CPC Full Form in Hindi | सीपीसी का फुल फॉर्म क्या है | सीपीसी कैसे निर्धारित होता है

दोस्तों अगर आप जानना चाहते CPC Full Form in Hindi (सीपीसी का फुल फॉर्म क्या है) के बारे में तो ये आर्टिकल आपके लिए है। आज हम आपको इस आर्टिकल के द्वारा CPC का मतलब क्या है वह बारीकी से बताएँगे। अगर आप एक YouTuber या फिर Blogger है तो आपको CPC के बारे में सायद पता होगा। वैसे ये सभी Digital Marketing खेत्रो के लोगो को पता है। सीपीसी एक ऐसा सब्द है जो ब्लॉग्गिंग के अलावा काफी अलग फील्ड जैसे इनकम टैक्स, बैंकिंग, टेलीकम्यूनिकेशन, नेटवर्किंग में भी इस्तेमाल होता है। आज आपको सभी प्रकार के CPC का मतलब समहाजने को मिलेगा।

आज के ज़माने में हर कोई ऑनलाइन अपना करियर बनाना चाहता है। ऐसे में सभी को डिजिटल मार्केटिंग से जुड़ी सभी प्रकार के शब्द का मतलब पता होना चाहिए। CPC, CTR, RPM जैसे शब्द का मतलब अगर हर क्रिएटर को पता होगा तो सायद वह और अच्छे अपने यूट्यूब चैनल और ब्लॉग को मैनेज कर पाएंगे। और उसमे और अच्छा कंटेंट ला पाएंगे जिससे उन्हें और ज्यादा इनकम होगा।

CPC Full Form in Hindi

जैसा की हमने बताया CPC का काफी अलग अलग मतलब है। जिनमे से ज्यादातर लोग ब्लॉग्गिंग और यूट्यूब से जुड़ी CPC का मतलब ही जानना चाहते है। हम हमारे ब्लॉग से पैसा कमाने के लिए काफी अलग अलग माध्यम का इस्तेमाल करते है। जिनमे गूगल एडसेंसे और एफिलिएट मार्केटिंग सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। और एडसेंसे में ही CPC देखने को मिलता है। चलिए जानते है CPC का Full Form के बारे में।

CPC Full Form – Cost Per Click

CPC, CTR, RPM कैसे निर्धारित होता है

जब भी आप एक नया ब्लॉग लिखने का सोचेंगे तो आप सबसे पहले CPC ही देखेंगे। क्योंकि ज्यादातर लोग उसी टॉपिक के ऊपर आर्टिकल लिखते है जिसका CPC ज्यादा होता है और कम्पटीशन कम। गूगल एडसेंसे का अकाउंट खोलने का बाद जब आप आपने ब्लॉग का परफॉरमेंस देखने जायेंगे तो आपको काफी चीज़े देखने को मिलेगा। जिसमे CPC, CTR, RPM जैसे टर्म देखने को मिलेगा।

सीपीसी कैसे निर्धारित होता है

गूगल एडसेंसे के डैशबोर्ड खोलते ही हमें एक स्क्रीन देखने को मिलता है। जहा पर CPC, CTR, Clicks, RPM का उल्लेख रहता है। अगर आप पेज व्यूज को RPM के द्वारा विभाजन करेंगे तो आपको क्लिक्स मिलेगा। और अगर आप CPC के साथ क्लिक्स को गुणा करेंगे तो आपको उस दिन का इनकम देखने को मिलेगा। वैसे ही अगर आप उस दिन के इनकम से क्लिक का बिभाजन करेंगे तो आपको CPC मिलेगा। इसीलिए डिजिटल मार्केटिंग और ब्लॉग्गिंग में CPC का मतलब और Full Form है Cost Per Click.

CTR कैसे निर्धारित होता है

CPC के जैसा ही CTR भी गूगल एडसेंसे का एक टर्म है। अगर आपको CPC कैसे निर्धारित होता है ये पता है तो आपको CTR कैसे निर्धारित होता है वह भी पता चलेगा। CTR का फुल फॉर्म है Click Through Rate. यांकी की कितने प्रतिशत लोगो ने Ads पर क्लिक किया। गूगल एडसेंसे डैशबोर्ड पर आपको एड्स इम्प्रैशन और पेज व्यूज देखने को मिलेगा। उनमे से जितने प्रतिशत लोगो ने एड्स पर क्लिक किया है उसीको CTR कहा जाता है। CTR अगर 10% से कम है तोहि आपके ब्लॉग के लिए अच्छा है।

CPC-Ka-Full-Form-Hindi

RPM कैसे निर्धारित होता है

आरपीएम आपको एक अंदाजा दे देता है की आपके ब्लॉग पर अगर 1000 एड्स इम्प्रैशन आया तो आपको कितना इनकम होगा। हलाकि CPC बार बार बदलते रहता है। जिसके कारन RPM भी बदलते रहता है समय के साथ। लेकिन अगर आप RPM को पेज व्यूज से गुणा करेंगे और फिर 1000 से बिभाजन करेंगे तो आपको उस दिन का तब तक का इनकम देखने को मिलेगा। RPM का Full Form है Revenue Per Thousand Impression.

CPC के मदत से एड्स कैसे सुरु करे

अगर आप अपने वीडियो या फिर किसी और प्रकार के प्रोडक्ट को गूगल और यूट्यूब पर एड्स के मदत से प्रमोट करना चाहते हो तो आपको CPC के बारे में जानना पड़ेगा। गूगल एड्स के मदत से किसी प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए आपको सही से CPC डालना पड़ेगा। नहीं तो आपको ज्यादा पैसा खर्च करके भी अच्छा रिजल्ट नहीं मिलेगा। वही अगर आप ठीक तरीके से CPC का इस्तेमाल करेंगे तो आप काफी कम पैसा खर्च करके काफी अच्छा सेल और रिजल्ट ला सकते हो। हलाकि ये निर्वर करता है आप किस प्रकार के प्रोडक्ट और कब प्रमोट करना चाहते हो।

CPC Meaning (Full Form)

Short-TermCategoryFull-Form
CPCDigital MarketingCost Per Click
CPCBankingCheque Processing Centre
CPCNetworkingComputer Print Control
CPCSoftwaresCache Poisoning Checker
CPCChemistryCetyl-Pyridinium Chloride
CPCTelecommunicationContinuous Packet Compression
CPCElectronicsCommands Per Clock Cycle
CPCRadio ScienceConstant Power Crossover
CPCSpace ScienceCentral Planning Centre
CPCIncome TaxCentral Processing Centre
CPCLawCivil Procedure Code
CPCSalaryAverage Certified Professional Coder

FAQ: CPC Ka Full Form in Hindi

1. CPC का फुल फॉर्म क्या है?

CPC का फूल फॉर्म है Cost Per Click.

2. गूगल एडसेंसे में CPC कैसे निर्धारित होता है?

टोटल इनकम को क्लिक से बिभाजन करके CPC पता चल सकता है।

3. बैंकिंग में CPC का मतलब क्या होता है?

बैंकिंग में CPC का मतलब है सेंट्रल प्रोसेसिंग सेंटर्स (Central Processing Centres).

4. किस निचे में सबसे ज्यादा CPC मिलता है?

लोन, एजुकेशन, बैंकिंग, होस्टिंग जैसे Keywords पर ज्यादा CPC मिलता है।

Suvam Biswas

Suvam Biswas is a full-time blogger since 2019. After completing graduation in mathematics he started following his passion and started his first blog techsuvam. After getting success, he started many other blogs including crichind, bloggingbhai and gadgetsbhai. And then he became a full-time content creator.

Leave a Comment

close