Groww App से पैसे कैसे कमाए 2021 | Groww App Review in Hindi

आज कल हर कोई शेयर बाजार, म्यूचुअल फंड, डिजिटल गोल्ड के बारे में जानना चाहते है और इसमें निवेश करना चाहते है। आज इस आर्टिकल में आपको Groww App Review in Hindi के बारे में बारीकी से जानने को मिलेगा। ये एक म्यूचुअल फंड ऐप है जहा पर आप दो तरीको से पैसा कमा सकते हो।

आप इस ऐप में पैसा निवेश करके भी पैसा कमा सकते हो या फिर रेफेर करके भी पैसा कमा सकते हो। अगर आप अपने दोस्तों को Groww App Refer करेंगे तो आपको ₹100 मिलेगा। सबसे अच्छी बात इस पैसे को आप आपने बैंक पर भी विथड्रॉ करवा सकते हो। और चाहो तो इस पैसे से ही निवेश कर सकते हो।

ग्रो ऐप का सुरुवात काफी पहले ही हो चूका था। लेकिन 2021 में ये काफी अच्छा और बेहतरीन हो गया है। इस ऐप में आप आपने Aadhar Card और Pan Card से ही अकाउंट बनके निवेश कर सकते हो।

Groww App Review in Hindi

ये एक एंड्रॉयड ऐप है जिस पर आप आसानी से शेयर बाजार से जुड़ी जानकारी पा सकते हो और इसमें निवेश कर सकते हो। आप चाहे कही पर भी हो, आसानी से किसी भी कंपनी का शेयर खरीद भी सकते हो और जब चाहे उसे बेच भी सकते हो। Groww App के मदत से Mutual Fund, Stocks और Digital Gold ख़रीदा जा सकता है। पहले के मामले अभी ये और बेहतरीन और अच्छा बन गया है।

में 2019 साल में सबसे पहली बार Groww App को डाउनलोड किया था। तब इसपर इतना अच्छा फीचर्स नहीं था। लेकिन अभी इसमें काफी नया सुबिधा मिलता है। इसका कारन है अभी Groww App के बिकल्प के रूप में काफी और apps उपलब्ध हो चूका है जैसे 5Paisa, UpStox, Zerodha, PhonePe और भी काफी सरे।

बात करे अगर मेरा खुद का एक्सपीरियंस की तो में इस अप्प में ज्यादा निवेश नहीं करता हूँ। लेकिन जब भी मैंने इसमें कुछ निवेश किया तो मुझे कोई दिक्कत का सामना भी नहीं करना पड़ा। आप जब निवेश करेंगे तो उसके पहले सारा जानकारी Groww App पर ही आपको मिल जायेगा। पहले इस ऐप से पैसा निकालने का सिर्फ एक ही ऑप्शन था Net Banking. लेकिन अभी आप अपने Bank पर भी पैसा निकल सकते हो।

ज्यादातर लोगोको Groww App पर Account बनाने वक़्त ही सबसे मुश्किल का सामना करना पड़ता है। नीचे दिए गए प्रक्रिया के मदत से आप आसानी से Groww App पर अकाउंट बनके उसमे निवेश कर सकते हो।

Required Documents

अगर आप कभी भी बैंक अकाउंट के लिए आबेदन करे है तो आपको पता होगा उसमे दो तरह के आवश्यक दस्तावेज का जरूरत पड़ता है। एक है Address Proof (निवास प्रमाण पत्र) और दूसरा है Identity Proof (पहचान प्रमाण)।

Groww App पर भी अकाउंट बनाने वक़्त आपको इस दो तरीके का दस्ताबेज का जरूरत पड़ेगा। Address Proof के लिए आप आपने Aadhar Card, Driving License, Passport, Ration Card, Voter Card जैसे डॉक्यूमेंट का इस्तेमाल कर सकते हो। और Identity Proof के लिए आप PAN Card, Passport, Aadhar Card जैसे डॉक्यूमेंट का इस्तेमाल कर सकते हो।

Groww AppRequired Documents
1. Identity ProofPAN Card,
Passport,
Aadhar Card,
Driving License,
Voter ID
2. Address ProofAadhaar Card,
Driving License,
Utility Bill,
Bank Statement,
Bank Passbook,
Electricity Bill,
Gas Bill,
Telephone Bill,
Passport,
Ration Card,
Voter Identity Card

Groww App पर अकाउंट कैसे बनाये

  • सबसे पहले ऊपर दिए गए लिंक से या फिर प्ले स्टोर में से Groww App को Download कीजिये।
  • App Install करने के बाद Sign Up पर दबाये।
  • यहाँ पर आपने Gmail Address और Password डालिये।
  • उसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर देना पड़ेगा और उसको OTP से Verify करना पड़ेगा।
  • फिर अपना Pan Card Number डालिये और Next पर क्लिक कीजिये।
  • यहाँ पर आपको अपना Nominee Form भरना होगा। आप जिसको नॉमिनी बनाना चाहते हो उसका नाम, DOB, लिंग, संपर्क डालके Next पर क्लिक कीजिए।
  • इसके बाद आपको आपका माता पिता का नाम डालना होगा फिर आपको IFSC Code के मदत से Bank Account लिंक करना होगा Groww App के साथ।
  • उसके बाद आपको आपका पासपोर्ट साइज फोटो और 5 सेकंड का वीडियो डालना पड़ेगा।
  • फिर आपको आपके PAN Card और Address Proof का फोटो अपलोड करना पड़ेगा।
  • उकसे बाद आपको चेक मार्क को क्लिक करके Terms and Conditions को Accept करना पड़ेगा। फिर आपको Digital Signature करने को कहेगा।
  • ये सब कुछ सही से कर लेने पर आपको congratulations का मैसेज आएगा और आपका Groww Account तैयार हो जायेगा।

Groww App Refer and Earn

Refer and Earn एक अच्छा तरीका है ज्यादा से ज्यादा लोगो के द्वारा ऐप डाउनलोड करवाना। Groww App भी पिछले कुछ समय से इस के मदत से बोहोत से नए यूजर पाए है। ज्यादातर युवा Groww App को डाउनलोड करते है सिर्फ और सिर्फ रेफेर करके पैसा कमाने के लिए। अगर आप भी चाहते हो बिना पैसा खर्च किये Groww App से पैसा कमाना तो आप Refer and Earn का फ़ायदा ले सकते हो।

Groww App Refer and Earn

Groww App के मदत से आप हर एक नए लोग को रेफेर करने पर ₹100 करके कमा सकते हो। सबसे अच्छी बात आप इस पैसे को आपने Bank Account पर भी विथड्रॉ कर सकते हो। इसमें दिक्कत सिर्फ ये है की जो भी बाँदा Groww App आपके लिंक से डाउनलोड करेगा उसे उसका अकाउंट सही से बनाना पड़ेगा। तब जाके आपको ₹100 मिलेगा। अगर आपको लगता है की आपके पास कुछ ऐसे दोस्त है जिसको आप Groww App Refer करके ₹100 कमा सकते हो तो आपके लिए ये एक अच्छा मौका है।

रेफेर करके ₹100 कैसे कमाए

  • सबसे पहले Groww App को लोग इन करके खोलिए।
  • इसके बाद प्रोफाइल इमेज पर क्लिक कीजिये।
  • नीचे Invite & Earn पर आपको दो ऑप्शन दिखेगा।
  • Share and Earn Rewards पर क्लिक करके आप दोस्तों को Groww App रेफेर कर सकते हो।
  • About Invite पर क्लिक करके आप आपने रेफेर लिस्ट देख सकते हो।
  • जैसे ही आपका दोस्त आपके लिंक से Groww App Download करके अकाउंट बनाता है आपको ₹100 आपके Groww Wallet पर मिल जायेगा।

Mutual Fund में निवेश कैसे करें

  • Groww App को ओपन करके Mutual Fund पर क्लिक कीजिये।
  • किसी एक म्यूच्यूअल फंड को सेलेक्ट करके One Time और Monthly SIP में से किसी एक को चुनिए।
  • इसके बाद Amount और Date डालिये।
  • अब आपको Groww Balance/ Net Banking/ UPI या फिर नेफट के मदत से पेमेंट करना पड़ेगा।
  • अगर आप चाहो तो OTP के मदत से Auto Pay भी चालू करके रख सकते हो।

Digital Gold में निवेश कैसे करें

  • Groww App के मदत से डिजिटल गोल्ड भी ख़रीदा जा सकता है।
  • सबसे पहले Groww App को ओपन करके Gold ऑप्शन को चुनिए।
  • उसके बाद Augmont Digital Gold को प्रेस करके आपको गोल्ड खरीदने के बारे में पता चलेगा।
  • आप यहाँ से ₹10 से ही गोल्ड खरीद सकते हो। और चाहो तो कुछ दिन बाद बेच भी सकते हो।

Groww App से पैसे कैसे निकाले

बोहोत सरे नए लोग को पता नहीं होता है ग्रो एप से पैसे कैसे निकाले इसीलिए वह लोग हैमिषा सर्च करते है How to Withdraw Money From Groww App के बारे में। पहले ये काफी मुश्किल था लेकिन अभी हर कोई बोहोती आसानी से Groww App से पैसा उसके बैंक पर ले सकते है। चाहे वह पैसा शेयर बेच के ए हो या फिर रेफेर करके। नीचे दिए गए प्रक्रिया को धयान से पढ़िए और पैसा निकल लीजिये।

  • Groww App के प्रोफाइल इमेज पर क्लिक कीजिये।
  • Wallet (Available To Withdraw) ऑप्शन पर क्लिक करके आपको Withdraw ऑप्शन दिखेगा।
  • यहाँ पर आपको आपका Net Banking, या फिर Bank Account, UPI ID देना पड़ेगा।
  • Withdraw ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपका विथड्रॉ प्रोसेसिंग में चला जायेगा।
  • और कुछ दिन बाद आपको आपका पैसा बैंक पर मिल जायेगा।

पढ़िए: एफिलिएट मार्केटिंग क्या है

Withdrawal Time

आपको बता दे की विथड्रॉ आपको मिलेगा। इसमें थोड़ा समय लगता है। किसी खेत्र किसी खेत्र में दो दिन। मगर उससे ज्यादा समय नहीं लगता है Grow App से पैसे निकालने में। आप आपने बेचे हुए शेयर, गोल्ड, स्टॉक या फिर रेफरल के पैसे को आपके UPI, Bank Account पर विथड्रॉ भी कर सकते हो या फिर तुरंत Mutual Fund में निवेश भी कर सकते हो।

UPI और Net Banking पर पैसा निकालने ने में एक दिन समय लगेगा। इस पैसे को MF यानि की Mutual Funds में निवेश करते हो तो वह तुरंत हो जायेगा। Stocks Sell करने का पैसा 2 दिन के बाद आपको मिलेगा। और Referral Rewards आपको ज्यादा से ज्यादा एक दिन में ही मिल जायेगा।

Groww AppWithdrawal Time
UPIएक दिन
Net Bankingएक दिन
MF (Mutual Fund)तुरंत हो जायेगा
Stock Sellदो दिन के अन्दर
Referral Rewardsएक दिन

Customer Care Number (Groww App)

ग्रो ऐप का सपोर्ट सिस्टम काफी अच्छा है। अगर आप कभी किसी दिक्कत में परे और आपको उसका समाधान चाहिए तो आप आसानी से Groww App Customer Care Number पर Call करके या फिर मेल करके समाधान पा सकते हो। आप चाहो तो ऐप के अंदर रहे Help सेक्शन में से जाकर Ticket Raise भी कर सकते हो। इससे भी आपको फ़ायदा मिल सकता है।

Groww App Customer Care Number: +919108800604

आप Monday से लेकर Friday के बीच में सुभे 9 बजे से साम 7 बजे तक इनसे संपर्क कर सकते हो और Saturday, Sunday को सुभे 9 बजे से लेकर दोपहर 2 बजे तक इनसे संपर्क कर सकते हो।

Groww App से जुड़ी कुछ जरुरी सवाल और उसके जबाब

1. ग्रो ऐप क्या है?

ये एक म्यूच्यूअल फंड ऐप है। इसमें आप डिजिटल गोल्ड, म्यूच्यूअल फंड, स्टॉक खरीद और बेच सकते हो। साथ में आप रेफेर करके भी पैसा कमा सकते हो।

2. ग्रो ऐप से पैसा कहा कहा निकाल सकते है?

ग्रो ऐप से कमाए हुए पैसे को हम Bank Account, Net Banking पर विथड्रॉ कर सकते है। आप चाहो तो उसी पैसे से दोबारा MF यानि की Mutual Fund खरीद सकते हो।

3. ग्रो ऐप मी इन्वेस्ट कैसे करे?

आप ग्रो ऐप के मदत से म्यूच्यूअल फंड, स्टॉक, गोल्ड में निवेश कर सकते हो। यहाँ पर निवेश करने के लिए आपको ग्रो ऐप को खोलके म्यूच्यूअल फंड पर क्लिक करके सारा डिटेल्स जैसे SIP, अमाउंट, डेट देना पड़ेगा। उसके बाद जेक आप ग्रो ऐप से इन्वेस्ट कर पाएंगे।

4. ग्रो ऐप से रेफेर करने पर कितने पैसा मिलता है?

Groww App Refer and Earn करने पर आपको ₹100 करके मिलेगा। लेकिन ये पैसा तभी आपके पास आएगा जब वह उसके अकाउंट सही से बनाएगा। रेफरल बैलेंस ग्रो वॉलेट पर आने में ज्यादा से ज्यादा एक दिन लगता है। आप इस पैसे को बैंक पर भेज सकते हो।

Suvam Biswas

Suvam Biswas इस ब्लॉग का मालिक है। Suvam को क्रिकेट के बारे में जानकारी पाना और उसको आसान भासा में लिखना पसनद है। इस ब्लॉग पर ज्यादातर आपको क्रिकेट, आईपीएल, खिलाडी के जीबनि और खेल जगत से जुड़ी बाते हिंदी भासा में पड़ने को मिलेंगे।

Leave a Comment

close