How To Earn Money Online in Hindi 2021 | ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए हिंदी में

आज के समय में ज्यादातर लोग इंटरनेट पर ढूंढ़ते है के बारे में। अगर आपको भी जानना है How To Earn Money Online in Hindi 2021 के बारे में तो इस आर्टिकल को आप पूरा पर सकते हो। इस पोस्ट में आपको ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए के बारे में कुछ ऐसे जानकारी पड़ने को मिलेगा जो आपको काफी फ़ायदा देगा। और सायद आप इससे कोई आपने पसनद का काम कर भी लो।

पैसा हर किसी को कमाना है और हर एक आदमी कुछ न कुछ करके पैसा कमाता ही है। लेकिन सभी लोग आपने काम से खुश नहीं होते है। किसी को ऑनलाइन पैसा कामना पसनद है तो किसीको ऑफलाइन। कोई चाहते है आपने पसनद के काम करके पैसा कमाना तो कोई चाहता है सरकारी जॉब करके आपने घर चलना। ये निर्वर करता है हर किसी के आपने आपने चाहत और पसनद के ऊपर। अगर आप चाहते हो मेरे जैसा घर बैठे पैसा कमाना तो आजका आर्टिकल आपके लिए है। आज आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पड़ने को मिलेगा (How To Earn Money Online in Hindi 2021) ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए हिंदी में।

ऑनलाइन आप बोहोत तरीको से पैसा कमा सकते हो। काफी सरे ऐसा काम है जिसमे आपको पैसा खर्च करना पड़ेगा। लेकिन आजका आर्टिकल उसके बारे नहीं है। जो काम ऑनलाइन फ्री में या फिर बिना खर्चे का किया जा सकता है उसी के बारे में ये आर्टिकल है। तो चलिए जानते है कुछ ऐसे How To Make Money Online Without Paying Anything टिप्स के बारे में हिंदी में।

बिना कुछ दिए ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

एक समय था जब सभी लोगो का मानना था सरकारी नौकरी ही सबसे बढ़िया है। लेकिन धीरे धीरे लोगो का ख्याल बदला और काफी लोग अभी आपने पसनद के काम करने लगे है। चार पांच साल पहले ऑनलाइन पैसा कमाने का इतना बेहतरीन तरीका उपलब्ध नहीं था। लेकिन अभी बोहोत अच्छा तरीका उपलब्ध है ऑनलाइन पैसा कमाने की। और सबसे अच्छा बात ज्यादतर काम करने में आपको पैसा भी खर्च करने का जरूरत नहीं। अगर आप म्हणत से कुछ समय के लिए लगातार काम करते रहेंगे तो आपको सफलता जरूर मिलेगा। और आप सोच भी नहीं सकते आप इतना पैसा कमा पाएंगे।

फ्री में या फिर बिना कुछ दिए ऑनलाइन से आप YouTube, Blogging, Freelancing, Facebook, Instagram, Meesho, Quora, LinkedIn, Content Writing और Referral से पैसा कमा सकते हो।

1. यूट्यूब से पैसा कमाए (Earn Money Online from YouTube)

2021 में यूट्यूब है सबसे अच्छा ऑनलाइन से पैसा कमाने का तरीका। यूट्यूब पर वीडियो हर कोई देखता है। ज्यादातर लोह चाहते है यूट्यूब से पैसा कमाना। यूट्यूब से पैसा कमाने का लिए आपको कोई खर्चा करने का जरूरत नहीं है। अगर आपके पास एक मोबाइल फ़ोन है तो आप उसीसे ही यूट्यूब चैनल बनाकर उसमे वीडियो बनाके एडिट, वीडियो अपलोड, थंबनेल बनाना, एड्स लगा सकते हो।

youtube channel analytics

आप चाहो तो आपने यूट्यूब चैनल के वीडियो को और अच्छा बनाने के लिए मेहेंगा कैमरा, त्रिपाद, माइक्रोफोन, लैपटॉप या एक अच्छा मोबाइल खरीद सकते हो। लेकिन ये सब कुछ के बिना भी आप यूट्यूब से पैसा कमा सकते हो। यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए आपको एक साल के अन्दर 1000 Subscribers और 4000 घंटे का Watch Time लगेगा। जो की अच्छा कंटेंट बनाके पाया जा सकता है। यूट्यूब से आप गूगल एडसेंसे, एफिलिएट मारकेरिंग, स्पॉन्सरशिप के मदत से पैसा कमा सकते हो।

2. ब्लॉग्गिंग से पैसा कमाए (Earn Money from Blogging)

ब्लॉग्गिंग है ऑनलाइन से पैसा कमाने का एक और अच्छा तरीका। जब भी आप इंटरनेट पर ढूढ़ने जायेंगे How To Earn Money Online Without Paying Anything in Hindi के बारे में तब आपको ब्लॉग्गिंग का नाम जरूर दिखेगा। अगर आपको पता नहीं की ब्लॉग्गिंग है क्या तो आपको बता दे जो आप अभी पढ़ रहे हो वही है ब्लॉग्गिंग।

मेरा मानना है यूट्यूब और ब्लॉग्गिंग एक जैसा ही है। यूट्यूब में आपको वीडियो बनाना पड़ता है तो वही ब्लॉग्गिंग पर आपको कंटेंट लिखना पड़ता है। लेकिन इसके अलावा सायद ही दोनों में कोई ज्यादा अंतर है। दोनों का ही आखरी मकसद है लोगो के पास कंटेंट देना।

amazon affiliate marketting earning blogging

ब्लॉग्गिंग से आप यूट्यूब के तरह ही गूगल एडसेंसे, एफिलिएट मार्केटिंग, स्पॉन्सरशिप के पैसा कमा सकते हो। इसके अलावा आप लिंक डालके और ब्लॉग बेचके भी पैसा कमा सकते हो। मेरे अनुभव के अनुसार यूट्यूब से आप ब्लॉग्गिंग में काफी ज्यादा पैसा बना सकते हो।

आप ब्लॉग्गिंग फ्री में भी सुरु कर सकते हो। इसके लिए आपको blogger.com पर जेक सबसे पहले एक ब्लॉग बनाना होगा। और उसपर कंटेंट लिखते जाना पड़ेगा। धीरे धीरे जैसे आपको लगेगा लोग आपके आर्टिकल पढ़ रहे है तब आप उसको और अच्छा बनके और ज्यादा पैसा कमा सकते हो।

3. फ्रीलांसिंग करके पैसा कमाए (Earn Money from Freelancing)

अगर आप खुद के लिए काम न करके दुसरो के लिए काम करके पैसा कामना चाहते हो तो फ्रीलांसिंग आपके लिए है। इसमें आपको दुसरो के लिए कोई काम करके देना पड़ेगा और उसीके बदले आपको वह लोग पैसे देंगे। लेकिन इसमें आप तभी सफल जब आपके अन्दर को स्किल होगा। फ्रीलांसिंग करने के लिए आपको एक भी पैसा किसी को देना नहीं पड़ेगा। आप फ्रीलांसिंग से फ्री में ऑनलाइन पैसा कमा सकते हो।

आप Upwork, Fiverr, Guru, Freelancer जैसे वेबसाइट में जाकर अपना प्रोफाइल बनाके लोगो से काम ले सकते हो। और समय के अंदर उसे पूरा करने पर आपको वह लोग पैसा आपके PayPal या फिर Bank Account में भेज देंगे। ये एक बढ़िए तरीका है ऑनलाइन पैसा कमाने का।

4. फेसबुक से पैसा कमाने का तरीका (Make Money Through Facebook)

यूट्यूब के जैसा ही फेसबुक पर भी आजकल वीडियो देखने का ऑप्शन आया है। और इसका फ़ायदा उठाके आप पैसा कमा सकते हो। फेसबुक पर आप वीडियो बनानेके अलावा पेज, ग्रुप बनाके एफिलिएट मार्केटिंग और स्पॉन्सरशिप के मदत से पैसा कमा सकते हो। अगर आप चाहो तो पुराने पेज या ग्रुप को बेच के भी पैसा कमाया जा सकता है। फेसबुक पर आप गूगल एडसेंसे के बदले फेसबुक एड्स के मदत से पैसा कमा पाएंगे। जो पैसा आपको हर महीने भेज दिया जायेगा। काफी सरे लोग आज कल फेसबुक क्रिएटर बनकर पैसा कमा रहा है।

5. इंस्टाग्राम से पैसा कमाए (Earn Money from Instagram)

इंटरनेट पर How To Earn Money Online in Hindi 2021 ढूढ़ने पर आपको इंस्टाग्राम का नाम भी दिखेगा। अभी के समय में इंस्टाग्राम सबसे अच्छा सोशल मीडिया प्लेटफार्म है। इंस्टाग्राम से पैसा कमाने का बोहोत तरीका है। Instagram से आप फ्री में काफी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो।

इंस्टाग्राम पर हम वीडियो, फोटो, रील्स, IGTV दाल सकते है। यहाँ से एडसेंसे जैसा किसी चीस से पैसा कमाया नहीं जा सकता है। लेकिन एफिलिएट मार्केटिंग और स्पॉन्सरशिप सबसे अच्छा इंस्टाग्राम पर ही मिलते है। अगर आप एक अच्छा खासा इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर बन पाते हो तो आप आसानी से स्पॉन्सरशिप के मदत से पैसा कमा पाएंगे। यहाँ पर भी आपको कोई पैसा खर्च करने का जरूरत नहीं है।

6. मीशो ऐप से पैसा कमाए (Earn Money from Meesho)

ये एक काफी अलग प्रकार का तरीका है ऑनलाइन पैसा कमाने का। मीशो ऐप को भारत का सबसे अच्छा रेसेल्लिंग ऐप माना जाता है। आप यहाँ से रेफेर करके या फिर सामान को खरीदने का बाद दो बारा बीचके पैसा कमा सकते हो। मीशो ऐप के मदत से आप हर फ्रेंड से ₹1000 तक कमा सकते हो। इसके अलावा आप किसी सामान को खरीद के WhatsApp या फिर Facebook के मदत से उसको बीच सकते हो। उसके बाद आप अच्छा खासा कमीशन कमा पाएंगे। इसीको कहते है रेसेल्लिंग।

इसमें भी आपको कोई पैसा खर्च करने का जरूरत नहीं है। आप सामान के कीमत के साथ अपना कमीशन लगाके कस्टमर को प्रोडक्ट बेच सकते हो। उसके बाद चाहो तो कस्टमर के तरह से आप भी पेमेंट करके खुद का कमीशन रख सकते हो या फिर अगर कस्टमर पेमेंट करेगा तो मीशो आपको आपका कमीशन भेज देगा। जिसको आपको आपने बैंक पर ले सकते हो।

7. Quora से पैसा कमाने का तरीका

ये एक सवाल जबाब करने का माध्यम है। यहाँ पर आप अपना सवाल दाल सकते हो और दुसरो के सवाल का जबाब दे सकते हो। Quora के मदत से आप फ्री में पैसा भी कमा सकते हो। लेकिन इसमें आपको पहले काफी म्हणत करना पड़ेगा। जब Quora को लगेगा की आप Quora पर काफी एक्टिव हो सवालो का जबा देते हो तब वह आपका अकाउंट का मोनतीज़ेशन ऑन कर देगा। जिसके मदत से आपको सवाल करने पर पैसा दिया जायेगा। जिस पैसे को आप आपने बैंक पर ले सकते हो।

Quora के मदत से आप रेफरल और एफिलिएट मार्केटिंग करके भी पैसा कमा सकते हो। आपको किसी और के सवाल का अच्छे से जवाब देकर उसमे एक एफिलिएट लिंक डालके आप पैसा कमा सकते हो। लेकिन ज्यादा लिंक डालने पर Quora आपके अकाउंट को ब्लॉक भी कर सकता है।

9. LinkedIn से पैसा कमाए

फ्रीलांसिंग से आप बोहोत अच्छा पैसा बना सकते हो आपने स्किल को प्रोफेशन में बदल कर। लेकिन फ्रीलांसिंग वेबसाइट से काम पाना खास कर एक नया आदमी के लिए काफी मुश्किल है। ऐसे में आप LinkedIn का मदत से काफी अच्छा पैसा कमा सकते हो। LinkedIn पर आपको हर कंपनी का बड़े बड़े आदमी दिख जायेगा। आपको वहा पे सिर्फ आपने स्किल के बारे जानकारी और अच्छा पोस्ट करते रहना पड़ेगा। जिससे दुसरो का मदत हो सके। अगर आप ऐसा कर पाएंगे तो लोग खुद आपको मैसेज करेंगे और आपको काम करने को कहेंगे। बदले में आपको पैसा दिया जायेगा। आज कल काफी लोग LinkedIn पर Logo Design, PDF बनाके अच्छा पैसा कमा सकते हो।

9. Content Writer बनके पैसा कमाए

पहले आपने पड़ा ब्लॉगर बनके पैसा कमाने के बारे में। लेकिन उसमे पहले दिन से पैसा कमाना सम्वब नहीं है। क्योंकि उसके लिए आपको आर्टिकल लिखना पड़ेगा, वह रैंक होने के बाद जब उसपे ट्रैफिक आना सुरु हो जायेगा तब आप कुछ पैसा कमा पाएंगे। और ये सब कुछ में 6 महीने से लेके एक साल तक समय लग सकता है। लेकिन अगर आपको लगता है की आपके पास इतना समय नहीं है और आप पहले दिन से आर्टिकल लिखके पैसा कमाना चाहते हो तो आपको कुछ और करना पड़ेगा।

ऐसे केस में आप किसी बड़े ब्लॉगर को उनके सोशल मीडिया पर या ईमेल करके बताना पड़ेगा आप उनके लिए कंटेंट लिखके देंगे। बदले में वह आपको कुछ पैसा देगा। आज कल 2000-2500 वर्ड का ब्लॉग लिखने पर 2000 रूपया तक मिलता है। लेकिन आपका आर्टिकल SEO Friendly होना चाहिए। जो आप एक दो आर्टिकल लिखके कर पाएंगे। जल्दी काम पाने के लिए पहले उनके फ्री में दो तीन आर्टिकल लिखके देना पड़ेगा। जब उन्हें लगेगा आपका आर्टिकल अच्छा है और उनको उससे फ़ायदा मिल रहा है तब वह आपको पैसा देने के लिए मन जायेगा।

10. Refer and Earn करके पैसा कमाए

दोस्तों ये सब तो रहा म्हणत करके काम करने की बात। लेकिन अगर आप जानना चाहते हो ‘How To Earn Money Online Without Paying Anything’ वह भी बिना कोई काम करके तो ये वाला तरीका आपके लिए है। आजकल काफी अच्छा ऐसा कुछ ऐप्स है जिससे आप रेफेर करके कुछ पैसा कमा पाएंगे।

Groww-App-Refer-and-Earn

भारत में काफी ऐसे Refer and Earn Apps उपलब्ध है जिससे रेफेर करके आप ₹100 से लेके ₹1000 तक कमा पाएंगे। और आखिर में उस पैसा को आपने बैंक अकाउंट में भेज भी पाएंगे। आप इसके बारे में और जानकारी रेफेर करके पैसा कमाने का तरीका में पड़ने को मिलेगा। कुछ ऐसे ऐप्स है Groww, Upstox, Meesho, EarnKaro, 11Challengers इत्यादि।

FAQ: Earn Money Online Without Paying Anything

1. बिना इन्वेस्टमेंट के ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

बिना इन्वेस्टमेंट के ऑनलाइन आप यूट्यूब चैनल, फेसबुक, इंस्टाग्राम, लिंकेडीन, फ्रीलांसिंग करके और एक ब्लॉगर बनकर पैसा कमा पाएंगे। इसके अलावा आप मीशो, अमेज़न, फ्लिपकार्ट का एफिलिएट मार्केटिंग करके भी पैसा कमा सकते है। कुछ ऐसे ऐप्स है जैसे Groww, Upstox जिससे आप रेफेर करके पैसा कमा पाएंगे और उसको बैंक पर भी निकाल पाएंगे।

2. मोबाइल से पैसा कैसे कमाए?

मोबाइल से एक यूट्यूब चैनल बनाकर, ब्लॉगर पर ब्लॉग लिखकर, इंस्टाग्राम और फेसबुक पेज बनाकर या फिर Meesho, EarnKaro और एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसा कमा पाएंगे वह भी बिना कोई पैसा निवेश करके ही।

3. कैसे Whatsapp के माध्यम से पैसा कमाए?

WhatsApp के मदत से हम सिर्फ Refer and Earn Apps और एफिलिएट मार्केटिंग के मदत से पैसा कमा सकते है।

4. मीशो एप से पैसे कैसे कमाए 2021?

मीशो ऐप से हम रेफेर करके और रेसेल्लिंग करके पैसा कमा सकते है। 2021 में Meesho App से हम हर एक रेफेर पर ₹1000 तक कमा सकते है। और रेसेल्लिंग करके कमीशन कमा सकते है। ये भारत का नंबर 1 रेसेल्लिंग ऐप है।

5. फ्री में Paytm Cash कैसे कमाए 2021 में?

फ्री में आप रेफेर करके और गेम खेलकर पेटीएम कैश कमा सकते हो। Upstox, Groww, 11Challengers, Paytm First Games, Vision11 जैसे ऐप से आप पेटीएम कैश कमा पाएंगे।

6. महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2021?

महिलाएं घर बैठे पैसा कमाने वाला ऐप्स को रेफेर करके, एफिलिएट मार्केटिंग करके, मीशो ऐप से और Paytm Service Agent बनकर पैसा कमा सकते है।

Suvam Biswas

Suvam Biswas इस ब्लॉग का मालिक है। Suvam को क्रिकेट के बारे में जानकारी पाना और उसको आसान भासा में लिखना पसनद है। इस ब्लॉग पर ज्यादातर आपको क्रिकेट, आईपीएल, खिलाडी के जीबनि और खेल जगत से जुड़ी बाते हिंदी भासा में पड़ने को मिलेंगे।

Leave a Comment

close