आईपीएल में कौन सी टीम कितने नंबर पर है | IPL Points Table 2021

आईपीएल 2021 का दूसरा चरण 19 सितम्बर से सुरु होगा। इससे पहले 9 April को आईपीएल सुरु हुआ और 62 मैच होक आईपीएल को बिच में ही रोक दिया गया। आज आपको आईपीएल में कोनसी टीम कितने नंबर पर है (IPL Points Table 2021) पता चलेगा।

आईपीएल का दूसरा चरण भारत के जगह UAE में होगा। पिछले साल भी आईपीएल UAE में हुआ था। UAE का परिस्थिति भारत के बिलकुल अलग है। इसीलिए जो टीम अभी IPL Points Table 2021 पर ऊपर नंबर पर है सायद वह UAE जाकर उस पर न रह पाए।

इसका एक अच्छा उदहारण है CSK और उनके कॅप्टन MS Dhoni. पिछले साल UAE में CSK को बोहोत परिशानी करना पड़ा और टीम बोहोत निचे थे पॉइंट्स टेबल में। लेकिन इस साल वही टीम 2 नंबर पर लगातार बिराजमान है।

लगातार कुछ साल से दो टीम बोहोत अच्छा कर रहे है और पॉइंट्स टेबल पर सबसे ऊपर के नंबर में है। ये दो टीम है दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर। इसका रीज़न है परिस्थिति के अनुकूल खिलाडी और अच्छा खेल।

आईपीएल 2021 में इस बार 8 टीम भाग ले रही है जिनमे से हर टीम को 14 मैच खेलना होगा। उसके बाद जाके ऊपर के 4 टीम नॉक आउट मैथ खेलेंगे और उनमे से दो टीम आपस में फाइनल खेलेंगे। खराप परिस्थिति के चलते इस साल के आईपीएल में सवी टीम एक न्यूट्रल ग्राउंड पर ही आईपीएल खेल रहे थे।

IPL Points Table 2021

आईपीएल में हर मैच जितने के लिए टीम को 2 पॉइंट्स मिलते है। इसके बाद भी कितने रन से मैच जीता या फिर हरा उसके ऊपर निर्वर करके NRR (Net Run Rate) तै होता है। 10-12 मैच खेलने के बाद जो टीम ऊपर में रहते है लगवग ये ही तय होता है की वही कुछ टीम लीग मैच के बाद प्ले ऑफ में जायेंगे।

इस साल के आईपीएल पॉइंट्स टेबल अगर आप ध्यान से देखेंगे तो आपको पता चलेगा DC, CSK, RCB और MI में तीन टीम लगवग प्ले ऑफ खेलने के लिए तय है। प्ले ऑफ में जो 4 टीम जायेंगे उनमे से ऊपर के दो टीम को ज्यादा फ़ायदा मिलेगा क्योंकि उन्हें दो बार मौका मिलेगा फाइनल खेलने का।

TEAMSPOINTSNRR
1. Delhi Capitals12+0.547
2. Chennai Super Kings10+1.263
3. Royal Challengers Bangalore10-0.171
4. Mumbai Indians8+0.062
5. Rajasthan Royals6-0.190
6. Punjab Kings6-0.368
7. Kolkata Knight Riders4-0.494
8. Sunrisers Hyderabad2-0.623

1. दिल्ली कैपिटल्स (DC)

दिल्ली कैपिटल्स आईपीएल 2021 पॉइंट्स टेबल में अभी पहले नंबर पर बिराजमान है। पिछले साल के फाइनल खेलने वाला ये टीम इस साल 8 आईपीएल लीग मैच खेलकर 12 पॉइंट्स और +0.547 NRR के साथ पहले नंबर पर है। DC ने इस साल के आईपीएल में 8 मैच में से 6 जीता है और 2 में जीत पाने में असमर्थ रहे है।

दिल्ली ने इस साल सभी टीम के साथ मैच खेला है जिनमे RCB और RR के खिलाफ उन्हें हर का सामना करना पड़ा है। SRH के खिआफ़ होने वाला मैच में DC को सुपर ओवर में जाकर जित मिली।

पढ़िए: ऋषभ पंत का जीबन परिचय

2. चेन्नई सुपर किंग्स (CSK)

आईपीएल पॉइंट्स टेबल २०२१ में चेन्नई सुपर किंग्स दूसरे पायदान पर है। चेन्नई सुपर किंग्स एक ऐसा टीम है जो हर आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करते है और आसानी से प्ले ऑफ के लिए क्वालीफाई करता है। चेन्नई सुपर किंग्स इस साल के आईपीएल में 7 मैच खेलके दूसरे पायदान पर है। CSK ने इस 7 मैच में से 5 जीता है और 2 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है। इनमे से चेन्नई सुपर किंग्स के पास 10 पॉइंट्स और +1.263 NRR है।

पिछले साल के हिसाब से चेन्नई के टीम में सिर्फ एक बड़ा बदलाव है। और वो है मोईन अली। उनके और सुरेश रैना के वापस आने से टीम अलग खेलने लगे है। CSK ने हर टीम के साथ मैच खेलके सिर्फ DC और MI के खिलाफ जितने में असमर्थ रहे है। फंस को उम्मीद है आईपीएल २०२१ के दूसरे चरण के CSK के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भी एक लम्बा इन्निंग्स खेलेंगे।

पढ़िए: दीपक चाहर का जीबन परिचय

3. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB)

चेन्नई के तरह बैंगलोर भी इस साल के आईपीएल में 7 मैच खेला है। जिनमे उन्हें 5 में जीत और 2 में हार का सामना करना पड़ा है। RCB पिछले दो साल से अच्छा प्रदर्शन करते आ रहे है। इसका कारन है RCB के बोव्लेर्स। पहले वो लोग ज्यादातर अच्छे बैट्समैन लेते थे लेकिन अभी बॉलर भी अच्छे अच्छे आ रहे है।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर इस साल के आईपीएल में 10 पॉइंट्स और -0.171 NRR के साथ तीसरे पायदान पर है। RCB को केबल CSK और PK टीम के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा है।

4. मुंबई इंडियंस (MI)

मुंबई इंडियंस ने भी इस साल के आईपीएल में 7 मैच खेला और उनमे उन्हें 4 में जीत और 3 में हार का सामना करना पड़ा है। MI इस साल के आईपीएल में 8 पॉइंट्स और +0.062 NRR के साथ 4 नंबर पर बिराजमान है। पिछले दो साल के आईपीएल चैंपियन है मुंबई इंडियंस। अगर इस साल भी MI आईपीएल जीत जाये तो वह एक अनोखा रिकॉर्ड बना लेगा। हलाकि MI अकेला एक ऐसा टीम है जो 5 बार आईपीएल जीता है। अगर एक बार MI फाइनल में आ गए तो उसको हराना बोहोत मुश्किल है।

पढ़िए: IPL 2022 रिटेंशन कैसे होगा

5. राजस्थान रॉयल्स (RR)

राजस्थान रॉयल्स के पास कोई बड़ा भारतीयों खिलाडी नहीं है। फिरभी वह आईपीएल पॉइंट्स टेबल में 5 नंबर पर है। हलाकि इसका कारन है अच्छा NRR. क्योंकि PK ने भी RR के जैसा ही 7 में से 3 जीता है और 4 में हार का सामना करे है। लेकिन RR के ऊपर में रहने के पीछे राज है 6 पॉइंट्स और -0.190 NRR.

RR ने इस साल के आईपीएल में अभी तक के होने वाले मैच में सिर्फ DC, SRH और KKR खिलाफ जीत पाए है। बाकी मैच में RR जीतने में नाकाम रहे है। अभी देकने वाले बात ये होगा की आईपीएल के दूसरे चरण में RR कैसा खेल दिखा पते है।

6. पंजाब किंग्स (PK)

राजस्थान के जैसा ही पंजाब किंग्स ने भी 7 में से 3 मैच जीता है। मगर वह RR के नीचे बिराजमान है आईपीएल पॉइंट्स टेबल २०२१ में। इसका कारन है NRR. पंजाब किंग्स के पास 6 पॉइंट्स और -0.368 NRR है। PK का कप्तान है कुमार लोकेश राहुल। पूजब किंग्स टीम तभी अच्छा करते है जब जब क्रिस गेले, राहुल, मयंक अग्रवाल जैसे खिलाडी बड़े रन बनाते है।

7. कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR)

कोलकाता नाइट राइडर्स आईपीएल के दोबार के बिजेता रह चुके है। लेकिन जब से गौतम गंभीर ने KKR छोड़ के गए है तबसे KKR का प्रदर्शन कुछ अच्छा नहीं रहे है। इस साल के आईपीएल पॉइंट्स टेबल में KKR 7 नंबर पर है। इसका कारन लगातार हर और खराप नेट रन रेट। KKR के पास 7 मैच में सिर्फ 2 में जीत है और बाकि 5 में उन्हें हार मिला है। कोलकाता नाइट राइडर्स के पास अच्छा स्पिनर्स, फ़ास्ट बोव्लेर्स, बैट्समैन सब कुछ है।

कोलकाता नाइट राइडर्स 6 पॉइंट्स और -0.494 NRR के साथ 7 नंबर स्थान पर है आईपीएल पॉइंट्स टेबल २०२१ पर। KKR सिर्फ SRH और PK टीम के खिलाफ जीत पाए है।

पढ़िए: IPL 2021 का नया नियम

8. सुनरिसेर्स हैदराबाद (SRH)

SRH के हाल सबसे खराप है इस साल के आईपीएल में। ये तो कोई गारंटी नहीं है की कोनसा वह टीम है जो प्ले ओफ्फ्स के लिए जायेगा। लेकिन ये लगवग तय है की SRH इस साल क्वालीफाई नहीं कर पायेगा। अगर बात करे किसी ऐसे टीम की जिसके पास सबसे अच्छा बॉलर है तो वह है SRH. इनके पास भुवनेस्वर कुमार, नत्रजन, रशीद खान, संदीप शर्मा जैसे अच्छे बोव्लेर्स और डेविड वार्नर, काने विल्लियम्सन, बरिस्तो जैसे अच्छा बैट्समैन भी है। SRH ने आईपीएल २०२१ के बिच में ही डेविड वार्नर को कॅप्टेन्सी से निकालके काने विल्लियम्सन को कप्तानी दिलाये थे। SRH ने 7 मैच में से सिर्फ 1 मैच जीता है और उनका NRR है -0.623.

FAQ: IPL Points Table 2021

1. आईपीएल में कौन सी टीम कितने नंबर पर है?

आईपीएल २०२१ में पहले चार टीम है DC, CSK, RCB और MI. और नीचे के चार टीम है RR, PK, KKR और SRH.

2. आईपीएल कौन से चैनल पर आएगा?

IPL हम हमारे TV या फिर ऑनलाइन देख सकते है। TV में देखने के लिए आप Star Sports 1 और Star Sports 1 Hindi चैनल पर देख सकते हो। जहा पर स्टार स्पोर्ट्स १ पर आप इंग्लिश में और स्टार स्पोर्ट्स १ हिंदी पर आप हिंदी भासा में आईपीएल देख पाएंगे। इसके अलावा भी अगर आपने स्टार स्पोर्ट्स के रीजनल स्पोर्ट्स चैनल लेके रखे है तो आप उनमे भी अपने भासा में आईपीएल देख पाएंगे। और अगर आप आईपीएल मोबाइल में देखना चाहते हो तो आपको Disney+ Hotstar में जाकर देखना पड़ेगा।

3. आईपीएल का फुल फॉर्म क्या है?

आईपीएल का फुल फॉर्म है इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League).

4. IPL 2020 कौन जीता था?

आईपीएल २०२० मुंबई इंडियंस जीता था।

5. आईपीएल २०२१ कोनसी मैदान में होगा?

IPL 2021 UAE के तीन मैदान Sharjah, Dubai और Abu Dhabi में होगा।

6. आईपीएल २०२१ कब सुरु होगा?

आईपीएल २०२१ का दूसरी चरण 19 September से लेके 15 October तक खेला जायेगा। आप आपके TV पर 7:30 PM बजे आईपीएल देख पाएंगे।

7. IPL 2021 में ऑरेंज कैप (Orange Cap) किसके पास है?

आईपीएल २०२१ में ऑरेंज कैप (Orange Cap) शिखर धवन के पास है। शिखर धवन ने अभी तक 380 रन बनके पहले पायदान पर है।

8. IPL 2021 में पर्पल कैप (Purple Cap) किसके पास है?

आईपीएल २०२१ में पर्पल कैप (Purple Cap) हर्षल पटेल के पास है। हर्षल पटेल RCB के तरह से खेलते हुए अभी तक 7 मैच में 17 विकेट लेकर एक नंबर स्थान पर है।

Suvam Biswas

Suvam Biswas इस ब्लॉग का मालिक है। Suvam को क्रिकेट के बारे में जानकारी पाना और उसको आसान भासा में लिखना पसनद है। इस ब्लॉग पर ज्यादातर आपको क्रिकेट, आईपीएल, खिलाडी के जीबनि और खेल जगत से जुड़ी बाते हिंदी भासा में पड़ने को मिलेंगे।

Leave a Comment

close