मोहम्मद सिराज का जीबन परिचय | Mohammed Siraj Biography in Hindi

अगर आप भी क्रिकेट देखते है और भारतीयों क्रिकेट टीम के बारे में जानकारी रखते है तो का नाम आपके लिए नया नहीं है। 2021 के भारतीयों क्रिकेट टीम में मोहम्मद सिराज एक महत्वपूर्ण नाम है। आज आपको इस आर्टिकल में मोहम्मद सिराज का जीबन परिचय हिंदी में (Mohammed Siraj Biography in Hindi) पड़ने को मिलेगा। में उम्मीद करूँगा मोहम्मद सिराज की जीवनी हिंदी में पड़के आपको बोहोत प्रेरणा मिलेगा।

इनका उम्र बोहोती कम है। सुरुवाती दिनों में इन्हे बोहोत संघर्ष करना पड़ा भारतीयों और आईपीएल टीम में जगह पाने में। लोग कहते थे की ये विराट कोहली का कोटा खिलाडी है। लेकिन धीरे धीरे इन्होने आपने काबिलियत दुनिया को दिखाया। और अभी भारतीयों टेस्ट क्रिकेट टीम का एक नियमित खिलाड़ी है मोहम्मद सिराज।

ये एक बड़े घर के रहना वाला नहीं था। इनके पिताजी एक ऑटो ड्राइवर हुआ करते थे। इनको आपने जिंदगी में कड़ी म्हणत करनी पड़ी फिर जेक इन्हे अच्छा दिन देखने को मिला। मोहम्मद सिराज ने अभी तक दो आईपीएल टीम के लिए खेल चुके है। भारत के लिए मोहम्मद सिराज Test, ODI और T20I में डेब्यू कर चूका है। ODI और T20I में इनको लगातार मौका नहीं मिलता लेकिन भारत के लिए ये 2020 से लगातार टेस्ट क्रिकेट खेलते आ रहे है।

हाली में हुयी ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत और इंग्लैंड बनाम भारत के टेस्ट सीरीज में मोहम्मद सिराज का एहम योगदाम था भारत का अच्छा प्रदर्शन में। इन्होने इतना अच्छा प्रदर्शन किया की इनके चलते बाकि दिग्गज बॉलर जैसे रविचंद्रन आश्विन, उमेश यादव, शार्दुल ठाकुर, भुवनेस्वर कुमार, इशांत शर्मा को लगातार मौका नहीं मिलता।

मोहम्मद सिराज का जीबन परिचय

ये एक भारतीयों खिलाडी है जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत टेस्ट क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करके काफी दर्शक का मन जीता। 13 March 1994 को हैदराबाद में मोहम्मद सिराज का जन्म हुआ था। इनका पिताजी एक ऑटो रिक्शा ड्राइवर है। सुरुवाती दिनों में ये एक बल्लेबाज के रूप में खेलते थे लेकिन बाद में इन्होने एक गेंदबाज का भूमिका निवाना सुरु किया। मोहम्मद सिराज एक तेज़ गेंदबाज है। कहा जाता है इनके बड़े भाई ने इन्हे पेशेवर क्रिकेट खेलने के लिए प्रेरित किया।

सुरुवाती दिनों में इन्होने हैदराबाद के चारमीनार क्रिकेट क्लब को में शामिल हुए थे। साल 2016-17 के रणजी सीजन इनके जीबन का एक मेहतपूर्ण अध्याय रहा। उस सीजन में मोहम्मद सिराज ने सिर्फ 9 मैच में 41 विकेट लेके एक अपना नाम बनाया। इसके चलते इन्हे ईरानी कप के लिए Rest Of India के तरह से चुना गया।

सुरुवाती दिनों में हैदराबाद रणजी सीजन के लिए सिराज ने 10 लाख कमाया और आगे जेक उस पैसे से आपने परिवार के लिए एक घर लिया। गुल्ली क्रिकेट में सिराज एक बल्लेबाज का भूमिका निवाते थे। लेकिन एक दिन उनके एक दोस्त ने उन्हें कहा की उनका गेंदबाजी उनके बल्लेबाजी से काफी अच्छा है। और तब से लेके आज तक मोहम्मद सिराज आपने तेज़ गेंदबाजी के सफलता के लिए आपने दोस्त को क्रेडिट जरूर देता है।

4 Nov 2017 को मोहम्मद सिराज ने आशीष नेहरा के जगह भारत के लिए राजकोट के मैदान में T20I में डेब्यू किया। और उस मैच में देखा गया राष्ट्रगान चलते समय सिराज को रोते हुए। और इस पल को देखके काफी भारतीयों दर्शक भाबुक हो गए।

Mohammed Siraj Age

मोहम्मद सिराज का जन्म हैदराबाद में हुआ था। ये हैदराबाद के लिए ही रणजी ट्रॉफी और बाकि घरेलु क्रिकेट मैच खेलते है। मोहम्मद सिराज का जन्म साल 1994 में 13 March को हुआ था। 2021 के हिसाब से इनका Mohammed Siraj Age है 27 साल। इन्होने साल 2017 में भारत के लिए डेब्यू किया था। तब इनका उम्र था सिर्फ 23 साल।

मोहम्मद सिराज का परिवार

सिराज हैदराबाद का रहने वाला है। इनका जन्म भी हैदराबाद में ही हुआ था। ये एक दांए हाथ के तेज़ गेंदबाज और दांए हाथ के बॉलर है। मोहम्मद सिराज के पिता का नाम मोहम्मद गौस और माता का नाम शबाना बेगम है।

उनके पिताजी एक ऑटो रिक्शा के ड्राइवर हुआ करते थे। और सिराज के माता घर में ही रहते थे। 2020 के नवंबर में उनके पिताजी का देहांत हो गया। उस वक़्त मोहम्मद सिराज के पिताजी का उम्र था सिर्फ 53 साल। आपको बता दे तब मोहम्मद सिराज ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत टेस्ट टीम का हिस्सा थे। और भारत के लिए ऑस्ट्रेलिया में खेल रहे थे। कोविद के चलते मोहम्मद सिराज उनके पिताजी को देखने नहीं आ पाए ऑस्ट्रेलिया से।

घरेलू क्रिकेट

मोहम्मद सिराज ने 15 नवंबर 2015 को अपना फर्स्ट क्लास डेब्यू किया। उस वक़्त (साल 2015-16 के दौरान) हैदराबाद टीम का कोच थे कार्तिक उदुपा। रणजी ट्रॉफी में अच्छा प्रदर्शन के चलते 2 जनुअरी 2016 को सिराज ने सईद मुश्ताक़ अली ट्रॉफी में हैदराबाद के लिए डेब्यू किया था। फिर जेक 2016-17 में मोहम्मद सिराज ने सिर्फ 9 रणजी मैच में ही 41 विकेट लेके अनोखा रिकॉर्ड बनाया था आपने नाम।

2018 के फेब्रुअरी महीने में मोहम्मद सिराज सबसे ज्यादा विकेट लेने बाले लहिलाड़ी बने विजय हज़ारे ट्रॉफी टूर्नामेंट में। उन दिनों विजय हज़ारे ट्रॉफी में सिराज ने सिर्फ 7 मैच में ही 23 विकेट लेके सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाडी बने। अक्टूबर 2018 में मोहम्मद सिराज को India A के लिए 2018-19 देओधर ट्रॉफी में चुना गया और फिर जेक उन्हें अक्टूबर 2019 में मोहम्मद सिराज को India B के लिए 2019-20 देओधर ट्रॉफी में चुना गया।

Mohammed Siraj IPL

आईपीएल में मोहम्मद सिराज का नाम उतना नहीं है। लेकिन फिरभी मोहम्मद सिराज ने लगातार पिछले कुछ साल से अच्छा प्रदर्शन करने का कोसिस करते आ रहे है। इन्होने अभी तक सिर्फ दो आईपीएल टीम के लिए खेला है। इनके नाम आईपीएल में सिर्फ कुछ ही रिकॉर्ड है आईपीएल मे।

साल 2017 में मोहम्मद सिराज को सनराइजर्स हैदराबाद के तरह से 2.6 करोड़ में ख़रीदा गया था। एक साल सिराज हैदराबाद आईपीएल टीम का हिस्सा थे। लेकिन साल 2017 साल में SRH के लिए खेलने के बाद सिराज को 2018 आईपीएल ऑकशन में रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर टीम का हिस्सा बनाया गया था। तब से लेके अब तक सिराज RCB के लिए ही खेलते है।

मोहम्मद सिराज अभी तक 42 आईपीएल मैच खेल चुके है जिनमे उनके नाम 45 विकेट है (Source)। आईपीएल में इनका इकॉनमी 8.77 और एवरेज 28.33 है। IPL में मोहम्मद सिराज का सबसे अच्छा प्रदर्शन गुजरात लायंस के खिलाफ हुआ था। उस मैच में सिराज ने 32 रन देकर 4 विकेट लिए थे।

इंटरनेशनल क्रिकेट

मोहम्मद सिराज ने भारत के लिए क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में डेब्यू कर चुके है। उनको टेस्ट क्रिकेट खेलने का ही ज्यादा मौका मिलता है। ODI और T20I में उनको उतना मौका नहीं मिलता है। साल 2020 के ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत टेस्ट सीरीज से मोहम्मद सिराज लगातार भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलते आ रहे है।

सिराज टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 26 Dec 2020 को Melbourne Cricket Ground में हुआ था। मोहम्मद सिराज भारत के लिए ODI में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 15 Jan 2019 को Adelaide Oval मैदान में हुआ था और T20I क्रिकेट में नूज़ीलैण्ड के खिलाफ 4 Nov 2017 को Saurashtra Cricket Association Stadium में हुआ था। सिराज 11 नंबर पर बल्लेबाजी करते आते है और ये एक बल्लेबाज है नहीं। इसीलिए बल्लेबाजी में इनके नाम कोई खास रिकॉर्ड नहीं है।

Mohammed Siraj Biography in Hindi

Mohammed SirajBiography
पूरा नाममोहम्मद सिराज
पिता का नाम मोहम्मद गौस
माता का नामशबाना बेगम
जन्म तारीख13 March 1994
उम्र27 साल
गेंदबाजी शैलीदाएं हाथ के गेंदबाज
बल्लेबाजी शैलीदाएं हाथ के बल्लेबाज
फीट में ऊंचाई5’10” (178 cm)
Test डेब्यू26 दिसंबर 2020 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में
ODI डेब्यू15 जनुअरी 2019 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड ओवल में
T20I डेब्यू4 नवंबर 2017 को न्यूजीलैंड के खिलाफ सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में
फर्स्ट क्लास डेब्यू15 नवंबर 2015 को सर्विसेज के खिलाफ दिल्ली के फ़िरोज़ शाह कोटला मैदान में
घरेलु टीमहैदराबाद
आईपीएल टीमसनराइजर्स हैदराबाद (2017)

रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर (2018-बर्तमान)
पसंदीदा गेंदबाजडेल स्टेन, मिशेल स्टार
पसंदीदा बल्लेबाजमहेंद्र सिंह धोनी,

विराट कोहली
Instagram@mohammedsirajofficial

Suvam Biswas

Suvam Biswas इस ब्लॉग का मालिक है। Suvam को क्रिकेट के बारे में जानकारी पाना और उसको आसान भासा में लिखना पसनद है। इस ब्लॉग पर ज्यादातर आपको क्रिकेट, आईपीएल, खिलाडी के जीबनि और खेल जगत से जुड़ी बाते हिंदी भासा में पड़ने को मिलेंगे।

Leave a Comment

close