IPL 2021 New Rule Changes Due To Covid | आईपीएल का नया नियम UAE में

Covid के चलते IPL 2021 को बिच में ही रोक दिया गया। अब फिरसे आईपीएल सुरु होगा 19 September से UAE में। ऐसे में BCCI चाहते है IPL को सही सलामत कहत्म करने की ताकि दोबारा कोविद के चलते आईपीएल को रोकना ना परे। इसिलए आईपीएल को सही से करवाने के लिए IPL 2021 Second Phase भारत के जगह UAE में होगा।

आईपीएल सही से हो इसीलिए BCCI नै कुछ कड़ी नियम लघु किये है और लगातार नया नया IPL 2021 Rule Changes करते जा रहे है। एक नया नियम आईपीएल से जुड़ी अभी अभी आया की अगर कोई बैट्समैन सिक्स मरता है तो वह बॉल तुरंत बदल दिए जायेंगे।

आईपीएल के नए नियम के अनुसार अगर बॉल स्टेडियम के बहार चला जाता है तो उस बॉल के जगह नया बॉल इस्तेमाल करना पड़ेगा। अगर ऐसा होता है तो आईपीएल का 4th Umpire एक नया बॉल Library Of Cricket Balls से लेकर मैच में देंगे।

Covid के चलते आईपीएल में से Saliva Ball पहले ही रद्द कर दिया गया है। और अब ये एक और नया नियम।

अब BCCI इसका ध्याना रखेंगे और IPL के खिलाडी, कमेंटेटर्स, सपोर्ट स्टाफ को Team Bus से सीधा Aircraft में पोहचायेंगे। इससे Bio-Secure Environment बजाई रहेगा और किसी दूसरे ब्यक्ति के चलते Covid इस बार प्लेयर्स पर नहीं आएगा।

BCCI इस बार UAE में हो रहे आईपीएल में Fans को भी आयने देंगे मगर वह सिर्फ Upper Tier में ही बैठ पाएंगे। आईपीएल का सबसे पहला मैच CSK और MI 19 September से Dubai Stadium में होगा।

IPL 2021 New Rule Changes Due To Covid

  • अगर कोई बल्लेबाज मैच में छक्के लगते है या बॉल स्टेडियम के बहार जाते है तो उस बॉल के जगह नया बॉल का इस्तेमाल होगा।
  • मैच चलते समय एक खिलाडी दूसरे किसी खिलाडी से कुछ भी शेयर नहीं कर सकते। जैसे ड्रिंक्स, टॉवल, बॉटल्स।
  • BCCI आईपीएल नियम के अनुसार BCCI ने IPL Franchises को बोलै है हर बोतल में खिलाडी का नाम लिखने को।
  • जब Substitutes खिलाडी आके किसी अन्य खिलाडी को बोतल देकंगे तो अब उन्हें उनका नाम लिखा हुआ बोतल ही देना पड़ेगा।

Read: Best Finishers in T20 Cricket

Suvam Biswas

Suvam Biswas इस ब्लॉग का मालिक है। Suvam को क्रिकेट के बारे में जानकारी पाना और उसको आसान भासा में लिखना पसनद है। इस ब्लॉग पर ज्यादातर आपको क्रिकेट, आईपीएल, खिलाडी के जीबनि और खेल जगत से जुड़ी बाते हिंदी भासा में पड़ने को मिलेंगे।

Leave a Comment

close