CID और CBI का फुल फॉर्म | Full Form of CBI and CID | CID vs CBI

अगर आप भी जानना चाहते हो CID Full Form in Hindi या फिर CID Ka Full Form, CBI Ka Full Form तो ये आर्टिकल आपके लिए है। आज में आपलोगो को बताऊंगा सीआईडी का फुल फॉर्म और सीबीआई का फुल फॉर्म के बारे में आसान भासा में। आपको CID और CBI नाम सुनके एक जैसा लग रहे होंगे लेकिन इनमे बोहोत फरक है।

CBI और CID एक जांच एजेंसी है जो हमारे देश के अपराधिक मामले के हल निकलने में मदत करता है। हर देश में ऐसे कोई न कोई जांच एजेंसीज होता है जो उनके देश के लिए ये काम करता है। Sony TV पर CID करके एक बोहोत पॉपुलर शो हुआ करता था। जिससे आपलोगो को एक आईडिया तो है CID के बारे में।

इससे पहले अपने हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल्स जैसे OTT, UPI, TRP का फुल फॉर्म को बोहोत ज्यादा पसंद करे है। मुझे आशा है आप लोगो को CID और CBI का फुल फॉर्म आर्टिकल भी बोहोत ज्यादा पसंद आएगा।

पढ़िए: नेटफ्लिक्स का सब्सक्रिप्शन प्लान

CBI और CID का फुल फॉर्म हिंदी में

हम में से बोहोत सरे लोगो ने एकबार CID, CBI जैसे सब्द को सुना ही होगा। लेकिन बोहोत काम ऐसे लोग है जिन्हे इसका Full Form मालूम है। कहलिए कोई बात नहीं। आज हम आपको बातएंगे CID, CBI का फुल फॉर्म के बारे में। अगर आप किसी परीक्षा का तयारी कर रहे है तो आपको ये सब जानना बेहत जरूरी है। सिर्फ जानके ही काम नहीं चलेगा। आपको इन सब्द का पूरा नाम याद करना होगा Spelling के साथ। ताकि अगर आपके परीक्षा में CID, CBI के फुल फॉर्म या फिर इनसे जुड़ी कोई सवाल आ गए तो आप उसे उत्तर दे पाए।

Short FormFull-FormFull-Form in Hindi
CIDCrime Investigation Departmentअपराध जांच विभाग
CBICentral Bureau of Investigationकेंद्रीय जांच ब्यूरो 

CID Full Form in Hindi

ये के जांच एजेंसी है। CID सिर्फ राज्य स्टार की जांच कर सकता है। आपको बतादे CID Ka Full Form है Crime Investigation Department. जब राज्य स्टार में कोई हत्या, चोरी, डकैती, खून जैसे मामले होते है तब CID को जिम्मेदारी दी जाती है राज्य के तरह से। CID के स्थापना British Sarkar ने 1902 में की थी। CID वाले अक्सर बिना वर्दी के ही जांच करते है। और किसी को पता नहीं चलने देते की वह कौन है। इससे उन्हें अपराधी को ढूंढे ने में ज्यादा आसानी होती है।

पढ़िए: इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए

CBI Full Form in Hindi

CBI भी CID के जैसा एक जांच एजेंसी है। लेकिन ये सिर्फ राज्य तक सिमित नहीं है। CBI Ka Full Form है Central Bureau Of Investigation. इसका फुल फॉर्म सुनके ही आपको पता चल गया होगा की ये पुरे भारत के जांच एजेंसी है। जब कोई ऐसे घटना का जांच करना पड़ता है जो पुरे देश में चर्चित है तब CBI का काम आता है। जब देश और बिदेश स्टार पर कोई अपराध होता है तब CBI उसका हल निकलता है। इसीलिए केन्द्रियो स्टार के मामले पर सर्कार द्वारा CBI जांच होता है। भारत के आजादी के 6 साल पहले ही CBI का स्थापना हो गया था 1941 में और 1963 में इसका नाम CBI रखा गया था।

CID vs CBI हिंदी में

CIDCBI
1. CID का फुल फॉर्म है Crime Investigation Department.1. CBI का फुल फॉर्म है Central Bureau of Investigation.
2. सीआईडी का पूरा नाम है अपराध जांच विभाग।2. सीबीआई का पूरा नाम है केंद्रीय जांच ब्यूरो।
3. CID का स्थापना 1902 में हुयी थी।3. जबकि CBI का स्थापना 1941 में हुयी थी।
4. सीआईडी ये सिर्फ राज्य स्टार के अपराध के हल निकल ते है।4. हलाकि सीबीआई पुरे देश और बिदेश के अपराधो के हल निकल ते है।
5. CID Officier बनने के लिए आपको सबसे पहले Police के नौकरी में शामिल होना पड़ेगा।5. वही अगर आप CBI Officer बनना चाहते है तो आपको स्सक के द्वारा आयोजित परीक्षा में पास होना पड़ेगा।

Suvam Biswas

Suvam Biswas इस ब्लॉग का मालिक है। Suvam को क्रिकेट के बारे में जानकारी पाना और उसको आसान भासा में लिखना पसनद है। इस ब्लॉग पर ज्यादातर आपको क्रिकेट, आईपीएल, खिलाडी के जीबनि और खेल जगत से जुड़ी बाते हिंदी भासा में पड़ने को मिलेंगे।

Leave a Comment

close