ग्रो ऐप क्या हैं और इसमें निवेश कैसे करें | Groww App Review in Hindi

मुझे पता है आप शेयर बाजार के बारे में जानना चाहते हैं तभी आपने ग्रो ऐप क्या हैं (Groww App Review in Hindi) इसके बड़े में पड़ने आये हैं. देखिये ग्रो एक ऐसा ऐप हैं जहा पर आप अपने पैसे को इन्वेस्ट करके पैसा से पैसा कमा सकते हो. हलाकि हर बार ऐसा होगा इसका कोई गारंटी नहीं हैं. आप किसपे पैसा निवेश कर रहे हो वह स्टॉक या म्यूच्यूअल फण्ड आगे आपको कितना फ़ायदा देगा इसके ऊपर भी बोहोत कुछ निर्वर करता हैं.

बोहोत सरे बच्चे ग्रो ऐप को इसीलिए भी इस्तेमाल करते हैं क्योंकि इस ऐप से उन्हें हर नए ब्यक्ति को जोड़ने पर 100 रुपए करके मिलते हैं. इन पैसो को वह चाहे तो आपने बैंक में वापस ले सकते हैं या फिर स्टॉक खरीद सकते हैं.

पहले के समय में जब इस तरह के स्टॉक मार्केट ऐप उपलब्ध नहीं हुआ करते थे तब शेयर बाजार में पैसा निवेश करना काफी मुश्किल हुआ करता था. मगर अभी कोई भी ब्यक्ति आपने घर बैठके जब चाहे तब पैसा निवेश कर सकते हैं. ये सब कुछ संभव हैं शेयर बाजार ऐप के वजह से. आपको सिर्फ आपने डीमेट अकाउंट उस ऐप में बनके रखना पड़ेगा. किसी भी शेयर बाजार ऐप में आप डीमेट अकाउंट कुछ समय के अन्दर ही बना सकते हो. इसके लिए आपको खली आपका कुछ डॉक्यूमेंट सबमिट करना होगा.

अलग अलग प्रकार के शेयर बाजार ऐप का यूजर इंटरफ़ेस आपको अलग तरीके का दिखेगा. जिसको जो पसनद आता हैं वह उस ऐप को इस्तेमाल करता हैं. ग्रो ऐप का खास बात हैं की इसका यूजर इंटरफ़ेस काफी अच्छा और आसान हैं. बोहोत सरे ऐप में डीमैट अकाउंट बनाने के बाद हर साल आपको कुछ पैसा भी देना पड़ता हैं. ग्रो ऐप का खास बात ये हैं की इसके लिए आपको कोई पैसा देना नहीं पड़ेगा.

Also Read: NFT Full Form in Hindi

Groww App Review in Hindi

में साल 2018 से सायद ग्रो ऐप को इस्तेमाल कर रहा हूँ. सच कह रहा हूँ, जब में पहली बार ग्रो ऐप को इस्तेमाल करना सुरु किया था तब मेरा एक ही मकसद था पैसा कमाना. शेयर बाजार में पैसा लगाके या फिर म्यूच्यूअल फण्ड में पैसा निवेश करके पैसा कमाने के बात में नहीं कर रहा हूँ. में उस वक़्त चाहता था ज्यादा से ज्यादा दोस्तों और रिस्तेदार को ग्रो ऐप शेयर करके रेफरल बोनस कमाना.

साल 2020 में मुझे थोड़ा थोड़ा पता चला शेयर बाजार और म्यूच्यूअल फण्ड के बड़े में. जब में पहली बार 2021 साल से म्यूच्यूअल फण्ड और शेयर बाजार में पैसा निवेश करना सुरु किया तब मुझे मालूम चला ग्रो ऐप के बारे में असली बात. लेकिन क्या आपको पता हैं इन सालो में ग्रो ऐप मेरे मोबाइल में इनस्टॉल करके रखने के बाद भी मुझे एक भी पैसा सालाना नहीं देना पड़ा.

2018 के मुक़ाबले अभी ग्रो ऐप काफी अच्छा और आसान बन चूका हैं. कोई भी ब्यक्ति जिसको कुछ भी मालूम नहीं वह भी इस ग्रो ऐप में आके शेयर बाजार के बारे में जानकारी ले सकते हैं, दोस्तों को रेफेर करके पैसा कमा सकते हैं और पैसा निवेश भी कर सकते हैं.

Groww-App-Refer-and-Earn

इस ग्रो ऐप में आपको दो ऑप्शन दिखेगा स्टॉक और म्यूच्यूअल फण्ड करके. जहा पे आप स्टॉक ऑप्शन में जाकर शेयर बाजार में पैसा निवेश कर सकते हो और म्यूच्यूअल फण्ड ऑप्शन में जाकर म्यूच्यूअल फण्ड में पैसा निवेश कर सकते हो. अगर आप म्यूच्यूअल फण्ड में पैसा निवेश करना चाहते हो तो अब जब चाहे तब ये कर सकते हो लेकिन शेयर बाजार में पैसा निवेश करने के लिए आपको शेयर बाजार हॉलिडे के अलावा और सुभे 9:15 AM से लेके दो पेहेर 03:30 PM तक निवेश करना होगा.

आप ग्रो ऐप को आपके एंड्राइड या फिर आई – फ़ोन में इनस्टॉल करके पैसा निवेश कर सकते हो. सबसे पहले आपको आपका Grow ऐप में डीमैट अकाउंट बनाना पड़ेगा. जो आप कुछ ही समय में आपने PAN Card, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, ईमेल और बैंक डिटेल्स डालके बना सकते हो. आप चाहो तो ग्रो के वेबसाइट में जाकर भी शेयर बाजार, म्यूच्यूअल फण्ड के बारे में इंग्लिश और हिंदी में जानकारी ले सकते हो.

ये भी पढ़िए: टर्म इन्शुरन्स क्या होता है

ग्रो ऐप क्या हैं

ग्रो एक ऐसा ऐप हैं जो काफी आसान यूजर इंटरफ़ेस के साथ आता हैं. ये एक बैंगलोर बेस्ड कंपनी हैं. जिसका फाउंडर यानिकि मालिक भारतीयों हैं. सबसे पहली बार इस ऐप को 2016 में लांच किया गया था. और तब से लेकर अब तक इस ऐप में बोहोत चंगेस आये हैं यूजर के डिमांड को ध्यान में रखते हुए. अब तक ग्रो ऐप को बोहोत सरे लोगो ने डाउनलोड कर चुके हैं. इस ऐप के मदत से कोई भी ब्यक्ति कही पर से सिर्फ आपने मोबाइल फ़ोन को इस्तेमाल करके किसी भी कंपनी का शेयर खरीद या बेच सकते हैं.

ग्रो ऐप से आप शेयर बाजार और म्यूच्यूअल फण्ड से जुडी हर काम कर सकते हो. इस ऐप में से जाकर आप आने वाले आईपीओ को देख सकते हो और चाहे तो उसमे हिस्सा भी ले सकते हो. ग्रो ऐप के सहारे आप IPO, F&O, SGB, Intraday, Delivery, Swing Trading जैसे काम कर सकते हो. काफी लोग आपने पसंद के स्टॉक को वॉचलिस्ट में डालके रखते हैं और सही समय आने पर उसे खरीद ले ते हैं. किसी भी कंपनी एक शेयर को आप लिमिट प्राइस या फिर मार्केट प्राइस के हिसाब से खरीद या बेच सकते हो. मैंने काफी हप्ते पहले आपको समझाया था इंट्राडे और डिलीवरी क्या हैं. आप आसानी से किसी भी शेयर को चूंकि इंट्राडे या फिर डिलीवरी में से चुन सकते हो.

सुरुवात के समय में ग्रो ऐप में इतने सरे एडवांस फीचर नहीं हुआ करते थे. मगर अभी आप ग्रो ऐप से जाकर किसी भी कंपनी एक शेयर को निकालके उसके बड़े में अच्छे से रिसर्च कर सकते हैं. इस ऐप में आप कंपनी के शेयर का चार्ट देख भी सकते हो और उस चार्ट को देखके स्टॉक के बड़े में और जानकारी ले सकते हो. हलाकि चार्ट को अच्छे से पड़ने के लिए आपको काफी ज्ञान होना चाहिए. जो आगे चलके इस ब्लॉग में आपको पता चलेगा.

ये भी पढ़िए: सबसे सफल स्मॉल बिज़नेस आइडिय

डीमैट एकाउंट खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज

तो आप तैयार हैं ग्रो ऐप में आपने डीमैट अकाउंट खोलने के लिए? लेकिन क्या आपको पता हैं ग्रो ऐप में डीमैट अकाउंट खोलने के लिए आपके पास कुछ डाक्यूमेंट्स होना जरुरी हैं. चलिए जानलीजिए क्या हैं वह सरे डाक्यूमेंट्स. आपने पास ये सरे डाक्यूमेंट्स रखिए और सुरु हो जाइये डीमैट अकाउंट खोलने के लिए.

  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल
  • आधार कार्ड
  • PAN कार्ड
  • बैंक अकाउंट
  • आधार कार्ड के साथ लिंक मोबाइल नंबर
  • OTP
  • एक सिग्नेचर
  • एक सेल्फी.

डीमैट अकाउंट कैसे बनाये

चाहे आप किसी भी ऐप में से अपना डीमैट अकाउंट बना रहे हो आपके पास ऊपर लिखे गए डाक्यूमेंट्स होना चाहिए. ग्रो ऐप में से खुदका डीमैट खता खोलने के लिए आपको आपके पास ऊपर दिए गए डाक्यूमेंट्स पास रखना होगा. ताकि जल्द से जल्द आपका डीमैट खता तैयार हो जाये. ज्यादा से ज्यादा आपको 30 मिनट में आपका डीमैट खता तैयार हो जायेगा. तो चलिए जान लीजिये कैसे बनाते हैं ग्रो ऐप में से डीमैट एकाउंट.

  • सबसे पहले ऊपर दिए गए लिंक से जाकर ग्रो ऐप को डाउनलोड कीजिए.
  • इनस्टॉल हो जाने के बाद ‘Continue with Google’ पर क्लिक कीजिए और अपना ईमेल सेलेक्ट करिये.
  • आपने खुदका PAN कार्ड नंबर डालिए. आपको आपका नाम दिखाया जायेगा.
  • नीचे दिए गए ‘Create Account’ पर क्लिक कीजिए.
  • इसके बाद आपको ‘Proceed to Aadhar eSign’ पर क्लिक करना होगा.
  • आधार के साथ आने वाले OTP को डाली दीजिए.
  • अपना सिग्नेचर करके उसको Save कर दीजिए.
  • इसके बाद आपके सामने ‘Digilocker Dashboard for KYC’ आ जायेगा.
  • यहाँ पर आपको ‘Proceed to KYC’ पर क्लिक करना होगा.

ग्रो एप्प में इन्वेस्ट कैसे करें

आप ग्रो ऐप में शेयर बाजार, म्यूच्यूअल फण्ड, आईपीओ जैसे जगह पर आपने पैसा निवेश कर सकते हो. जयादातर लोग शेयर बाजार और म्यूच्यूअल फण्ड में ही दिलचस्पी रखते हैं. शेयर बाजार में निवेश करने के लिए तो आपको ज्यादा पैसा नहीं चाहिए. आप जिस कंपनी का चाहो और जितने मात्रा में चाहो उतने शेयर उतने कीमत में ले सकते हो. मन लीजिए किसी कंपनी का शेयर प्राइस हैं 1 रूपए तो आप 1 रुपये देकर ही शेयर बाजार में पैसा निवेश कर सकते हो. लेकिन म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करने के लिए आपको मिनिमम इन्वेस्टमेंट वैल्यू जानना पड़ेगा. म्यूच्यूअल फण्ड में One Time और SIP होता हैं. जहा पर आप 500 रुपये से आपने इन्वेस्टमेंट चालू कर सकते हो.

आपने सायद जान ही लिया होगा ग्रो ऐप को डाउनलोड करने के बाद आपको 101 रुपये और हर एक रेफरल पर भी 100 रूपए करके मिलेगा. इस पैसा को चाहो तो आप दो बारे बैंक में ले भी सकते हो या फिर ग्रो ऐप में ही निवेश कर सकते हो. अभी कुछ समय से ग्रो ऐप में रेफरल बोनस आप म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश नहीं कर सकते हो.

शेयर बाजार में निवेश कैसे करे

  • सबसे पहले ग्रो ऐप में आये.
  • आपने पसंदीदा स्टॉक को ढूंढिए.
  • चाहो तो उसके चार्ट, 5Y रिपोर्ट या फिर परफॉरमेंस एनालिसिस कर सकते हो.
  • उसके बाद BUY को चुनिए.
  • आपको NSE और BSE में से किसी एक को चुनना पड़ेगा.
  • स्टॉक का मात्रा यानि की क्वांटिटी चुनिए.
  • आप प्राइस लिमिट या फिर मार्किट प्राइस के हिसाब से स्टॉक खरीद सकते हैं.
  • अगर आपके ग्रो ऐप में पैसा हैं तो BUY पर क्लिक करते हो स्टॉक आपके होल्डिंग्ज़ में आ जायेगा.
  • वरना आपको ADD MONEY करके स्टॉक खरीदना होगा.

कृपया ध्यान दीजिए अगर किसी स्टॉक उपलब्ध नहीं हैं तो आप उसे नहीं खरीद सकते हैं.शेयर बाजार के छुट्टी के दिन और मार्केट बंद हो जाने के बाद आप किसी भी शेयर को खरीद या फिर बेच नहीं सकते हैं.

म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश कैसे करे

  • Mutual Fund पर क्लिक कीजिए.
  • Popular Funds में से कोई एक फण्ड चुनिए.
  • One-Time और Monthly SIP में से किसी एक पर क्लिक कीजिए.
  • Investment Amount डालिए.
  • और फिर Invest Now पर क्लिक कीजिए.

अगर आप Monthly SIP करना चाहते हैं तो आपको SIP Date भी चुनना होगा. और साथ में चाहो तो Auto Pay को भी चालू करके रखना पड़ेगा. Monthly SIP आप मिनिमम 100 रुपये से कर सकते हो मगर One Time म्यूच्यूअल फण्ड करने के लिए आपको 5000 रुपये से करना होगा.

FAQs: Groww App Review in Hindi

1. ग्रो ऐप कोनसे देश का हैं?

ये एक भारतीयों ऐप हैं और इस ग्रो ऐप का मालिक भी भारतीयों हैं. इस ऐप का कंपनी बैंगलोर में हैं.

2. ग्रो ऐप का मालिक का नाम क्या हैं?

Groww App के मालिक Lalit Keshre, Harsh Jain, Ishan Bansal और Neeraj Singh हैं.

3. ग्रो ऐप से पैसे कैसे कमाए?

इस ऐप से आप दोस्तों को रेफेर करके और शेयर बाजार में पैसा निवेश करके पैसा कमा पाएंगे. दोस्तों को रेफेर करके पैसा कमाना तो काफी आसान हैं मगर शेयर बाजार से पैसा कमाने के लिए आपके पास काफी ज्ञान होना चाहिए.

4. ग्रो ऐप से रेफेर करने पर कितना मिलता हैं?

आप अगर आपने दोस्तों को रेफेर करेंगे तो आपको ग्रो ऐप से 100 रूपए करके मिलेगा. आप इस पैसो को शेयर बाजार में निवेश भी कर सकते हो या फिर आपके बैंक पर भी ले सकते हो. जो ब्यक्ति आपके लिंक से ग्रो ऐप को इस्तेमाल करेंगे उसे भी 101 रूपए मिलेगा.

5. क्या ग्रो ऐप सेफ हैं?

जी हां बिलकुल. ग्रो ऐप बिलकुल सेफ हैं. लोग सोचते हैं शेयर बाजार से पैसा कमाया नहीं जाता, ये जुआ हैं. मगर ग्रो ऐप एक SEBI रजिस्टर्ड ऐप हैं, आप अच्छे से इस ऐप को इस्तेमाल कर सकते हो.

आज आपने क्या शिखा

आज हमने आपको ग्रो ऐप के बड़े में जानकारी दिया. ये एक ऐसा ऐप हैं जिससे आप अपने घर बैठे काफी आसानी से पैसा शेयर बाजार और म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश कर सकते हो. ग्रो ऐप से आप दोस्तों को शेयर या फिर रेफेर करके भी 100 रूपए करके कमा सकते हो. इस पैसा को आप चाहे तो शेयर बाजार में निवेश या फिर बैंक में ले सकते हो.

अगर आप थोड़ा बोहोत भी पैसा कमाते हो और आप चाहते हो थोड़े थोड़े पैसे सेव करना तो ग्रो एक काफी अच्छा ऐप होने वाला हैं आपके लिए. इस ऐप से आप NSE और BSE में घर बैठे शेयर बाजार में पैसा निवेश कर सकते हो. इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए आपको प्ले स्टोर या फिर ऐप स्टोर पर जाना होगा. आप ग्रो के वेबसाइट में जाकर भी हिंदी और इंग्लिश में शेयर बाजार ज्ञान ले सकते हो.

मुझे उम्मीद हैं आपने इस ब्लॉग को पूरा पड़ा होगा और आपको ग्रो ऐप के बड़े में बोहोत कुछ जानने को मिला हैं. अगर आपको कुछ और जानना हैं जो इस ब्लॉग पर उपलब्ध नहीं हैं तो आप नीचे कमेंट कर सकते हैं. आप चाहो तो हमारे यूट्यूब चैनल और इंस्टाग्राम पर जेक भी हमें फॉलो कर सकते हैं.

Arpan Banerjee

Arpan Banerjee इस ब्लॉग का एक लेखक है. अर्पन का पेशा है ब्लॉग लिखना और वीडियो बनाना. अर्पण को शेयर मार्केट, क्रिप्टोकोर्रेंसी और इन्वेस्टमेंट के ऊपर जानकारी लेना और उसके बारे में लोगोको बताना काफी अच्छा लगता है. आप इस ब्लॉग पर एफिलिएट मार्केटिंग, शेयर मार्केट और क्रिप्टोकोर्रेंसी के ऊपर हिंदी में आर्टिकल पड़ पाएंगे.

Leave a Comment

close