CNG Full Form in Hindi | CNG और LPG का पूरा नाम क्या है | CNG vs LPG

दोस्तों अगर आप CNG Full Form in Hindi या फिर LPG Full Form in Hindi के बारे में जानना चाहते हो तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए। क्योंकि इसके बाद आपको किसी और आर्टिकल पड़ने का जरूरत नहीं है CNG का फुल फॉर्म जानने के लिए या फिर ळपज का पूरा नाम क्या है जानने के लिए। आज आपको आसान वासा में पता चलेगा CNG और LPG के बिच अंतर और कोनसा कहा उपयोग करना चाहिए।

आजकल हम सभी के घर में GAS Cylinder के मदत से ही खाना बनाया जाता है। जिससे पहले के मुक़ाबले बोहोत कॉम समय में खाना बन जाता है। ये सम्भब हो पता है सिर्फ और सिर्फ LPG के वजह से। इसके अलावा अपने सायद देखा होगा बोहोत सरे Car आज के समय में Gas से चलते है। क्योंकि Petrol और Diesel का कीमत बोहोत बार गया है। Car में जो Gas उपयोग किया जाता है वह है CNG, जिससे Pollution भी बोहोत काम होता है। इसीलिए सर्कार भी छठा है ज्यादा से ज्यादा Car पेट्रोल और डीजल के बदले CNG से ही चले।

पढ़िए: एफिलिएट मार्केटिंग क्या है

CNG और LPG का पूरा नाम

नाम सुन कर आपको पता चल ही रहा है की ये दोनों GAS से जुड़ी हुयी चीस है। आज के समय में अगर किसी GAS को ज्यादा से ज्यादा उपयोग किया जाता है तो वह और कोई नहीं है वल्कि CNG और LPG ही है। पहले एक समय था जब हर घर में GAS का उपयोग नहीं होता था। लेकिन पिछले कुछ बरस से Ujjwala Yojona के तहत हर घर में महिलाओ को GAS दिया जा रहा है। ये तब से हो रहा है जब से Narendra Modi जी हमारे देश के Prime Minister बने है।

जहा घर के किचन में LPG का इस्तेमाल होता है वही CNG का इस्तेमाल ज्यादातर बाहन में होता है। लोग चाहे तो पेट्रोल और डीजल के बदले CNG GAS से जुड़ी CAR का उपयोग खरके थोड़ा बचत कर कर सकता है।

Short FormFull FormFull Form in Hindi
CNGCompressed Natural Gasसंपीडित प्राकृतिक गैस
LPGLiquefied Petroleum Gasतरलीकृत पेट्रोलियम गैस

LPG Ka Full Form

हमारे घर के किचन में जो GAS का लिस्टेमाल होता है वह है LPG. ये कई प्राकृतिक GAS का मिश्रण होता है जैसे प्रोपेन, प्रोपलीन, ब्यूटेन और बेउटाइलिन। LPG Ka Full Form Liquefied Petroleum Gas है। और ऐलपिजी को हिंदी में तरलीकृत पेट्रोलियम गैस केहते है।

इसको पेट्रोलियम सोधित करके उत्पादन किया जाता है। LPG एक ऐसा गैस है जो बाकि प्राकृतिक गैस के बिपरीत होता है और ये हवा से भी भरी होता है। ये अगर आग के संपर्क में आ गया तो बिस्फोटक भी हो सकता है।

पढ़िए: फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम

CNG Ka Full Form

ये एक ऐसा गैस है जो compressed करके बनाया जाता है। CNG Full Form है Compressed Natural Gas. इसको हिंदी में संपीडित प्राकृतिक गैस कहते है। इसके नाम सुन कर ही सहज जायेंगे की इसको नेचुरल गैस को कंप्रेस करके बनाया गया है। आज के समय में जयादा से ज्यादा CAR पेट्रोल और डीजल से चलते है। सर्कार चाहता है की वह CNG से चले। इससे Pollution भी कम होगा साथ में जो उस CAR को चलाएगा उसका भी थोड़ा बचत हो जायेगा। क्योंकि आज के समय में पेट्रोल और डीजल का कीमत तो आपको सायद पता ही है।

CNG का एक और अच्छा बात है की ये हवा से भी 40% हल्का है। ये एक ऐसा GAS है जिसका कोई गंध नहीं है। CNG का इस्तेमाल LPG, पेट्रोल, डीजल के बिकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। और इससे Green Fuel के नाम से भी जाना जाता है।

पढ़िए: Best Hindi Blogs

CNG vs LPG in Hindi

CNGLPG
1. CNG का Full Form है Compressed Natural Gas.1. CNG का Full Form है Liquefied Petroleum Gas.
2. CNG का Full Form हिंदी में संपीडित प्राकृतिक गैस है।2. LPG का Full Form हिंदी में तरलीकृत पेट्रोलियम गैस है।
3. CNG हवा के मक़ाबले 40% हल्का होता है।3. LPG हवा से भी भारी होता है।
4. CNG का इस्तेमाल LPG, पेट्रोल, डीजल के बिकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।4. LPG को ज्यादातर घर के किचन में इस्तेमाल किया जाता है।
5. CNG को Green Fuel के रूप में भी जाना जाता है और CNG हम हमारे CAR में इस्तेमाल कर सकते है।5. LPG किचन में इस्तेमाल होता है।
6. CNG को नेचुरल गैस को कंप्रेस्ड करके बनाया जाता है।6. एलपीजी बोहोत सरे GAS जैसे प्रोपेन, ब्यूटेन का मिश्रण करके बनाया जाता है।

ये भी पढ़िए:

  1. ऋषभ पंत का जीबन परिचय
  2. दीपक चाहर का जीबन परिचय

Suvam Biswas

Suvam Biswas इस ब्लॉग का मालिक है। Suvam को क्रिकेट के बारे में जानकारी पाना और उसको आसान भासा में लिखना पसनद है। इस ब्लॉग पर ज्यादातर आपको क्रिकेट, आईपीएल, खिलाडी के जीबनि और खेल जगत से जुड़ी बाते हिंदी भासा में पड़ने को मिलेंगे।

Leave a Comment

close