दीपक चाहर का जीबन परिचय | Deepak Chahar Biography in Hindi

आज आपको भारतीयों क्रिकेटर दीपक चाहर जीबन परिचय (Deepak Chahar Biography in Hindi), उनके परिवार, उम्र, क्रिकेट करियर, आईपीएल और कुछ खास Stat के बारे में पड़ने को मिलेगा। पिछले कुछ समय से Deepak Chahar खेल जगत में बड़े सुर्खियों में चल रहे है। इनको इनके अच्छे बोलिंग और स्विंग के लिए जाना जाता है।

दीपक चाहर राजस्थान के रहने वाला है। इन्होने घरेलु क्रिकेट और आईपीएल में अपना जलवा दिखाके 2018 में भारतोयो क्रिकेट में अपना डेब्यू किया। दीपक चाहर और उनके भाई राहुल चाहर के कहना है की दीपक के पिता ही उन्दोनो का कोच रह चुके है। और उन्होंने ही दीपक को एक तेज़ गेंदबाज और राहुल को एक लेग स्पिनर बनने में मदत किया। दीपक चाहर का एक बेहेन भी है जिनका नाम मल्टी चाहर है।

आईपीएल में Deepak Chahar साल 2018 से CSK के लिए खेलते आ रहे है। CSK 2018 में आईपीएल जीता और 2019 में Final खेला। इसमें Deepak Chahar का बड़ा रोले रहा। क्योंकि हर एक मैच में Deepak Chahar जरूर विकेट लेता है और अच्छे बोलिंग भी करता है। MS Dhoni जो की CSK टीम का कप्तान है वह दीपक चाहर से पॉवरप्ले में ही गेंदबाजी करवाता है। दीपक चाहर का कहना है MS Dhoni से इस बारे में एक बार पूछा गया तो महेंद्र सिंह धोनी ने कहा की वह प्लेयर को तैयार करता है।

Deepak Chahar के नाम सबसे काम रन देकर ज्यादा विकेट का रिकॉर्ड T20I क्रिकेट में है। दीपक चाहर ने 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ T20I में 7 रन देकर 6 विकेट लिया था। दीपक चाहर को अभी सिर्फ बॉलर ही नहीं वल्कि एक आल राउंडर के रूप में भी मन जाता है। चाहर नै 2021 में Sri Lanka के खिआफ़ अपना पहला ODI अर्धशतक बनाया था और उसीके चलते मैच भी जिता था।

Deepak Chahar Biography in Hindi

दीपक चाहरजीबन परिचय
पूरा नामदीपक लोकेन्द्र सिंह चाहर
उपनामचेरी (Cherry)
पिता का नाम लोकेन्द्र चाहर
माता का नामपुष्प चाहर
जन्म (Date Of Birth)7 August 1992
उम्र29
जन्म स्थानआगरा, उत्तर प्रदेश
भाई का नामराहुल चाहर
बेहेन का नाममल्टी चाहर
घरेलु क्रिकेट टीमराजस्थान
आईपीएल टीमराजस्थान रॉयल्स,

राइजिंग पुणे सुपर्गिअन्ट्स,

चेन्नई सुपर किंग्स (बर्तमान)
डेब्यू मैचघरेलु क्रिकेट (2010): Rajasthan v Hyderabad

आईपीएल (2016): RPS v KXIP

T20I (2018): India v England

ODI (2018): India v Afganistan
बेस्ट बोलिंगघरेलु क्रिकेट: 5/27

आईपीएल: 4/13

T20I: 6/7

ODI: 2/37
बेस्ट स्कोर (Batting)घरेलु क्रिकेट: 63*

आईपीएल: 39

T20: 55*

T20I: 1*

ODI: 69*
जर्सी नंबर90
Instagramdeepak-chahar9
Twitterdeepak-chahar9

दीपक चाहर का जीबन परिचय

साल 1992 में 7 अगस्त को दीपक चाहर का जन्म हुआ था उत्तर प्रदेश के आगरा सहर में। दीपक चाहर के खुद का एक बेहेन है जिनका नाम है मल्टी चाहर। इनका एक भाई भी है जिनका नाम है राहुल चाहर। राहुल भी दीपक के जैसा क्रिकेटर है और वह भारत के लिए भी खेल चूका है। दीपक चाहर एक माध्यम गति का तेज़ गेंदबाज है जो अपने स्विंग के लिए जाना जाता है। गेंदबाजी के साथ साथ दीपक चाहर अच्छा बल्लेबाजी भी कर लेते है।

अपने खास गेंदबाजी और निचे आकर तेज़ बल्लेबाजी के चलते उन्होंने आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स और भारत के लिए भी अपना नाम बना चूका है। दीपक चाहर एक ऐसा खिलाडी है जिनके नाम सबसे काम रन देकर ज्यादा T20I विकेट लेने का रिकॉर्ड है। ये काम इन्होने साल 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ किया था और 4 ओवर में सिर्फ 7 रन देकर 6 विकेट निकले थे।

भारत के पूरब कोच ग्रेग चैपल ने 2008 में राजस्थान क्रिकेट के डायरेक्टर रहते समय दीपक रिजेक्ट किया था। लेकिन दीपक ने अपना हौसला न खोके कर्री म्हणत किया और अपने आप को दुनिया के सामने साबित किया। दीपक चाहर अभी आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स और भारतीयों T20I टीम के रेगुलर हिस्सा है। ODI क्रिकेट में उन्हें अभी हर मैच खेलने का मौका नहीं मिलता है। और टेस्ट क्रिकेट में दीपक को अभी खेलना का मौका नहीं मिला। इनको भुवनेस्वर कुमार के साथ तुलना किया जाता है और उनके रिप्लेसमेंट के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

Deepak Chahar Family (दीपक चाहर के परिवार)

दीपक चाहर के परिवार में उनके माता पिता और भाई बेहेन रहते है। जब भी कोई आईपीएल मैच होता है और खासकर CSK v MI तब उनके परिवार और बेहेन Malti Chahar को जरूरर मैदान में देखा जाता है। क्योंकि Deepak Chahar आईपीएल में CSK और राहुल चाहर आईपीएल में MI के लिए खेलते है।

दोनों भाई का बचपन का कोच दीपक के पिताजी ही है। जिन्होंने इन दोनों को क्रिकेटर बनाने के लिए अपना नौकरी भी छोरा। दीपक चाहर के पिता का नाम है लोकेन्द्र सिंह चाहर जो की रिटायर्ड हो चुके है भारतीयों एयर फाॅर्स से और उनके माता का नाम पुष्प चाहर है।

Deepak Chahar With Father and Sister
Deepak Chahar With His Father and Sister

दीपक चाहर के परिवार उत्तर प्रदेश के आगरा सहर में ही रहते है। जहा पर दीपक का जन्म भी हुआ था। दीपक चाहर अपना घरेलु मैच जैसे रणजी ट्रॉफी, दुलीप ट्रॉफी, देओधर ट्रॉफी, सईद मुश्ताक़ अली ट्रॉफी राजस्थान के लिए ही खेलते है। और तो और साल 2020 में उन्हें कप्तानी के जिम्मेदारी भी दिया गया था।

दीपक चाहर का डेब्यू मैच

Deepak Chahar ने आज तक सिर्फ Test Cricket नहीं खेला है भारत के लिए। बाकि इन्होने ODI, T20I, IPL सब कुछ खेल चूका है।

Domestic Cricket: दीपक ने अपना घरेलु क्रिकेट का डेब्यू 2010-11 सीजन में राजस्थान के तरफ से खेलते हुए हैदराबाद के खिलाफ किया था।

IPL: दीपक चाहर ने अभी तक आईपीएल में राजस्तान रॉयल्स, राइजिंग पुणे सुपर्गिअन्ट्स और चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा रह चुके है। राजस्थान रॉयल्स के उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला। मगर साल 2016 में दीपक को RPS के तरफ से डेब्यू करने का मौका मिला KXIP के खिलाफ जो की अभी PK नाम से जाना जाता है।

T20I: दीपक चाहर को उनके आईपीएल में लगातार अच्छे प्रदर्शन के चलते साल 2018 में T20I डेब्यू इंग्लैंड के खिलाफ करने का मौका मिला।

ODI: 2018 में विराट कोहली के जगह रोहित शर्मा एशिया कप में कप्तानी कर रहे थे। और उन्होंने एक मैच जो की अफगानिस्तान के खिलाफ था उसमे महेंद्र सिंह धोनी को कप्तानी करने को बोलै ताकि धोनी का 200 ODI कप्तानी हो जाये। क्योंकि धोनी ने 199 ODI में कप्तानी करके कॅप्टेन्सी चोर दिए थे। उस मैच में रोहित शर्मा और बाकि दिग्गज खलाड़ी रेस्ट कर रहे थे। इसीलिए युवा खिलाडी को उसदिन खेलने का मौका मिला और दीपक चाहर भी उसीदिन ODI डेब्यू किया।

Deepak Chahar Bowling Career

दीपक चाहर जो की एक गेंदबाज के रूप में ही ज्यादा जाना जाता है। इनके नाम कुछ कमाल के रिकॉर्ड भी है। दीपक ने अभी तक 6 ODI, 44 लिस्ट A मैच, 14 T20I और 100 से भी जायदा T20 खेल चूका है।

Domestic Cricket: दीपक चाहर ने अभी तक 44 लिस्ट A मैच में 57 विकेट ले चूका है। जिनमे इन्होने एकबार 5 विकेट लिया है और इनका बेस्ट स्कोर है 5/27.

IPL: दीपक चाहर ने अभी तक 55 आईपीएल मैच खेल चूका है जिनमे इन्होने 53 विकेट ले चूका है। इनका आईपीएल में बेस्ट स्कोर है 4/13.

deepak chahar and rahul chahar image
Deepak Chahar With His Brother Rahul Chahar

T20I: दीपक चाहर ने अभी तक 14 T20I मैच में 20 विकेट लिया है और इनका बेस्ट T20I स्कोर है 6/7.

ODI: बात करे अगर ODI क्रिकेट की तो इन्होने सिर्फ 5 ODI मैच खेलके अभी तक सिर्फ 6 विकेट ही ले पाया है। इनका बेस्ट ODI स्कोर है 2/37.

Deepak Chahar Batting Career

दीपक चाहर अब सिर्फ एक बॉलर ही नहीं वल्कि एक बैट्समैन भी है। हाली में हुए एक ODI मैच में दीपक चाहर ने श्री लंका के खिलाफ एक कमल का अर्ध शतक बनके भारत को जीता दिया था। इससे पहले भी वह अपने राज्य राजस्थान और आईपीएल टीम चेन्नई सुपर किंग्स के लिए काफी दफा बैटिंग में योगदान दे चुके है।

IPL: दीपक चाहर को 55 आईपीएल मैच में से सिर्फ 11 बार बैटिंग करने का मौका मिला है। 4 बार नॉट आउट भी रह चुके है। दीपक ने आईपीएल में टोटल 78 रन बना चुके है जिनमे उन्होंने सबसे ज्यादा KXIP के खिलाफ साल 2018 में 39 रन बनाये थे।

T20I: दीपक चाहर को 14 T20I मैच में से 4 बार बैटिंग करने मौका इन्होने सिर्फ एकबार 1 रन बना पाए। हलाकि दीपक 4 बार ही नॉट आउट रह चुके है।

ODI: दीपक चाहर ने 5 ODI मैच खेला है। जिनमे इन्होने 3’बार बैटिंग कर पाए है। हाली में हुए खिलाफ मैच में इन्होने सबिद किया की ये एक बैट्समैन भी है जो मैच जीता सकता है। इस मैच में दीपक ने 69 नॉट आउट रन बनके भारत को हर से निकालके जित दिलाया था।

दीपक चाहर से जुड़ी कुछ खास बाते

  • ये एक ऐसे गेंदबाज है जिन्होंने सईद मुश्ताक़ अली ट्रॉफी में 15 रन देकर 5 विकेट निकले थे।
  • दीपक चाहर के नाम T20I में सबसे बेस्ट रिकॉर्ड है। इन्होने साल 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ 4 ओवर में 7 रन देकर 6 विकेट निअक्ले थे।
  • चाहर का कहना है की MS Dhoni उन्हें बोहोत ज्यादा डाटते रहते है। तो एकबार इसके बारे में दीपक नै धोनी से पूछा तो धोनी ने कहा की वह दीपक को प्यार भी बोहोत ज्यादा करते है।
  • पिछले कुछ समय से दीपक चाहर बोहोत बार इन्जुरेड हो चूका है। दीपक ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा धोनी ने उन्हें फ़ोन करके पूछा दीपक बार बार इन्जुरेड क्यों हो जाता है। इन्जुरेड नहीं होना है उन्हें।
Deepak Chahar with MS Dhoni and Suresh Raina
Deepak Chahar With MS Dhoni and Suresh Raina
  • साल 2020 में UAE में दीपक चाहर ही वह पहला खिलाडी थे जिनको CSK में सबसे पहली बार कोविद हुआ था।
  • Deepak Chahar ने हाली में ODI क्रिकेट में 69 नॉट आउट रन बनाके भारत को जित दिलाये थे। उस मैच में दीपक ने सबको दिखाया क्यों वह धोनी को इतना पसंद है।
  • Deepak Chahar बोहोती मस्ती और मजाक करने वाला इंसान है। दीपक खुद भी बोहोत बार मस्ती करते दिखा गया है।
  • 2019 में Deepak Chahar ने सईद मुश्ताक़ अली ट्रॉफी में दोबार हैट ट्रिक लेके एक कमाल का रिकॉर्ड बनाया था।
  • साल 2018 में CSK के तरफ से दीपक चाहर को 80 लाख में ख़रीदा था।

FAQ: दीपक चाहर का जीबनि

1. दीपक चाहर कौन है?

दीपक चाहर एक भारतीयों तेज गेंदबाज है। इनको इनके अच्छे बोलिंग और स्विंग के लिए जाना जाता है।

2. दीपक चाहर के भाई का नाम क्या है?

दीपक के भाई का नाम राहुल चाहर है। दीपक के जैसा राहुल भी एक गेंदबाज है। राहुल एक लेग स्पिनर और दीपक एक माध्यम गति का तेज़ गेंदबाज है।

3. दीपक के बेहेन का नाम क्या है?

मल्टी चाहर है दीपक का बेहेन का नाम। ये एक अविनेत्री है जो इनके दोनों भाई दीपक और राहुल को बोहोत ज्यादा सपोर्ट करते है। हर आईपीएल मैच में मल्टी चाहर आते है भाइयो का हौसला बराने के लिए।

4. Deepak Chahar का Instagram कोनसा है?

Deepak Chahar के Instagram Username है Deepak_Chahar9. अगर आप ये लिख कर सर्च करेंगे तो आपको ऑफिसियल अकाउंट देखने को मिलेगा जिसमे ब्लू टिक भी है।

5. Deepak Chahar के Wife का नाम क्या है?

अभी तक दीपक चाहर का शादी नहीं हुआ है। और नाही किसीको पता है की दीपक का GF कौन है।

6. Deepak Chahar का Height कितना है?

बात करे अगर उच्चता की तो Deepak Chahar के Height है 5’11”.

7. Deepak Chahar और Rahul Chahar के बिच क्या Relation है?

दीपक चाहर और राहुल चाहर भाई है। हलाकि दोनों का पिता अलग अलग है। राहुल चाहर दीपक के अंकल का Son है। दीपक और रोल दोनों ही दीपक के पिता के द्वारा क्रिकेट कोचिंग पाए है।

8. Deepak Chahar का Caste क्या है?

दीपक चाहर 1992 साल में एक Hindu Jat Family में जन्म लिया था। Chahar का Caste भी Hindu है।

ये भी पढ़िए:

Suvam Biswas

Suvam Biswas इस ब्लॉग का मालिक है। Suvam को क्रिकेट के बारे में जानकारी पाना और उसको आसान भासा में लिखना पसनद है। इस ब्लॉग पर ज्यादातर आपको क्रिकेट, आईपीएल, खिलाडी के जीबनि और खेल जगत से जुड़ी बाते हिंदी भासा में पड़ने को मिलेंगे।

Leave a Comment

close