IPL 2021 में खेलते दिखेंगे England के Moeen Ali, Sam Curran जैसे खिलाडी

कुछ दिन पहले सुना जा रहा था England के खिलाडी IPL 2021 के Second Phase में खेलते नहीं दिखेंगे। क्योंकि तभी England और Bangladesh के बिच Series तेइ था। जो की September में खेला जाना था। लेकिन अभी ये सुनने को आया है की वह England और Bangladesh के बिच Series अगले साल के सुरु में खेला जायेगा। इसका मतलब है IPL 2021 में England का सारा खिलाडी खेल पाएंगे और इससे IPL Teams को भी फ़ायदा मिलेगा।

IPL में कुछ साल से सिर्फ England, Australia, West Indies, New Zealand के खिलाडी ही खेलते है। इसमें भी अगर इंग्लैंड के खिलाडी न खलेते तो आईपीएल में कुछ मजा नहीं आता। क्योंकि Covid के चलते आईपीएल २०२१ को बिच में ही रोका गया था। जिनमे हर टीम के पास १-२ इंग्लैंड के प्लेयर्स थे। जो की उस टीम के सबसे बड़े प्लेयर्स मन जाता था। अगर इंग्लैंड के खिलाडी न होते तो आईपीएल २०२१ देखने में घरेलु क्रिकेट जैसा लगता।

England Players in IPL 2021

इस लिस्ट पर आपो जानने को मिलेगा इंग्लैंड के सरे खिलाडी के नाम जो IPL 2021 में फिरसे खेलते दिखेंगे। इनमे से Jofra Archer सुरु के समय IPL 2021 में नहीं खेले। लेकिन अभी फिरसे IPL दो महीने बाद सुरु हो रहा है तो कहा जा रहा है सायद वह वापस खेलते दिखे IPL 2021 में।

England PlayersIPL Team
1. Moeen AliCSK
2. Jos ButtlerRR
3. Sam CurranCSK
4. Liam LivingstoneRR
5. Jonny BairstowSRH
6. Jofra ArcherRR
7. Eoin MorganKKR
8. Sam BillingsDC
9. Chris WoakesDC
10. Dawid MalanPK
11. Chris JordanPK
12. Jason RoySRH
13. Ben StokesRR
14. Tom CurranDC

आईपीएल में इंग्लैंड के खिलाडी

इतने सरे खिलाडी में से सिर्फ कुछ ऐसे है जो हर एक मैच में भाग ले पाते है। क्योंकि आपको तो पता ही है क्रिकेट में सिर्फ ११ खिलाडी ही खेल सकते है। और उसमे भी केबल 4 ही बिदेसी खिलाडी खेल सकते है।

ऊपर के लिस्ट में कुछ ऐसे प्लेयर्स है जिनको ही केबल सरे मैच खेलने का मौका मिलता है। वैसे प्लेयर्स है Sam Curran, Moeen Ali, Eoin Morgan, Ben Stokes, Jos Buttler और Jhonny Baristow.

Sam Curran

ये एक ऐसा खिलाडी है जो सायद सबसे कम उम्र का बिदेसी खिलाडी है। ये एक Bowling All-Rounder है। पहले ये Punjab Kings के तरफ से खेलते थे लेकिन अभी ये CSK के लिए खेलते है।

Sam Curran को Punjab Kings टीम ने उतना अच्छे से इस्तेमाल नहीं कर पाया था। लेकिन MS Dhoni के कप्तानी में Sam Curran बोहोत अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। पिछले साल जहा CSK बुरी तरीके से खेल रहे थे। तो वही Sam Curran अकेले सब कुछ कर रहा था। कभी Opening तो कभी Middle Order और तो कभी Finisher का रूप धारण कर रहे थे। इसके साथ Sam Curran CSK के लिए 4 ओवर गेंदबाजी भी कर लेते है और विकेट भी लेते है। Sam Curran एक Left Handed Batsman और Left Arm Medium Fast Bowler है। जो पावर प्ले में ही गेंदबाजी करते है CSK के लिए।

Moeen Ali

Moeen Ali पहले RCB के लिए खलेते थे लेकिन अभी ये CSK खेलते है। ये एक Batting All-Rounder है। Moeen Ali को CSK के तरफ से एक बिस्फोटक बल्लेबाज के रूप में इस्तेमाल किया जाता है और इन्हे 3 नंबर पर भेजा जाता है। हर मैच में मोईन अली 30-50 रन भी करते है और एक दो विकेट भी लेते है। मोईन अली के CSK टीम में आने से CSK का प्रदर्शन भी अच्छा हो गया पिछले साल से। जहा पर पिछले साल CSK 7 नंबर पर थे तो अभी CSK 2 नंबर पर है। मोईन अली एक Left Handed Batsman है और Right Arm Off Spinner है।

Jos Buttler

Jos Buttler एक Wicket-Keeper Batsman है जो सालो से Rajasthan Royals के लिए खेलते आ रहे है। इनको RR के तरफ से Opening करने को भेजा जाता है। ये एक बिस्फोटक बल्लेबाज है और तेजी से रन बनाते है। मन जाता है जब तक ये है तब तक कुछ भी सम्वब है। RR टीम के सबसे अच्छे और भरोसेमन बल्लेबाज है ये। इसीलिए इनका इतना नाम है भारत में।

Jos Buttler एक Right Handed Batsman और Wicket-Keeper है। जो England Team के लिए भी T20I में ओपनिंग करते है। ये एक ऐसा प्लेयर है जो RR और इंग्लैंड दोनों टीम का रेगुलर मेंबर है।

Jonny Baristow

इंग्लैंड के एक और बिस्फोटक विकेट कीपर बैट्समैन है Jonny Baristow. ये एक RIght Handed Batsman और Wicket keeper है। England के लिए इनको हैमिषा Wicket Keeping मौका नहीं मिलता है क्योंकि Jos Buttler पहले से है। लेकिन ये England के लिए हर एक फॉर्मेट खेलता है।

Jonny Baristow आईपीएल में SRH के लिए खेलते है। लेकिन इनको हैमिषा मौका नहीं मिलता है। क्योंकि इस टीम में David Warner, Kane Williamson, Jason Holder जैसे और भी खिलाडी मौजूद है। साथ में रिद्धिमान सहा भी अच्छे से विकेट कीपिंग कर लेते है।

Ben Stokes

Ben Stokes एक All Rounder है जो RR टीम में खेलते है। ये एक Lwft Handed Batsman और Right Arm Medium Fast Bowler है। Ben Stokes आईपीएल में सबसे मेहेंगा खिलाडी में से एक है। ये RR टीम में ओपनिंग करते है और अच्छे बोलिंग भी कर लेते है।

ben stokes on ms dhoni

चोट के चलते Ben Stokes आईपीएल के सुरु के कुछ मैचेस नहीं खेले थे। लेकिन मन जा रहा है की वह फिरसे आईपीएल में खेलते दिखेंगे।

Eoin Morgan

बात करे अगर Morgan की तो इनको हर वक़्त आईपीएल खेलने का मौका नहीं मिलता। लेकिन जबसे इन्होने World Cup जीता है England के लिए तबसे इनका चर्चा सुरु हो गया। और आईपीएल 2020 से इन्हे KKR में शामिल किया गया।

आईपीएल २०२० के बिच से इन्हे KKR के द्वारा कप्तानबनाया गया बनाया गया। और तबसे लेके अभी तक Eoin Morgan ही KKR कप्तान है।

Also Read: Earn 20% Commission in Bank

Suvam Biswas

Suvam Biswas इस ब्लॉग का मालिक है। Suvam को क्रिकेट के बारे में जानकारी पाना और उसको आसान भासा में लिखना पसनद है। इस ब्लॉग पर ज्यादातर आपको क्रिकेट, आईपीएल, खिलाडी के जीबनि और खेल जगत से जुड़ी बाते हिंदी भासा में पड़ने को मिलेंगे।

Leave a Comment

close