इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए | Instagram Se Paise Kaise Kamaye 2021

2021 में दुनिया बोहोत आगे निकल चूका है और आज के समय में हर कोई चाहता है घर बैठे पैसा कमाना। पहले जहा लोग Social Media का इस्तेमाल करते थे दोस्तों से बात करने के लिए, आपस में बात बनाये रकने के लिए। तो वही आज के समय में ज्यादातर लोग Social Media का इस्तेमाल करते है पैसे कमाने के लिए। आज इस आर्टिकल में आपको Instagram Se Paise Kaise Kamaye (इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए) के बारे में जानने को मिलेगा।

जब Instagram सबसे पहली बार आया था तब इसमें सिर्फ Photos ही दिया जाता था। तब ये माना जाता था की ये Photographers के लिए ही है। लेकिन आजके समय में Instagram पर हर कोई अपना अकाउंट बनके Photos, Videos, IGTV Video, Reels, Story अपलोड कर सकते है।

Instagram पर दो तरके लोग आते है। एक होता है Content Creator और दूसरा होता है Content Consumer.

Instagram क्या है?

ये के Social Media Platform है जहा पर हम हमारे photos, videos, reels डाल सकते है। Instagram जब सुरु हुआ था तब ये सिर्फ Photography और Photographers के लिए ही इस्तेमाल करने लायक था। आप अपने नाम का या फिर अपने brand के नाम से Instagram Page बनके उससे काम कर सकते है।

Instagram आज सिर्फ एक Photos, Videos डालने के अलावा एक पैसा कमाने का माध्यम भी बन गया है। अब बोहोत तरीको से Instagram से पैसा कमा सकते है। या पर कोई direct monetization का जरिया नहीं है YouTube, Facebook के जैसा। मगर सुनने को आया है बोहोत जल्द ही Instagram से भी हम direct ads के मदत से पैसा कमा पाएंगे।

इंस्टाग्राम या किसी और social media से पैसा कमाने के लिए आपको सबसे पहले उस प्लेटफार्म पर अच्छा followers पाना पड़ेगा। मुझे लगता है Instagram से आप आसानी से अच्छा खासा पैसा कमा पाएंगे।

Instagram पर Followers कैसे बढ़ाये

अगर आप चाहते हो की Instagram से पैसा कामना तो आपको सबसे पहले अपने Instagram पर Followers लाना पड़ेगा। अगर आपके Instagram Page पर अच्छा Followers नहीं है तो आप उससे पैसा नहीं कमा पाएंगे। Instagram पर Followers बरने के लिए आपको consistently म्हणत करते रहना पड़ेगा। ऐसा कही पर लिखा नहीं है की Instagram से पैसे कमाने के लिए आपको 10000 या 100000 फोल्लोवेर्स लाना पड़ेगा। अगर आपका Instagram Profile किसी एक चीस पर आधारित है और उसपर कुछ genuine followers है तो आप उससे बोहोत अच्छा पैसा कमा पाएंगे।

1. Choose A Niche

Instagram पर एक account बनाने से सबसे पहले एक niche या फिर topic चुनना पड़ेगा। अगर आप अपना Instagram page पर बोहोत अलग अलग प्रकार के images, videos डालेंगे तो उसपर followers बनाने में बोहोत समय लग जायेगा। लेकिन अगर आपके profile एक ही categories का है तो उसपर आपको काम समय में genuine followers मिल जायेगा।

आप अपना Instagram Page किसी भी category का जैसे Digital Marketing, Photography, Tutorial, Facts, Business, Cricket, Fan Page बना सकते हो।

2. Consistency

आपने सायद सुना ही होगा consistency is the key of success. इसका मतलब आप चाहे कोई भी काम कर रहे हो आपको उसमे लगातार म्हणत और consistency काम करते रहना पड़ेगा। Instagram पर भी ये success मंत्र है।

आप Instagram पर Images, Videos, Stories, IGTV, Reels, Guide दाल सकते हो। अभी के समय में Reels और IGTV में ज्यादा reach मिलता है लेकिन आपको हर दिन 3-4 Instagram Post डालते रहना पड़ेगा।

आपको अपने Instagram Account पर post करके देखना होगा किन समय पर उस account को ज्यादा reach मिल रहा है। उसके बाद अगर आप उसी समय को ध्यान में रखते हुए post करते जायेंगे तो आपको ज्यादा reach मिलने का चांस है।

3. Engagement

Instagram पर followers बराने के लिए आपको अपने post पर reach बरना पड़ेगा। बोहोत सरे लोग सोचते है Instagram पर photos डालके हमारा काम कहत्म। लेकिन ऐसा नहीं है। सिर्फ Photos, Videos, Reels. Stories डालके हमें ज्यादा reach नहीं मिल सकता है। हम लोगो को उसमे proper hashtags और अच्छा caption डालना पड़ेगा।

अगर आप अपने posts पर caption, hashtags, mentions, tags नहीं डालेंगे तो आपको ज्यादा engagement नहीं मिलेगा। क्योंकि caption आपको मदत करेगा लोगोको समझने में की उस Posts का असली मतलब क्या है। अगर आप किसी नए जगह पर जाकर post डालेंगे तो उसपर location डालना भी बोहोत जरुरी है।

अगर आप अपने Posts में गलत hashtags डालेंगे तो आपके posts पर गलत लोगो के पास reach चला जायेगा और इससे आपका engagement और reach काम हो सकता है।

4. Cross Promotion

इंस्टाग्राम में फोल्लोवेर्स बराने का एक और आसान तरीका है cross promotion. इसमें आपको ज्यादा कुछ नहीं करना पड़ेगा सिर्फ बाकि लोगो को message करके बोलना पड़ेगा आपको follow करने को और उसके बदले आप उन्हें फॉलो कर्नेगे। हलाकि ये एक अच्छा तरीका नहीं है। क्योंकि इससे आपका reach down हो सकता है। लेकिन मैंने cross promotion में एक चिस्स देखा है। अगर आप अपने niche के pages को follow कर्नेगे तो उस page के followers के पास आपका इंस्टाग्राम पेज suggested में जायेगा और हो सकता है वह आपको follow भी कर ले। लेकिन इसके लिए आपके प्रोफाइल पर post होना पड़ेगा। बरना वह आपको फॉलो करके क्या पाएंगे।

Instagram Se Paise Kaise Kamaye

इंस्टाग्राम आज के ज़माने में पैसे कमाने का सबसे अच्छा माध्यम मन जाता है। ऑनलाइन घर बैठे हम बोहोत तरीको से पैसे कमा सकते है। जैसे Blogging, YouTube, Facebook, LinkedIn, Telegram और Instagram जैसे Social Media के मदत से। इंस्टाग्राम से कोई भी आम आदमी एक इन्फ्लुएंसर बांके पैसा कमा सकते है। इसके लिए जर्रोरी नहीं है की उसके पास ज्यादा पैसा या गैजेट्स रहना पड़ेगा। सब कुछ आप अपने मोबाइल फ़ोन से कर सकते हो।

इंस्टाग्राम पर कोई डायरेक्ट कमाने का तरीका नहीं है लेकिन इन्स्ताग्राम से आप फिरभी YouTube, Blogging से ज्यादा पैसा काम म्हणत करके कमा सकते हो।

1. Traffic Drive करके

आपको सायद पता ही होगा इंस्टाग्राम पर आप Facebook, Twitter के जैसा Link नहीं दाल सकते है। लेकिन फिरभी आप इंस्टाग्राम के मदत से कुछ अलग तरीके से link के मदत से traffic drive कर सकते है।

इंस्टाग्राम पर आप अपने Bio पर और Story पर लिंक दाल सकते हो। लेकिन स्टोरी पर तभी लिंक लगा पाएंगे जब आपके प्रोफाइल पर 10000 followers रहेंगे। उसके बाद आप अपने YouTube Channel, Blogging, Affiliate Link डालके पैसा कमा पाएंगे। इसके अलावा आप किसी application प्रमोट करके भी पैसा कमा पाएंगे।

2. Account Promotion

अगर आप चाहते हो जल्द से इंस्टाग्राम अकाउंट के फोल्लोवेर्स बराना तो आपको आपके जैसा इंस्टाग्राम पेज से बात करके उनको कहना पड़ेगा आपका प्रोफाइल लिंक उनके प्रोफाइल में डालने के लिए। इसके लिए वह लोग आपके पैसा मांगेगा। ठीक इसी तरीके से आप भी पैसा कमा पाएंगे। जब बाकि इंस्टाग्राम एडमिन को लगी की आपके प्रोफाइल पर रीच अच्छा है तो वो आपको प्रोफाइल प्रमोशन के बारे में बात कर्नेगे। और आप इससे पैसा कमा पाएंगे।

3. Service देकर

ऑनलाइन दो तरीको से आप पैसा कमा सकते है। या तो प्रोडक्ट बेचकर या फिर service बेचकर। Service का मतलब अगर आपको कोई काम आता है जैसे photography, editing, design, web development तो आप Instagram के मदत से लोगो को DM करके उनसे Freelance काम ले पाएंगे। इसके बदले वह लोग आपको pay करेंगे। ज्यादा ज्यादा लोगो तक आपके प्रोफाइल को पूछने के लिए आपको उसी तरीके का पोस्ट डालना पड़ेगा। ताकि लोगो को लगे की ये एक ऐसा पेज है जिससे उनका काम हो सके।

Instagram से service बेचके पैसा कमाने के लिए आपको कोई पैसा खरच करने का जरूरत नहीं। आप सारा काम अपने मोबाइल फ़ोन से कर सकते हो। और इसका सबसे अच्छी बात इससे आपको courier charges भी नहीं देना पड़ेगा।

4. Product बेचकर

इंस्टाग्राम से आप सर्विस के अलावा अपना खुद का प्रोडक्ट बेचकर भी पैसा कमा पाएंगे। बोहोत सरे लोगो को ग्राफ़िक डिज़ाइन आता है और वह लोग इसके मदत से प्रोडक्ट बनके, डिज़ाइन करके पैसा कमाते है। आप इंस्टाग्राम के मदत से Mobile Cover, T-Shirt बेचकर पैसा कमा पाएंगे। सच सच बात करे तो ये उन लोगो के लिए ज्यादा मदत कर होगा जिनके पास एक YouTube Channel या Popularity है। ताकि वह अपना खुद का merchandise बनके पैसा कमा सके।

5. Affiliate Marketing के मदत से

अपने Affiliate Marketing के बारे में सायद सुना ही होगा। हम हमारे Blog, YouTube Channel, Facebook और Instagram page के मदत से Affiliate Marketing करके पैसा कमा सकते है। Affiliate Marketing का मतलब है किसी और के प्रोडक्ट बेचकर commission कामना। आप अपने इंस्टाग्राम पेज के मदत से Amazon, Flipkart, Myntra जैसे ब्रांड्स का एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसा कमा पाएंगे।

इंस्टाग्राम से एफिलिएट मार्केटिंग आप पहले दिन से सुरु नहीं कर सकते है। इसके लिए आपको कुछ फोल्लोवेर्स पाना पड़ेगा। अगर आपके प्रोफाइल पर एक तरह के फॉलोवर्स है तो आप उसी तरीके का product affiliate करके [पैसा कमा पाएंगे आसानी से।

6. Influencer बन कर

आज कल Instagram Influencers बोहोत ट्रेंड में है। आप आसानी से एक Instagram Influencer बांके पैसा कमा पाएंगे। आज के समय में घर बैठे बोहोत सरे इन्फ्लुएंसर्स पैसा कमा लेते है। अगर आप एक इन्फ्लुएंसर बनेंगे तो आपको brands कांटेक्ट करेंगे और उसने ब्रांड्स का प्रोडक्ट आपके अकाउंट पर प्रमोट करने को कहेंगे। इसके बदले आप उनसे पैसा और वो प्रोडक्ट मांग सकते है। अगर आपका प्रोफाइल बोहोत बारे नहीं है तो आपको सायद प्रोडक्ट या पैसा में से कोई एक चिस्स ही मिलेगा। लेकिन धीरे धीरे आप जैसे एक बारे इन्फ्लुएंसर बन जायेंगे तब आपको बोहोत brands promotion मिलते रहेंगे।

पढ़िए: भारत में नेटफ्लिक्स का सब्सक्रिप्शन प्लान्स

Suvam Biswas

Suvam Biswas इस ब्लॉग का मालिक है। Suvam को क्रिकेट के बारे में जानकारी पाना और उसको आसान भासा में लिखना पसनद है। इस ब्लॉग पर ज्यादातर आपको क्रिकेट, आईपीएल, खिलाडी के जीबनि और खेल जगत से जुड़ी बाते हिंदी भासा में पड़ने को मिलेंगे।

Leave a Comment

close