ऑनलाइन से प्रति दिन 1000 रुपये कैसे कमाएं

पैसा कमाने के लिए न जाने क्या क्या काम हम करते हैं. पहले के ज़माने में लोगो को बोहोत म्हणत करके पैसा कमाना पड़ता था लेकिन अभी ऑनलाइन काफी सारा अच्छा पैसा कमाने का तरीका उपलब्ध है. अगर आप जानना चाहते हो ऑनलाइन से प्रति दिन 1000 रुपये कैसे कमाए तो इस आर्टिकल को पढ़िए. आज हम आपको बताएँगे कैसे आप रोजाना 1000 रुपये ऑनलाइन से कमा पाएंगे.

ऑफलाइन से आपको सुरुवाती दिनों से ही इनकम आने लग जायेगा. मगर ऑनलाइन से पहले दिन से इनकम करना बोहोत मुश्किल है. या पर अगर आप किसी और के लिए काम करेंगे तो सायद ये आप कर पाए. मगर खुदके स्टार्टअप से ऑनलाइन इनकम करने में कुछ समय लगता है. हलाकि ये बात भी सही है की आप खुदके लिए काम करेंगे तो ज्यादा पैसा कमा पाएंगे.

ऑनलाइन से प्रति दिन 1000 रुपये कमाने के लिए आप कोई एक काम कुछ घंटो के लिए कर सकते हो. लेकिन इसके लिए जरुरी है वह काम करने के लिए जरुरी स्किल. चाहे तो आप फ्री में यूट्यूब और गूगल से किसी एक स्किल शिखके ऑनलाइन रोजाना 1000 रुपये कमा पाएंगे.

ये भी पढ़िए: NFT क्या है

रोजाना 1000 रुपये ऑनलाइन से कैसे कमाए

सच बताये तो रोजाना 1000 रुपये से कुछ नहीं होता है. आज कल घरके एक दिन का खर्चा 1000 रुपये से ज्यादा हो जाता है. मगर सुरुवात में अगर आप ऑनलाइन से प्रति दिन 1000 रुपये कमा पाएंगे तो इससे बढ़िया बात तो हो नहीं सकता. और ऑनलाइन पैसे कमाने का अच्छा बात ये है की इसमें आप घर बैठे ही सारा काम कर सकते हो. आपको पैसा कमाने के लिए किसी और जगह पर जाने का जरुरत नहीं है.

अगर आप हमारे वेबसाइट पर पहले से आर्टिकल पड़ते आ रहे है तो आपने शेयर मार्केट, एफिलिएट मार्केटिंग, ब्लॉग्गिंग, यूट्यूब और घर बैठे पैसे कमाने के बारे में काफी सरे आर्टिकल पड़े होंगे. इनके अलावा भी कुछ और बिज़नेस आइडियाज है जिससे आप घर बैठे ऑनलाइन से रोजाना 1000 रुपये कमा सकते हो.

1. कंटेंट लिखना

ये एक ऐसा बिज़नेस आईडिया है जो कोई भी ब्यक्ति कर सकता हैं. इसमें आपको सिर्फ कंटेंट लिखना होगा. बदले में ब्लॉगर आपको पैसा देंगे. आपको सायद लग रहा होगा ये तो बोहोत आसान काम है. मगर इतना भी आसान नहीं. क्योंकि कंटेंट लिखने के लिए आपको काफी कुछ ज्ञान होना चाहिए. सबसे पहले जिस चीस के बारे में आप लिखेंगे उसके बारे में अच्छा ज्ञान और साथ में SEO का भी जानकारी. अगर आप एक अच्छा कंटेंट SEO को ध्यान में रखते हुए करते हो तो आपका कंटेंट अच्छा माना जायेगा.

कंटेंट लिखने का काम आप किसी और ब्लॉगर को मेल करके या फिर फ्रीलांसिंग वेबसाइट में जाकर पा सकते हो. इसके अलावा आप फेसबुक ग्रुप, इंस्टाग्राम पेज और लिंकेडीन के सहारे भी कंटेंट राइटिंग का काम पा सकते हो. हमारे देश में बोहोत सरे लोग कंटेंट राइटिंग का काम करके अच्छा पैसा कमा रहा है. आपको कंटेंट लिखने के लिए प्रति वर्ड के लिए 0.40 से लेके 3 रुपये तक दिया जायेगा. मतलब एक अच्छा 3000 वर्ड का कंटेंट लिखने के लिए आप 1200 से लेके 9000 तक कमा सकते हो. और मेरे ख्याल से एक दिन में आप आसानी से एक अच्छा कंटेंट 3000 से लेके 5000 वर्ड तक लिख सकते हो.

2. एफिलिएट मार्केटिंग

ऑनलाइन से रोजाना 1000 रुपये कमाने का एक और अच्छा तरीका है एफिलिएट मार्केटिंग. कोई भी ब्यक्ति एफिलिएट मार्केटिंग करके अच्छा पैसा कमा सकते है. लेकिन इसके लिए थोड़ा वक़्त लगता है. एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए कोई पैसा खर्च करना नहीं पड़ेगा. आप फ्री में इंस्टाग्राम, फेसबुक, टेलीग्राम, यूट्यूब, लिंकेडीन जैसे सोशल मीडिया के सहारे एफिलिएट मार्केटिंग करके प्रति दिन 1000 रुपये कमा पाएंगे.

amazon affiliate marketting earning blogging

एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए सबसे पहले आपको किसी एक अच्छा एफिलिएट नेटवर्क में जाके SignUp करना पड़ेगा. मेरे ख्याल से सुरुवात करने के लिए अमेज़न अफिलिएट काफी अच्छा है. हलाकि आप कुछ और एफिलिएट नेटवर्क्स जैसे Upstox, EarnKaro इत्यादि का इस्तेमाल भी कर सकते हो. आपको तभी एफिलिएट नेटवर्क से अप्रूवल मिलेगा जब आपके सोशल मीडिया पेज या फिर ब्लॉग पर अच्छा ऑडियंस रहेगा.

एफिलिएट मार्केटिंग से प्रति दिन 1000 रुपये कमाने के लिए आपको सिर्फ आपके टेलीग्राम पेज पर प्रोडक्ट लिंक डालना पड़ेगा. अगर लोगो को वह लेना है तो उसपर क्लिक करेगा और उसको खरीदेगा. उसके कुछ दिन बाद आपको कमीशन मिल जायेगा. अगर आपके लिंक से कोई 30000 से 40000 का सामान खरीदता है, तो आपको एफिलिएट मार्केटिंग करके रोजाना 1000 रुपये कमाई हो जायेगा.

3. गेम खेलके

दोस्तों आज कल काफी सारा मोबाइल ऐप्स ऐसे उपलब्ध है जिससे आप गेम खेलकर पैसा कमा सकते हो. कुछ ऐसे गेम है लूडो, कैरम, 8 बॉल पूल, पोकर, रमी इत्यादि. इसके अलावा कुछ ऐसे गेम्स भी है जिससे आप टीम बनाके उस टीम के परफॉरमेंस के तहत पैसा कमा सकते हो. ऐसे कुछ गेम है Fantasy Cricket, Rummy इत्यादि. कृपया धयान रखिएगा गेम खेलकर पैसा कमाने के लिए आपको कुछ पैसा इन्वेस्ट करना जरुरी है. और इसमें नुकसान होने का चांस रहेगा. अगर आप अच्छे से गेम खेल पाए तो आसानी से 1000 रुपये कमा पाएंगे.

4. इंट्राडे ट्रेडिंग

शेयर मार्केट के बारे में तो आपने सुना ही होगा. यहाँ से आप स्टॉक, म्यूच्यूअल फंड्स, आईपीओ और गोल्ड बांड जैसे इन्वेस्टमेंट करके पैसा कमा सकते हो. लेकिन जब बात आती है प्रति दिन 1000 रुपये कमाने का तो सबसे पहले इंट्राडे ट्रेडिंग का नाम ही आता है. इंट्राडे ट्रेडिंग का मतलब होता है एक दिन के अन्दर शेयर खरीदके उसी दिन उसे बेच देना. लेकिन ये उतना भी आसान नहीं है. और इंट्राडे ट्रेडिंग करने के लिए आपको इनिशियल इन्वेस्टमेंट करने का भी जरुरत पड़ेगा.

Intraday-Trading-rules-hindi

अगर आप चाहते हो इंट्राडे ट्रेडिंग करके पैसा कमाना तो आपको काफी धयान से इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा. क्योंकि इस प्रकार के ट्रेडिंग में जितना प्रॉफिट कमाने का मौका रहता है उतना ही नुकसान होने का चांस भी होता है. इंट्राडे ट्रेडिंग करने के लिए आपको सबसे पहले एक स्टॉक चुनना होगा उसके बाद स्टॉप लोस्स और टारगेट प्राइस सेट करके उसे खरीदना पड़ेगा. अगर स्टॉक का प्राइस टारगेट प्राइस तक पोहच जाये तो आपको उसे बेच देना होगा. ऐसे करने पर आपको इंट्राडे ट्रेडिंग से काफी अच्छा फ़ायदा हो सकता है.

कुछ केस में आपको नुकसान भी हो सकता है. इसीलिए सुरवात में उतने पैसो का निवेश कीजिए जितना नुकसान होने पर ज्यादा दिक्कत न आये. ऐसे बार बार करके आप प्रति दिन 1000 रुपये कमा सकते हैं. किर्पया धयान रखिए इंट्राडे ट्रेडिंग करने के लिए आपको 10 से लेकर 20 तक चार्ज देना पड़ेगा प्रति आर्डर के लिए.

5. फ्रीलांसिंग

आज कल फ्री में बोहोत सरे काम घर बैठे किया जा सकता है. इनमे से सबसे पॉपुलर है फ्रीलांसिंग. आप किसी एक स्किल को अच्छे से सिखके वह काम दुसरो के लिए करदेने पर आपको पैसा दिया जायेगा. न तो आपको कही जाने का जरुरत है और न ही आपको किसीको पैसा देने का जरुरत नहीं है. सारा काम आप घर बैठे फ्री में कर सकते हो. फ्रीलांसिंग करने के लिए सुरुवात में आपको काम मिलना थोड़ा मुश्किल है.

मगर धीरे धीरे आप यहाँ से अच्छा खासा पैसा बना पाएंगे जब आपका थोड़ा प्रोफाइल बन जायेगा. कुछ अच्छे फ्रीलांसिंग वेबसाइट है Upwork, Freelancer, Guru, Fiverr, LinkedIn इत्यादि. मुझे लगता है ऑनलाइन से प्रति दिन 1000 रुपये कमाने के लिए फ्रीलांसिंग सबसे अच्छा तरीका में से एक है.

6. यूट्यूब वीडियो बनाके

अगर आप को वीडियो बनाना पसनद है तो आप यूट्यूब पर वीडियो बनाकर भी पैसा कमा सकते हो. यूट्यूब से पैसा कमाने का काफी तरीका उपलब्ध है जैसे एफिलिएट मार्केटिंग, गूगल एडसेंसे, स्पॉन्सरशिप इत्यादि. मगर सुरुवात के दिनों से ही यूट्यूब से आप प्रति दिन 1000 रुपये नहीं कमा पाएंगे.

youtube channel analytics

जिसके कारन इसे मैंने सबसे नीचे रखा है. यूट्यूब चैनल से पैसा कमाने के लिए आपको सबसे पहले 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटे वाच टाइम पूरा करना होगा. उसके बाद आप गूगल एडसेंसे से पैसा कमा पाएंगे. और रही बात एफिलिएट मार्केटिंग की तो अगर आपके चैनल पर 500 सब्सक्राइबर है तो आप आसानी से एफिलिएट मार्केटिंग करके प्रति दिन 1000 रुपये या फिर उससे भी ज्यादा पैसा कमा पाएंगे.

7. ब्लॉग लिखके

दोस्तों आपने इस आर्टिकल में पड़ा है कंटेंट लिखके आप पैसा कमा सकते है. लेकिन कंटेंट अगर आप दुसरो के लिए लिखेंगे तो आपको सुरुवाती दिनों से पैसा तो मिल जायेगा मगर जिंदगी भर एकबार लिखे हुए कंटेंट से पैसा नहीं मिलेगा. अगर आप चाहते हो एकबार कंटेंट लिखके जिंदगी भर पैसा कमाना तो आप ब्लॉग्गिंग कर सकते हो. एक ब्लॉग सुरु करने के लिए आपको पैसा खर्च करके डोमेन और होस्टिंग लेना पड़ेगा. यूट्यूब के तरह ही आप ब्लॉग से काफी अलग अलग माध्यम के सहारे पैसा कमा सकते हो. चाहे तो आप फ्री में भी ब्लॉग बनके प्रति दिन 1000 रुपये कमा सकते हो.

8. फ्रीलान्स ग्राफ़िक डिजाइनिंग

क्रिएटिविटी का जमाना चल रहा हैं. अगर आप अच्छे से क्रिएटिविटी के मदत से एक अच्छा कंटेंट बनाएंगे तो आपका कंटेंट ज्यादा लोग पसनद करेंगे. चाहे आप लिंकेडीन, इंस्टाग्राम या फेसबुक पर कंटेंट दाल रहे हो, क्रिएटिविटी का महत्वो हर जगह हैं. लेकिन हर कंटेंट क्रिएटर को अच्छा ग्राफ़िक डिज़ाइन करना नहीं आता और अगर किसीको आता भी है तो उनके पास समय नहीं रहता है.

ऐसे में उन लोगो का मदत आप करके पैसा कमा सकते हो. सबसे पहले आपको अच्छे कंटेंट क्रिएटर को मैसेज करना पड़ेगा फिर उन्हें आपका काम दिखाना पड़ेगा. अगर उनको आपका काम पसनद आये तो आपको वह फ्रीलान्स काम दे देंगे. ऐसे करके आप आसानी से ऑनलाइन से प्रति दिन 1000 रुपये कमा पाएंगे.

9. Online Survey करके

पता है सबसे आसानी से ऑनलाइन प्रति दिन 100 से लेकर प्रति दिन 1000 रुपये कैसे कमाए? नहीं पता? चलिए मे बताता हूँ. अगर आप ऑनलाइन सर्वे साइट पर जाके सर्वे करते हो तो आप कुछ पैसा कमा पाएंगे. हलाकि यहाँ से कुछ ज्यादा पैसा तो कमाया नहीं जाता हैं. मगर अगर आप ऐसे बोहोत सरे सर्वे साइट और मोबाइल ऐप में जाकर सर्वे करते हो तो आप ऐसा करने में सफल हो सकते हैं. मेरे ख्याल से कुछ अच्छे सर्वे साइट है ySense, Google Opinion Rewards, Toluna Survey, The Panel Station इत्यादि.

10. मीशो रेसलर

ऑनलाइन काफी सरे ऐप के सहारे पैसा कमाया जा सकता हैं. उनमे से काफी पॉपुलर एक ऐप है Meesho. आप में से कोई भी ब्यक्ति Meesho ऐप के सहारे घर बैठे पैसा कमा सकते हो. मीशो ऐप से पैसा कमाने का दो तरीका है. जैसे एफिलिएट मार्केटिंग और मेषों रेसेल्लिंग. अगर आप अपने दोस्तों को मीशो ऐप शेयर करेंगे तो आप 1000 रुपये कमा पाएंगे साथ में आपको 25% कमीशन भी मिलेगा.

इसके अलावा अगर आप मीशो ऐप से किसी प्रोडक्ट को दुसरो को बेचेंगे तो भी आपको प्रॉफिट मिलेगा. इसको कहते है रेसेल्लिंग. और मीशो ऐप भारत का पॉपुलर रेसेल्लिंग ऐप में से एक हैं. आप फेसबुक, इंस्टाग्राम के सहारे मीशो ऐप का रेसेल्लिंग करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो. जिसके पास जेन्युइन फोल्लोवेर्स है उसके लिए मेषों ऐप से ऑनलाइन मोबाइल से प्रति दिन 1000 रुपये कमाना ज्यादा मुश्किल नहीं.

FAQs: रोजाना 1000 रुपये कमाने का तरीका

1. क्या हम बिना पैसा लगाये मोबाइल से फ्री में कमा सकते हैं?

जी हां. आप बिना पैसा लगाकए मोबाइल से पैसा कमा सकते हैं. अगर आपको कंटेंट राइटिंग, वीडियो बनाना, ग्राफ़िक डिज़ाइन, एफिलिएट मार्केटिंग करना आता है तो आप ऑनलाइन मोबाइल से पैसा कमा सकते हो. इसके अलावा चाहे तो आप एक रेसलर बनकर और ऑनलाइन सर्वे करके भी मोबाइल से पैसा कमा सकते हो.

2. 1 दिन में 1000 कैसे कमाए?

1 दिन में 1000 कमाना असम्वब तो नहीं मगर काफी मुश्किल है, खासकर नए लोगो के लिए. आप इंट्राडे ट्रेडिंग करके और एफिलिएट मार्केटिंग के सहारे एक दिन में 1000 कमा पाएंगे.

3. गूगल से पैसे कैसे कमाए?

गूगल से आप एडसेंसे के मदत से ब्लॉग, यूट्यूब चैनलया फिर मोबाइल ऐप के सहारे पैसा कमा सकते हो. इसके अलावा आप काफी सरे वेबसाइट में जाकर आर्टिकल लिखके या फिर सर्वे पूरा करके पैसा कमा सकते हो प्रति दिन 1000 रुपये या फिर उससे भी ज्यादा.

4. फेसबुक से पैसा कैसे कमाए?

इंस्टाग्राम और फेसबुक पर आप वीडियो बनाने के अलग अलग माध्यम से पैसा कमा सकते हो. जैसे एफिलिएट मार्केटिंग, एड्स, स्पॉन्सरशिप इत्यादि. इसके अलावा आप फेसबुक पेज को बेच कर भी पैसा कमा सकते हो.

5. मोबाइल से पैसे कमाने के लिए Skills होना ज़रूरी है?

जी हां. मोबाइल से पैसे कमाने के लिए Skills होना ज़रूरी है. अगर आप बिना किसी चीस को सोचे समझे उसको करने लग जायेंगे तो आपको उसमे मजा नहीं आएगा और सायद आप उससे पैसा भी कमा नहीं पाएंगे. इसीलिए जरुरी है पहले किसी चीस को सीखना फिर उससे पैसा कमाना.

निष्कर्ष

आज आपने सीखा मोबाइल से या फिर ऑनलाइन से प्रति दिन 1000 रुपये कैसे कमाए. मुझे उम्मीद है आपने इसे सही से पड़ा और आपके आने वाले जिंदगी में आप इससे पैसा कमाने में सफल भी रहेंगे. ऐसा नहीं की इन सब के अलावा आप किसी और माध्यम से पैसा नहीं कमा पाएंगे. लेकिन मेरे ख्याल ये कुछ ऐसा तरीका है जिससे मेरे जान पहचान के लोग पैसा कमाने में सफल हुआ है.

अगर आप मुझसे पूछेंगे इनमे से सबसे अच्छा पैसा कमाने का तरीका कौनसा है तो में बताऊंगा कंटेंट राइटिंग. क्योंकि ये आप फ्री में और आपके मोबाइल से सुरु करके काफी उचे लेवल तक जा सकता हो. और पैसा कमाने का मौका बोहोत ज्यादा है. एक अच्छा कंटेंट राइटर प्रति दिन 1000 रुपये तो क्या उससे कही ज्यादा पैसा कमा लेता है. ऐसे ही और आर्टिकल पड़ने के लिए दोबारा इस वेबसाइट पर जरूर आएगा. धन्यवाद.

Arpan Banerjee

Arpan Banerjee इस ब्लॉग का एक लेखक है. अर्पन का पेशा है ब्लॉग लिखना और वीडियो बनाना. अर्पण को शेयर मार्केट, क्रिप्टोकोर्रेंसी और इन्वेस्टमेंट के ऊपर जानकारी लेना और उसके बारे में लोगोको बताना काफी अच्छा लगता है. आप इस ब्लॉग पर एफिलिएट मार्केटिंग, शेयर मार्केट और क्रिप्टोकोर्रेंसी के ऊपर हिंदी में आर्टिकल पड़ पाएंगे.

Leave a Comment

close