको अच्छा Web Series देखने को नहीं मिलेगा। ऐसा बोहोत सारा best rating Web Series है जो Free OTT Platforms पर ही रिलीज़ हुआ है। अगर बात करे कुछ ऐसे Web Series की तो हाली में लांच हुआ था ASPIRANTS जो YouTube पर रिलीज़ किया गया था। अगर आपने अभी तक अस्पिरैंट्स नहीं देखा है तो आप YouTube पर TVF Channel पर जेक वह देख सकते हो। उसी चैनल पर दो साल पहले KOTA FACTORY करके एक Web Series रिलीज़ हुआ था, जो की और एक अच्छा Web Series था। इसीलिए हैमिषा कहा जाता है अच्छा प्लेटफार्म पर रिलीज़ मतलब कंटेंट अच्छा ऐसा नहीं है। कंटेंट में डैम होना चाहिए और इसीलिए सायद OTT Full Form है Over The Top.

हमारे देश में बोहोत OTT Platforms है। जैसे Amazon Prime Video, Netflix, Zee5, Disney+ Hotstar, VOOT, Hoichoi, YouTube, Sony LIV और भी कही सरे।

पढ़िए: UPI का फुल फॉर्म

1. Netflix

नेटफ्लिक्स है पुरे दुनिया के सबसे अच्छा OTT Platform. आप इस OTT Platform पर Indian और बाकि देसो के कंटेंट देख पाएंगे। ये एक अमेरिकन के OTT प्लेटफार्म है जहा पर आपको फॅमिली में बैठके देखने लायक कंटेंट मिलेंगे। नेटफ्लिक्स का कुछ अच्छा कंटेंट है Sacred Games, Delhi Crimes, Roy, She.

Netflix-Subscription-Plans-in-India-Hindi

Netlfix का कोई annual subscription plans नहीं है। सुना जा रहा था Netflix ऐसे कुछ plans निकालने का सोच रहा था। लेकिन अभी ऐसा कोई खबर नहीं आया है। अभी के समय में Netflix का सिर्फ monthly subscription plans है। आपको Netflix में चार प्रकार के सब्सक्रिप्शन प्लान्स देखने को मिलेगा। जिनमे आप अलग अलग प्लान्स में अलग अलग quality के वीडियो देख पाएंगे।

Netflix का चार subscription plans price है ₹199 (Mobile), ₹499 (Basic), ₹649 (Standard) और ₹799 (Premium). इनमे आप पहले दो प्लान्स में 480p quality के वीडियो देख पाएंगे तो वही दूसरी तरह बाकि दो प्लान्स में आप 1080p और 4k quality के वीडियो देख पाएंगे।

पढ़िए: डीआरएस का फुल फॉर्म

2. Amazon Prime Video

Netflix का अगर कोई दुसमन या सबसे तगड़ा प्रतिदंद्वी है तो वह है Amazon Prime Video. इसमें आपको सबसे अच्छा Indian Web Series देखने को मिलेगा। अगर बात करे कुछ अच्छे Indian Web Series की तो उनमे सबसे ऊपर आएगा The Family Man, Mirzapur, Panchayat. और ये सब Amazon Prime पर ही उपलब्ध है। इसके अलावा कई नए नए मूवीज जो कोरोना के चलते सिनेमा हॉल पर रिलीज़ नहीं हो पाया वह Amazon Prime Video पर आपको देखने को मिलेगा।

Amazon Prime Video पर Subscription लेकर आप Free Delivery देकर Amazon से Product मंगवा सकते है। साथ में आपको नए नए और एक्सल्सुसिवे ऑफर देखने को मिलेगा। Amazon Prime Video पर आपको दो तरीके का Subscription Plans देखने को मिलता है। आप ₹129 में Monthly Subscription Plans या फिर ₹999 में Yearly Subscription Plans ले सकते हो।

3. Disney+ Hotstar

अगर बात करे कोई ऐसे OTT Platforms in India की जिसमे सबसे ज्यादा Subscribers है तो वह है Disney+ Hotstar. ये इसिलए हिअ क्योंकि इसमें हमें IPL, Cricket, Football और बाकि Sports के Live Matches देखने को मिलता है। साथ में इसमें हम Web Series, Movies तो देख ही सकते है।

अगर आप Disney+ Hotstar वप Subscription लेंगे तो आप Indian Web Series और Movies देख पाएंगे। ठीक उसी तरीके से अगर आप Disney+ Hotstar Premium Subscription लेंगे तो आप देश के साथ बिदेश के कंटेंट भी देख पाएंगे।

Disney+ Hotstar वप के कुछ सबसे अच्छा Web Series है Special OPS, Criminal Justice, Aarya, Hostages.

आपको ₹299 में Disney+ Hotstar VIP के monthly subscription लेने को मिलेगा। ठीक उसी तरीके से आप ₹399 में Disney+ Hotstar VIP और ₹1499 में Disney+ Hotstar Premium Subscription एक साल के लिए ले पाएंगे।

पढ़िए: फ्लिपकार्ट एफिलिएट मार्केटिंग कैसे सुरु करे

All OTT Platforms Subscription Price in India

OTT Full Form तो आपको मालूम हो चूका ही है। OTT Ka Full Form है Over The Top. किसी भी OTT Platforms in India के Subscription लेने से पहले आपको उसका Subscription Price के बारे में जानना पड़ेगा। Zee5 है सबसे काम प्राइस के OTT Platforms in India. क्योंकि आप ₹99 में ही Zee5 का monthly subscription ले पाएंगे। ठीक उसी तरीके से Disney+ Hotstar Premium और Amazon Prime Video है सबसे ज्यादा प्राइस के OTT Platforms in India.

OTT PlatformsMonthly SubscriptionYearly Subscription
1. Netflix₹199 (Mobile Plan)
₹499 (Basic Plan)
₹649 (Standard Plan)
₹799 (Premium Plan)
2. Amazon Prime Video₹129₹999
3. Disney+ Hotstar₹299₹399 (VIP) & ₹1499 (Premium)
4. Zee5₹99 & ₹299 (3 Months)₹499
5. Voot₹99₹399
6. Hoichoi₹599 & ₹899
7. Sony LIV₹299 & ₹699 (3 Months)₹999
7. ALT Balaji₹100 & ₹180 (3 Months)₹300
8. Adda Times₹399 & ₹599
8. MX PlayerFREEFREE
9. YouTubeFREEFREE
10. Jio CinemaFREEFREE

Suvam Biswas

Suvam Biswas इस ब्लॉग का मालिक है। Suvam को क्रिकेट के बारे में जानकारी पाना और उसको आसान भासा में लिखना पसनद है। इस ब्लॉग पर ज्यादातर आपको क्रिकेट, आईपीएल, खिलाडी के जीबनि और खेल जगत से जुड़ी बाते हिंदी भासा में पड़ने को मिलेंगे।

Leave a Comment

close