OTP Full Form in Hindi | ओटीपी क्या है | क्यों ओटीपी नंबर का इस्तेमाल होता है

नकस्कार दोस्तों में आशा करता हूँ आप सभी लोग अच्छे है। आज की इस नए ब्लॉगपोस्ट में आपको आसान भासा में जानने को मिलेगा OTP Full Form in Hindi, कितने ओटीपी नंबर प्रकार के होते है और क्यों इसका उपयोग किया जाता है।

दिन प्रतिदिन हर चीस डिजिटल हो रही है। इस डिजिटल इंडिया में हमारे काम बोहोत आसान होते जा रहा है और सारा काम हम हमारे घर में बैठके ही कर पाते है। चाहे वह ऑनलाइन शॉपिंग हो या फिर रिचार्ज, बिल पेमेंट, मनी ट्रांसफर। ये सब कुछ सुरक्षित तरीके से करने के लिए एहम भूमिका निभाती है OTP. आज के इस पोस्ट में आपको पड़ने को मिलेगा OTP Full Form in Hindi, ओटीपी नंबर कितने प्रकार के होते है और काब इसका उपयोग होता है।

OTP का फुल फॉर्म क्या है ये सायद सभी को नहीं पता। मगर OTP कैसा होता है और किसे कहते है ये सभी को मालूम है। क्योंकि जो भी इंसान एक मोबाइल इस्तेमाल करता है वह एकबार OTP का मैसेज जरूर आते देखा है आपने मोबाइल फ़ोन पर। ये OTP मैसेज अलग अलग समय आते है। और इसका आने का कारन है हमारी सुरक्षा।

OTP क्या है

ये एक नंबर है जो सिर्फ कुछ ही समय के लिए वैध रहता है। जब हम कोई वेबसाइट से ऑनलाइन शॉपिंग करते है तब पेमेंट करने के दौरान हमारे मोबाइल पर एक OTP आता है। इस ओटीपी को सही से डालने के बाद ही भुगतान सफल हो पाते है। ओटीपी एक जैसा नहीं होता है। बार बार ये बदलते रहता है। अगर आप गलत OTP डालेंगे तो आपको दोबारा नए OTP डालना पड़ेगा। और जितनी बार आप नए OTP का रिक्वेस्ट करेंगे तब तब बिलकुल नया ओटीपी आएगा। ये एक 6 या 4 अंक संख्या है।

ओटीपी का इस्तेमाल ऑनलाइन पेमेंट के अलावा जब हम किसी अप्प का पासवर्ड बदलते है या उसको किसी अन्य जगह लोग इन करते है तब भी आता है। इसके अलावा आज कल तो ATM से 10000 से ज्यादा पैसा निकलने के दौरान भी ओटीपी आता है।

OTP Full Form

ओटीपी को ऑनलाइन पेमेंट का सुरक्षा कबज की तरह माना जाता है। जब भी आप अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करते हो तब आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आता है। ओटीपी को डालने के बाद ही पेमेंट हो पता है। और अगर गलत ओटीपी दाल देंगे तो आपका ट्रांसक्शन नहीं हो पायेगा।

OTP Full Form है One Time Password. इसका नाम से ही पता चल रहा है ये एक ऐसा नंबर है जो केबल एक बार के लिए ही वैध रहता है। ओटीपी तीन प्रकार से हमारे पास आता है। ये निर्वर करता है कहा से ओटीपी आ रहे है उसके ऊपर। एक बार भेजा गया ओटीपी केबल एक बार ही इस्तेमाल किया जा सकता है।

OTPFull Form
OTP Full FormOne Time Password
ओटीपी का फुल फॉर्मएक बार इस्तेमाल किया जाने वाला पासवर्ड
OTP Full Form in Bengaliএকবার ব্যবহার করার জন্য পাসওয়ার্ড

ओटीपी का मतलब

OTP का मतलब हिंदी में है एक बार इस्तेमाल किया जाने वाला पासवर्ड। जब आप ATM से 10000 या उससे ज्यादा पैसा निकलने जायेंगे या ऑनलाइन शॉपिंग करेंगे अपने डेबिट कार्ड या फिर क्रेडिट कार्ड के मदत से तब आपके मोबाइल पर एक OTP भेजा जायेगा। उसको डालने के बाद ही आपके बैंक से पैसा डेबिट होगा और पेमेंट सम्भब हो पायेगा।

अभी के समय में हैकर्स से बचने के लिए और डाटा को डिजिटल माध्यम के सुरक्षित रखने के लिए सभी Apps में भी OTP का इस्तेमाल किय जाता है। जब जब आप किसी App को किसी अन्य मोबाइल या ब्राउज़र पर लोग इन करेंगे तब तब आपके मोबाइल पर OTP आएगा। इसके अलावा पासवर्ड बदलने के समय भी OTP हमारे फ़ोन में भेजा जाता है। ताकि कोई और सिर्फ यूजरनाम और पासवर्ड के सहारे हमारे अकाउंट को खोल न पाए। इसीलिए ज्यादातर जगह पर आज कल Two Step Verification का भी इस्तेमाल किया जाता है।

OTP कहा पर आते है

ओटीपी तीन माध्यम से हमारे फ़ोन में आते है। ज्यादातर जगह से OTP हमारे मोबाइल में SMS के माध्यम से ही आते है। मगर किसी किसी जगह से SMS के अलावा Call और Email के माध्यम से भी ओटीपी हमारे पास आता है।

SMS और Email के माध्यम से भेजा गया OTP एक ही होता है और एक समय ही भेजा जाता है। ये याद रखने और डालने में भी बोहोत आसान है। लेकिन कॉल के द्वारा प्राप्त हुआ ओटीपी याद रखना बोहोत मुश्किल होता है।

ओटीपी कब आता है

OTP बोहोती काम का चीस है और ये बोहोत ज्यादा सुरक्षा भी प्रदान करता है। डिजिटल इंडिया में इसका बड़ा योगदान है। ओटीपी हमारे पास बोहोत अलग अलग समय आता है। जैसे जब हम ऑनलाइन वेबसाइट से पेमेंट करके शॉपिंग करते है या फिर किसी एप्लीकेशन में पासवर्ड बदलने के समय भी ओटीपी आता है। इसके अलावा जब हम किसी App को किसी अन्य मोबाइल पर या फिर ब्राउज़र पर लोग इन करते है और अगर उसमे two step verification चालू है तब भी OTP आता है।

हाली में Bank ने अभी अपना सिस्टम को और सुरक्षित करने के लिए और Account से पैसा कोई गलत आदमी न निकाल पाए इसीलिए OTP का नियम चालू किया है। अगर आप ATM से 10000 या उससे ज्यादा पैसा निकलने जायेंगे तो आपके फ़ोन पर एक OTP आएगा। उसको सही से डालने के बाद ही आप एक बार में 10000 से ज्यादा पैसा निकल पाएंगे।

OTP से जुड़ी कुछ सवाल

1. ओटीपी क्या है?

ओटीपी एक 6 या 4 अंक संख्या है। इसका इस्तेमाल ग्राहक का सुरक्षा के लिए किया जाता है। ऑनलाइन शॉपिंग, पासवर्ड बलदाना और ATM से 10000 से ज्यादा पैसा निकलने के दौरान ओटीपी का इस्तेमाल किया जाता है।

2. बिना ओटीपी के ऑनलाइन आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे जोड़ें?

बिना ओटीपी के ऑनलाइन आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ना सम्भब नहीं है। अगर आपके आधार कार्ड के साथ मोबाइल नंबर लिंक किया हुआ है तभी आप अपने आधार कार्ड का पता बदल पाएंगे।

3. बिना ओटीपी के आधार कैसे डाउनलोड करें?

बिना ओटीपी के आधार कैसे डाउनलोड करना सम्भब नहीं है। अगर आपके मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड में डाला हुआ है तो आप Aadhar Card Website से जाकर आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते है।

4. बिना ओटीपी के पैसे कैसे ट्रांसफर करें?

आप किसी को भी बिना ओटीपी के पैसे कैसे ट्रांसफर कर सकते है। लेकिन इसके लिए आपको UPI का उपयोग करना पड़ेगा। UPI के सहारे आप किसी को भी 100000 तक पैसा भेज पाएंगे। लेकिन धायण रखिये UPI करने के लिए जिस नंबर के साथ आपका बैंक लिंक है वह आपके फ़ोन में डाला होना चाहिए। साथ में UPI पहली बार बनाने के लिए भी डेबिट कार्ड और OTP का जरूरत पड़ता है।

5. ओटीपी का फुल फॉर्म क्या है?

ओटीपी का फुल फॉर्म है One Time Password (एक बार इस्तेमाल किया जाने वाला पासवर्ड).

ये भी पड़े:

  1. ऑनलाइन पैसा कमाने का तरीका
  2. फ्लिपकार्ट एफिलिएट अकाउंट कैसे बनाये
  3. गूगल एडसेंसे से पैसे कैसे कमाए

Suvam Biswas

Suvam Biswas इस ब्लॉग का मालिक है। Suvam को क्रिकेट के बारे में जानकारी पाना और उसको आसान भासा में लिखना पसनद है। इस ब्लॉग पर ज्यादातर आपको क्रिकेट, आईपीएल, खिलाडी के जीबनि और खेल जगत से जुड़ी बाते हिंदी भासा में पड़ने को मिलेंगे।

Leave a Comment

close