एडसेंसे से पैसे कैसे कमाए 2021 में | Google AdSense Se Paise Kaise Kamaye

दोस्तों आज के समय में हम सभी अपने पसंद के काम करके पैसा कामना चाहते है। इससे हमारा सपना भी पूरा होता है और पैसा भी प्यार से कमा पाते है। आज हम आपको बताएँगे Google AdSense Se Paise Kaise Kamaye (गूगल एडसेंसे से पैसे कैसे कमाए).

Google AdSense एक ऐसा प्रोग्राम है जिससे हम हमारे घर बैठे काम करके पैसा कमा सकते है। आप Google AdSense के मदत से Online तीन तरीके से पैसा कमा पाएंगे। जैसे अपने Blogging Website, YouTube Channel या फिर अपने Application पर।

किसी भी माध्यम से पैसा कमाने के लिए हमें म्हणत करना पड़ता है। Google AdSense से पैसे कमाने के लिए भी आपको खूब सारा म्हणत करना पड़ेगा। लेकिन उसके बाद आप बोहोत काम म्हणत करके बोहोत ज्यादा पैसा कमा पाएंगे। सबसे पहले आपको Google AdSense Approval लेना पड़ेगा उसके बाद आप पैसा कमा पाएंगे।

बात करे अगर पैसे कमाने की तो Google AdSense से हम Blog और Application के मदत से ज्यादा पैसा कमा सकते है। लेकिन बात करे अगर YouTube की तो इसमें आपको बोहोत ज्यादा व्यूज मिलेगा जिसके चलते इनकम बाकिओ से बेहतर होगा।

अगर आप जानना चाहते हो Google AdSense Se Paise Kaise Kamaye (गूगल एडसेंसे से पैसे कैसे कमाए) तो में आपको बता दूँ एडसेंसे से सुरु के दिन से पैसा नहीं कमा पाएंगे। कम से कम आपको कुछ समय बिताना होगा, नेहनत करना होगा तब जेक आप कुछ कमाने का लायक बा पाएंगे।

Google AdSense Se Paise Kaise Kamaye

आप अपने YouTube Channel, Blog या फिर Application को Monetized करके Google AdSense से पैसा कमा पाएंगे। सबसे पहले आपको Google AdSense के लिए Approval लेना पड़ेगा। बात करे अगर Application या फिर Blog की तो इसमें आपको ज्यादा आसानी से अप्रूवल मिल जायेगा। लेकिन YouTube Channel में आपको बोहोत ज्यादा म्हणत करनी पड़ेगी। क्योंकि अभी के समय के हिसाब से यूट्यूब में आपको 1000 Subscribers और 4000 Hours Watch Time पूरा करना पड़ेगा।

AdSense एक ऐसा कंपनी है जो हमें मदत करता है हमारे खुदके Blog, Channel या App पर Ads लगाके पैसा कमाने के लिए। एडसेंसे के मदत से हमें US Dollar में पैसा मिलता है। उसके बाद वह पैसा हमारे Bank Account में Swift Code के द्वारा दे दिया जाता है। जब भी हमारे एडसेंसे अकाउंट पर $100 पूरा होता है तब एडसेंसे के द्वारा अगले महीने के 21 तारीख को वह पैसा हमें वेजा जाता है।

Google AdSense से पैसा कमाने का कोई सिमा नहीं है। आप महीने में $100 भी कमा सकते है या फिर $10000 या उससे भी ज्यादा। लेकिन अगर आपके किसी महीने में एडसेंसे अकाउंट पर $100 से काम कुआ तो आपको पैसा नहीं मिलेगा। जब आपके अकाउंट में दो तिने महीने मिलके $100 पूरा होगा तब आपको वह पैसा दे दिया जायेगा।

एडसेंसे से कमाया गया पैसा हम केबल हमारे Physical Bank जैसे की SBI, PNB, AXIS, ICICI इत्यादि बैंक पे ही ले सकते है। ये पैसा बैंक पर आने के लिए हमें Swift Code जा जरूरत होता है। एक नया आदमी को अद्सेंसे से पैसा कमाने के से पैसा पहली बार बैंक में लेने में सबसे मुश्किल का सामना करना पड़ता है।

Blog पर AdSense Approval कैसे मिलता है

बात करे अगर एडसेंसे अप्रूवल की तो Blog पर एडसेंसे अप्रूवल लेना सबसे आसान है। क्योंकि इसके लिए हमें ज्यादा म्हणत करने का जरूरत नहीं होता। लेकिन फिरभी अगर आप कुछ चीस को ध्यान में नहीं रखेंगे तो आपको low value content, thin content, you need to fix some issues जैसे error आ सकते है।

Blog पर एडसेंसे अप्रूवल लेने के सबसे पहल अपने ब्लॉग को अच्छे से डिज़ाइन करके जरूरी pages जैसे disclaimer, terms and conditions, sitemap, about us, contact us जैसे पेजेज बनाना पड़ेगा। उसके बाद 30-50 अच्छा unique high value content लिखना होगा। फिर जेक आप एडसेंसे के लोए अप्लाई कर सकते हो। अगर फिरवी आपको अप्रूवल न मिले तो इसका मतलब है आपके कोई कंटेंट unqiue नहीं है। आपको उसके एक बार चेक करके ठीक करना पड़ेगा। काफी बार हम किसी और के जैसा आर्टिकल लिखते समय उसीका चीस copy कर लेते है। ये गलत है। आपको article और उसका images खुद से बनाना होगा।

अगर आप सही से सब कुछ करेंगे तो ज्यादा से ज्यादा आपको 2 दिन के अन्दर mail आ जायेगा Google AdSense के तरफ से। फिर आप अपने साइट पर AdSense Code दाल सकते हो और उससे पैसा कमा सकते हो।

Blogging में AdSense Approval मिलने के बाद आप अपने साइट पर Auto Ads और Manual Ads जैसे Display Ads, Link Ads, In Article Ads, Matched Content Ads, In Feed Ads और Search Engine Ads जैसे कुछ AD Unit लगा सकते हो।

YouTube Channel पर AdSense Approval कैसे मिलता है

सबसे मुश्किल है YouTube Channel पर AdSense Approval लेना। क्योंकि इसके लिए आपको बोहोत ज्यादा म्हणत करना पड़ेगा। Blog के जहा पर कुछ unique articles लिखके ही एडसेंसे अप्रूवल मिल रहा था। YouTube Channel के लिए ऐसा नहीं है।

YouTube Channel के लिए आपको Unique Videos बनाना होगा। और अपने Channel में एक साल के अन्दर 1000 Subscribers और 4000 Hr Watch Time पूरा करना होगा। इसके बाद अगर आपके चैनल में कोई Copyright नहीं है तो आप एडसेंसे के लिए अप्लाई कर सकते हो। इसमें भी ज्यादा से ज्यादा आपको 2 दिन के अन्दर अप्रूवल मिल जायेगा।

Application पर AdSense Approval कैसे मिलेगा

मैंने कभी Android और iOS Application बनायीं नहीं है। इसीलिए मुझे उतना अच्छे से नहीं पता Application पर AdSense Approval कैसे मिलता है। लेकिन जितना हमने सुना है इसमें भी आपको Blogging के जैसा काम ही करना होगा। सबसे पहले अपने एप्लीकेशन को अच्छे से डिज़ाइन करके उसमे unqiue और high value content डालना होगा। उसके कुछ हप्ते बाद आप एडसेंसे के लिए अप्लाई कर सकते हो।

पढ़िए: ऋषभ पंत का जीबन परिचय

Blogging में CPC, CTR और RPM का मतलब क्या है

अगर आप एक भी मेरे जैसा Blogging करके पैसा कामना चाहते है तो आपको मालूम होना चाहिए CPC, RPM जैसे सब्द का मतलब। अगर आप इनके बारे में सही से जानेंगे तो आपको Google AdSense के बारे में और इससे पैसे कैसे कमाए उसके बारे में जानने में आसानी होगी।

CPC का फुल फॉर्म

CPC का फुल फॉर्म है Cost Per Click (कस्ट पर क्लिक)। जब आपके ब्लॉग पर कोई आके किसी एड्स पर क्लिक करता है या देखता है तब आपको कुछ पैसा मिलता है। इसको आसान भासा में CPC (Cost Per Click) कहलाता है। CPC आपको 0.01 से लेकर कुछ भी मिल सकता है।

सरे Bloggers सबसे फेल Keyword Reserach करते को ध्यान में रखते हुए ही Keyword तय करते है अपने Blog के लिए। जैसे Finance, Loan, Blogging, Hosting, Education, Courses, Software, Electricity, GAS जैसे Keywords में जयादा CPC मिलता है।

CTR का फुल फॉर्म

एडसेंसे में एक और सब्द है CTR जिसका फुल फॉर्म है Click Through Rate (क्लिक थ्रू रेट). CTR का मतलब है आपके वेबसाइट में लगा हुआ एड्स कितने लोगो को दिखा और उनमे से कितनो ने उस एड्स को क्लिक किया। इसके हिसाब से CTR तय होता है। और उसका अनुपात निकालके AdSense Account के Dashboard में दिखाया जाता है।

जब आप अपने Google AdSense के Dashboard में जायेंगे तो आपको दो तरह के CTR देखने को मिलेंगे जैसे Page CTR और Impression CTR. आपको जो चीस ध्यान रखना होगा वह ये है की आपको हैमिषा CTR 10% से काम रखना है। अगर CTR बोहोत समय के लिए बाद जाता है तो आपका एडसेंसे अकाउंट खतरे में है ऐसा मना जाता है।

एक ब्लॉग के Page CTR नापने के लिए Clicks और Page Views का Division किया जाता है। उसके बाद उसी को Page CTR मन जाता है % के हिसाब से। मन लीजिये अगर आपको 5 Clicks और 500 Page Views मिला है तो इसका मतलब है आपको Page CTR = 1% होगा। क्योंकि आपको Page CTR = 5 / 500 = 0.01 * 100 = 1% मिलेगा।

RPM का फुल फॉर्म

एडसेंसे में एक और टर्म आता है और वह है RPM जिसका फुल फॉर्म है Revenue Per Thousand Impressions. मतलब की हर 1000 व्यूज के लिए जितना एड्स दिखाया जाता है उसको RPM कहलाता है।

CTR के तरह RPM भी दो तरीके का होता है जैसे Page RPM और Impression RPM. इसका भी एडसेंसे में बोहोत जरूरी है। इसके लिए आपको CPC और क्लिक के अलावा भी इनकम होता है।

RPM से Bloggers को पता चलता है की 1000 Impressions में उन्हें कितना पैसा मिलेगा। एक दिन ख़तम होने के बाद जब आप अपना AdSense Account को देखेंगे तो आपको पता चलेगा की उसमे सब कुछ मिलके टोटल बैलेंस शो हो रहा है।

YouTube Channel में RPM और CPM का मतलब क्या है

Blog के तरह YouTube Channel का रेवेनुए भी RPM, CPM को देखके की ही हिसाब किया जाता है। आपको इन टर्म्स को सुनके नया लग रहा है मगर ये भी ब्लॉग्गिंग के RPM, CTR जैसा ही है।

यहाँ पे RPM का फुल फॉर्म है Revenue Per Thousand Impression और CPM का फूल फॉर्म है Cost Per Thousand Impression. एक यूट्यूब चैनल में बोहोत तरीके का एड्स दिखाया जाता है जैसे Skippable Video Ads, Bumper Ads, Display Ads, Non-Skippable Video Ads.

अगर आपका चैनल नया है तो आपको ध्यान रखना होगा एडसेंसे अकाउंट में CTR फिरसे 10% से ऊपर जा चला जाये। इससे आपका चैनल और एडसेंसे अकाउंट में खतरा बन सकता है। इस चीस को रोकने के लिए आप अपने यूट्यूब वीडियो में से Non-Skippable Video Ads को जाकर बंद कर सकते हो।

AdSense TermsFull-Form
1. CPCCost Per Click
2. CTRClick Through Rate
3. RPMRevenue Per Thousand Impression
4. CPMCost Per Thousand Impression

Google AdSense का पैसा Bank में कैसे आते है

Google AdSense एक ऐसा प्रोग्राम है जिससे हम चाहे तो बोहोत ज्यादा पैसा कमा सकते है। इसके लिए हमें जरूरत है पहले कुछ साल म्हणत करने की। उसके बाद बोहोत कम म्हणत करके हम जिंदगी भर पैसा कमा सकते है। चाहे आप YouTube Channel, Blog या Application पर Google AdSense से पैसे कमाओ, आपको एक ही तरीके से Google AdSense ,में Bank Account जोड़ना होगा और उसमे पैसा लेना होगा।

सबसे पहले आपको एक एडसेंसे अकाउंट बनाना पड़ेगा उसके बाद आपको उसमे Approval लेना पड़ेगा। फिर approval लेने के बाद आपको अपने एडसेंसे अकाउंट पर $10 इनकम करना होगा। फिर जेक आपको जिसे नाम से एडसेंसे अकाउंट है उसका PAN Card डालना पड़ेगा। फिर Address डालने के बाद एडसेंसे के तरफ से आपके पास एक Verification Code भेजा जायेगा।

PIN Verification कर लेने के बाद आपको प्रतीक्षा करना होगा $100 करने का। फिर आपको अपना Payment डिटेल्स डालना होगा। उसमे आपको आपका बैंक अकाउंट नंबर, अकाउंट का नाम, PAN Card, Swift Code जैसे डिटेल्स डालना होगा। जैसे ही $100 पूरा होता है उसके अगले महीने आपके बैंक पर पैसा भेज दिया जायेगा। लेकिन अगर आप पेमेंट डिटेल्स में कुछ गलत जानकारी डेल है तो आपको पैसा नहीं मिलेगा। अगर गलती से आपका पैसा भेज दिया जाता है और आपको पैसा नहीं मिलता हैं तो आपको एडसेंसे को मेल करके भी ये पैसा पा सकता है।

Suvam Biswas

Suvam Biswas इस ब्लॉग का मालिक है। Suvam को क्रिकेट के बारे में जानकारी पाना और उसको आसान भासा में लिखना पसनद है। इस ब्लॉग पर ज्यादातर आपको क्रिकेट, आईपीएल, खिलाडी के जीबनि और खेल जगत से जुड़ी बाते हिंदी भासा में पड़ने को मिलेंगे।

Leave a Comment

close