घरेलु महिला के लिए बिज़नेस आइडियाज | 20 Business Ideas for Housewife in Hindi 2022

घरेलु महिला के लिए बिज़नेस आइडियाज: आज के जमाने में हर महिला पुरुषों के कंधें से कंधे मिलाकर चल रहे है। आज हर महिला कुछ न कुछ करके आत्मनिर्भर बनना चाहती है। आज हमारे देश भारत के महिलाऐं भी किसी काम में पीछे नहीं है। आज की महिलाएं घर के काम करने के साथ साथ बाहार के काम भी कर रहे है। कुछ महिलाएं जॉब कर रहे है तो कुछ महिलाएं अपनी ख़ुदकी बिज़नेस चला रहा है।

आजकल के महिलाएं घर चलाने से लेकर खुदकी बिज़नेस भी आसांनी से चला रही है। आज की महिलाएं किसीभी काम में पुरूषों के साथ हाथो में हाथ रखके आगे बार रहे है। किसी भी फील्ड में महिलाये आपने नाम कमा रहे है और सफल हो रहे है।

यदि आप एक हाउसवाइफ हैं और आप अपनी खुदकी बिज़नेस करने की बारेमें सोच रहे हैं तो इस आर्टिकल आपके लिए बहुत ही लाभदायक होगी। इस आर्टिकल 20 Business Ideas for housewivs in hindi आप के लिए अनेक जानकारी देने बाले है।

आज हम इस आर्टिकल के जरिये कुछ छोटे बड़े ऑनलाइन और ऑफलाइन बिज़नेस के बारे में बताएँगे जोकि आप अपने घर बैठे भी कर सकते है। अगर आप गाँव मे रहते हो तो भी ये बिज़नेस आप आरामसे अपने गाँव में रहके भी कर सकते है इसके लिए आपको कहीं जाने की जरुरत भी नहीं होगी। शिक्षित हो या अल्पो-शिक्षित कोई भी महिला इये बिज़नेस कर सकते है।

पुराने ज़माने में सिर्फ आदमी ही कमाती थी और महिलाये तो बस घर के काम करती थी लेकिन बदलते ज़माने में हर एक हाउसवाइफ चाहती है कुछ न कुछ करके इस महंगाई के दिनोंमें अपने पति के सहायता कर सकें ताकि उनका आर्थिक बोझ थोड़ासा कॉम हो सके और गृहस्थों जीबन आरामसे चलता रहे।

अगर आप सोच रहे हैं की हाउसवाइफ कोनसा बिज़नेस करे तो आप इस आर्टिकल को पूरी ध्यान से परे। आइये देखते 20 Business Ideas for Housewife in Hindi जो कोई भी महिला घर बैठे आराम से कर पायेगा।

ये भी पढ़िए: ऑनलाइन से रोजाना 1000 रुपये कैसे कमाए

Table of Contents

घरेलु महिलाओं के लिए बिज़नेस आइडियाज

अगर आप एक हाउसवाइफ हो और चाहते तो घर बैठे ऑनलाइन बिज़नेस करके पैसा कमाना तो इस आर्टिकल को पड़ सकते हो। दुनिया में काफी सरे बिज़नेस आइडियाज है जिसके सहारे आप पैसा कमा सकते हो और अपना नाम बना सकते हो। मगर सभी काम सबके लिए नहीं है। ऐसे में आपको देखना होगा आपको क्या काम करना पसनद है। नीचे मैंने कुछ अच्छे घरेलु महिला के लिए बिज़नेस आइडियाज 2022 के बारे में बताया है।

1. भोजन ब्लॉग शुरू करे

खाना तो हम सबको पसंद है अगर इसी खाने को हम अपने पैसा कमाने का जरिया बनाये तो इससे बेहतर बिज़नेस और कोन सा हो सकता है। अगर आपको कुकिंग का बेहद शोख है और आप अलग अलग रेसिपी से खाना बना सकते हो तो इसे लेकर शोशाल मीडिया पे शेयर करे। आप आसानी से एक भोजन ब्लोग शुरु करे ओर इस ब्लोग को आपने दोस्तो से शेयर करे। ब्लोग लिखकर आप आसानी से घर बैठे इनकम कर सकते हैं।

2. टेलरिंग का विज़नेस

अगर आपको सिलाई करना अच्छी से आती है तो आप आसानी से टेलरिंग शॉप खोलकर अपने बिज़नेस कर सकते हो। ये बिज़नेस आप गांव में रहके भी कर सकते हो। आजकल महिलाओं को नए नए डिज़ाइन के कपड़े खरीदने की शोख़ है और कपड़ो के साथ पहनने के लिए नए नए डिज़ाइन के ब्लाउज़ बनाने के लिए अक्षर टेलर शॉपमे भीड़ देखने मिलते है खास कर त्यौहार के समय पर इन दुकानों पे भीड़ कुछ ज्यादा ही होते है।

अगर आप अपने घर पे टेलर का शॉप खोल लेती हैं तो आप अपनी इस बिज़नेस के जरिये पैसा इनकम कर सकती हो। ये एक ऐसा बिज़नेस है जिसका डिमांड हमेसा ही होती है तो आप बेफिक्र होकर ये बिज़नेस सकती हो। ये बिज़नेस आप अपनी खली समय में करके महीने में कुछ पैसा इनकम जरूर कर लेंगे।

ये भी पढ़िए: NFT क्या है

3. एफिलेटेड मार्केटिंग

आजकल इंटरनेट के इस्तेमाल इतना बढ़ गए है की हर कोई इंटरनेट पे अपने आधे से ज्यादा समय बिताते है। इंटरनेट से पैसा कमाने की बात आती हो तो सबसे पहले जो नाम आते है बो है एफ़िलिएट मार्केटिंग। आप एफ़िलिएट मार्केटिंग से घर बैठे लाखो रूपए कमा सकते है। बहुत सी कंपनी अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए एफिलिएट प्रोग्राम ऑफर करते है। इनके प्रोडक्ट को प्रमोट करने से आपको कुछ प्रतिशत कमीशन मिलता है इसी को हम एफ़िलिएट मार्केटिंग कहते है।

4. ब्लॉग राइटिंग

अगर आपको लिखना पसंद है और आप किसी भी क्षेत्र में बहुत जानकारी रखते है तो घर बैठे करने के लिए आप ब्लॉग्गिंग का काम सुरु कर सकते है। किसी भी जानकारी को इंटरनेट से लोगो तक पंहुचाने को ब्लॉग्गिंग कहते है। हमारे द्वारा गए इस पोस्ट को भी ब्लॉग कहते है।

ब्लॉग्गिंग शुरू करने के लिए आपको दो प्लेटफार्म मिलते है पहला जो है वो है blogger.com और दूसरा है wordpress जिसके लिए आपको डोमेन और होस्टिंग खरीदनी पड़ती है। wordpress के लिए आपको साल के 3000 से 5000 तक निबेश करने पर सकते है।बोग्गिंग से आप अच्छी खासी कमाई कर सकते है। इसके लिए आपको बस सभी चीज़ों की जानकारी होनी चाहिए।

5. बुटिपुलर बनाना

सजना सबरना तो महिलाओँ को हमेशा से ही अच्छा लगता है आजकल फ़ैशन के इस दौर में यह और भी ज्यादा हो गयी है। आज के समय में हर महिला अपने आपको सुन्दर दिखाना चाहती है, इसलिए ब्यूटी पार्लर का बिज़नेस घर बैठे करने की लिए महिलाओ किये एक अच्छी इनकम देने बाले बिज़नेस है। ब्यूटी पार्लर का बिज़नेस करने के लिए आपको इसको अच्छे तरीके से सीखना जरुरी होती है। इस बिज़नेस आप आसानी से इनकम कर सकते हो। शादियों के सीजन में दुल्हन आदि के सजाने और उसके मेकअप में तो ये इनकम और भी ज्यादा होता है।

6. होम डिलिवरी का विज़नेस

घरेलु महिलाओ के लिए बिज़नेस आइडियाज में होम डिलीवरी बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस है जिसको किसीभी महिला और हाउसवाइफ कर सकते है। इस बिज़नेस को घर बैठे आसानी से किसी भी महिला कर सकते है। आजकल होम डिलीवरी सर्विस बहुत अच्छी चल रही है। इस बिज़नेस करने के लिए आपको ज्यादा पूंजी की भी जरूरत नहीं नै और इस बिज़नेस से आप काम समय में अच्छी खासी इनकम कर सकते है।

7. अगरबत्ती ब्यबसाय

घर बैठे करने के लिए महिलाओ के लिए अगरबत्ती का बिज़नेस एक अच्छी इनकम देने वाले बिज़नेस है। इसके लिए आपको बस एक ट्रेनिंग लेने होंगे और फिर आप आसानी से अगरबत्ती के इस बिज़नेस को स्टार्ट कर सकते हो। इस बिज़नेस को आप अपने घर पर रक्=हके भी कर सकते हो। आप अपने फ्री टाइम को इस तरीके से इस्तेमाल करके महीने में कुछ इनकम कर सकते हो।

ये भी पढ़िए: डिलीवरी ट्रेडिंग क्या है

8. कैंडल बनाना

अगर आप घर बैठे अपने खली समय में कुछ करना चाहते है तो मोमबत्ती बनाने बिज़नेस आपके लिए सबसे बेस्ट होगी क्योंकि इस से आप अपनी लिए कुछ इनकम कोर सकते हो। आप मोमबत्ती बाजार में बेचके इनकम कर सकते हो। इस बिज़नेस को आप कहीं पे भी कर सकते हो चाहे आप सहर में हो या गॉव। ये हाउसवाइफ के लिए एक अछि बिज़नेस है जो आप अपनी घर बैठे कर सकती हो।

9. इ मित्र & फोटो कॉपी शॉप

अगर आपको अच्छी से कंप्यूटर अति हो इ मित्र शॉप आपके लिए एक अच्छा बिज़नेस आईडिया है जो आप अपने घर बैठे कर सकते हो। इस बिज़नेस को किसीभी हाउसवाइफ अपने घर पर रहके घर के काम करने के साथ ही साथ या बिज़नेस को कर सकते है। इस बिज़नेस के लिए आपको बास एक कंप्यूटर, एक प्रिंटर, फोटो कॉपी मशीन खरीदनी होगी। इस बिज़नेस के जरिये आप घर बैठे पैन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर कार्ड, और भी बिभिन्न सरकारी और प्राइवेट नौकरी के फॉर्म फिल अप कर सकते और किसी भी डॉक्यूमेंट के फोटोकॉपी भी कर सकते है। इस बिज़नेस से घरेलु महिलाये घर पर रहके इनकम कर सकते है।

10. Gift Item शॉप बनाना

हाउसवाइफ के लिए करने के लिए गिफ्ट आइटम शॉप बनाना एक आसान बिज़नेस आइडियाज में से एक है। आप इसके लिए अपने घर के एक कमरे को इस्तेमॉल कर सकते हो या फेर एक दुकान को किराये पर ले के अपना बिज़नेस स्टार्ट कर सकते हो।इस गिफ्ट स्टोर में आप गिफ्ट करने बाले सरे आइटम्स रख सकते हो और जैसे बुक्स,खिलोने,घरी,बलून,रबर बैंड, आदि रख सकते हो। आप इस दुकान पे फोटो फ्रेम, कॉफी मग, आदि भी रख सकते हो। इस बिज़नेस से आप महीने में अच्छी खासी इनकम कर सकते हो।

ये भी पढ़िए: इंट्राडे ट्रेडिंग क्या है

11. YouTube पर Videos बनाना

YouTube एक ऐसा प्लेटफार्म है जंहा वीडियो पोस्ट कर के आप इनकम कर सकते हो। आपको तो बस एक अच्छी बिषय चूसे करना होगा जिस बिषय पर आपका अच्छी खासी जानकारी है आप उसके बारे में वोइडो बना सकते है और उसे YouTube पर पोस्ट कर सकते है।

जब आपके 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे वाच टाइम हो जाता है, तब YouTube से आपको इनकम होती रहेगी। यूट्यूब से काफी अलग अलग माध्यम जैसे गूगल एडसेंसे के सहारे पैसा कमाया जा सकता हैं।

12. आर्टिफिशल ज्वेलरी वनाना

आजकल आर्टिफिशल ज्वेल्लेरी का सोख हर कोई महिलाए को होती है। ड्रेस का साथ पहनने के लिए मैचिंग ज्वेल्लेरी पहनना हर कीसी लड़की को अच्छा लगता है। अगर आप इसी ज्वेल्लेरी बनाने को अपना बिज़नेस बना सकते हो तो आप घर बैठे आसानी से अच्छी इनकम कर सकते हो। आपको तो बास ज्वेलरी बनाने के लिए मेटेरियल को बाजार खरीद कर लाना होगा। इस बिज़नेस को किसी भी हाउसवाइफ अपने घर के काम संवलकर कर सकते है।

13. कोचिंग सेंटर

कोचिंग सेण्टर भी घर बैठे करने के लिए महिलाओ के एक अच्छी बिज़नेस आईडिया है। इसके लिए आपको बहार जाने की भी जरुरत नहीं है घर में ही किसी कमरे को कोचिंग सेण्टर बना सकते है। आप अपने हिसाब से 3rd 4th लेकर 10th 12th क्लास तक स्टूडेंट को इंग्लिश हिंदी हिस्ट्री मैथ आदि टूशन पढ़ा सकते है। एक एक सब्जेक्ट के लिए आप एक एक टीचर रखके कोचिंग सेण्टर ओपन कर सकते है। इस बिज़नेस से आप महीनो में अच्छी खासी इनकम कर सकते हो।

14. ऑनलाइन विज़नेस

आजकल ऑनलाइन मीडिया के जरिये आप अपना बिज़नेस को आगे बढ़ा सकते हो। आप फेसबुक, इंस्टाग्राम ,आदि के जरिये अपना प्रोडक्ट को पोस्ट करके इनकम कर सकते हो और आप लाइव वीडियो भी शेयर करके अपना प्रोडक्ट सेल्ल कर के बिज़नेस को आगे बढ़ा सकते हो।

15. लेडिज सप

ये एक ऐसा बिज़नेस है जो कोई भी महिला कर सकते है। महिलाओं को कोन कोन सी चीस लगती है और कोन कोन से चीस वो खरीदते है वो सबसे अचे एक महिला को ही पता होती है। इस शॉप में आपको महिलाओं के हर जरुरति चीसको रखना होगा जिससे कोईभी महिला इस दुकान पे आ सके और अपनी पसंद की प्रोडक्ट खरीद सके। इस बिज़नेस के लिउए आप चाहे तो अपने घर पे भी एक रूम में दुकान का रूप दे के बना सकते हैं। इस बिज़नेस आप आसानी से वढ़िया सकती है।

16. जेनरेल स्टोर

घर पर बैठके करने के लिए महिलाये के लिए सबसे आसान बिज़नेस है जनरल स्टोर बनाना। इस बिज़नेस से आप घर पर रहके घर के काम करने के साथ साथ अपना बिज़नेस कर सकते हो। ये एक ऐसा बिज़नेस है जिसका जरुरत शहर हो या गंव हर महोल्ले, गली में होती है। इस दुकान पे आप दैनिक प्रयोजनीय चिसे रख सकते है। इस बिज़नेस से महिलाए घर वैठे इनकम कर सकता है ।

17. डान्स टिचर

अगर आपको डांस आते हो और आप डांस को आप अपना प्रोफ़ेस्सोन बनाना चाहते हो तो इसी डांस को आप अपना बिज़नेस बना कर इनकम कर सकते हो। आज कल किसी भी गांव और शहर किसीभी जगह के लड़किया डांस करना चाहते है। अगर आपको अच्छी से डांस आती हो और आपको डांस की अधिक से अधिक जानकारी हो तो आप आसानी से डांस का क्लास स्टार्ट कर सकते हो। घर बैठे करने के लिए महियो के लिए या एक अच्छा बिकल्प है।

18. म्युजिक टिचर

अगर आपको म्यूजिक की अच्छी से जानकारी है और आप इसीको अपना बिज़नेस बनाकर इनकम कर सकते हो तो या घर बैठे करने के लिए महिलाओ के लिए अच्छी इसमे का रास्ता है। आप म्यूजिक टीचर आसानी से इनकम कर सकते है और इसके लिए आपको निबेश की भी आबश्यकता नहीं होती है। आपको तो बस बुसिक की अच्छी से जानकारी हो चाहिए है।

19. फास्ट फूड सेंटर

घरेलु महिलाओं के लिये विज़नेस आइडियाज के लिस्ट मे फास्ट फूड सेंटर का बिजनेस एक ऐसा बिज़नेस हे जिसे कोई भी हाउसवाइफ आसानी से आपने फ्री टाइम मे कर सकता है। अगर आपका घर सरक के किनारे या किसी ऐसी जगह पर है जंहा लोगो का आना जाना लगा रहता है तो इसी जगह पर फ़ास्ट फ़ूड सेंटर लेडीज के लिये घर बैठे बिज़नेस का एक बहुत ही अच्छा सुझाब है।

20. Book Store बनाना

बुक स्टोर बनाकर भी आप अपना बिज़नेस स्टार्ट कर सकते हो। या एक बहुत अच्छी बिज़नेस है जो की कोईभी महिला घर बैठे स्टार्ट कर सकते है। इसके लिए आप nursery से लेकर 12th class तक की बुक्स बेचने का बिज़नेस सुरु कर सकते हो। आप किसी स्कूल के साथ कॉन्ट्रैक्ट लेकर अपना बिज़नेस को आगे बढ़ा सकते हो। या एक ऐसा बिज़नेस है जो कभी बांध नहीं होने बाले है।

FAQs: हाउसवाइफ के लिए बिज़नेस आईडिया

1. महिलाओं के लिए सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

बिज़नेस कोई भी कर सकता है. अगर आप एक महिला या फिर हाउसवाइफ है तो आपके लिए सबसे अच्छा बिज़नेस रहेगा ब्यूटी सैलून, एफिलिएट मार्केटिंग, खाना बनके वाला चैनल, आर्टिकल लिखना या फिर रेसलर बनना.

2. कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए अच्छा बिजनेस आइडिया कोनसा है?

अगर आप एक महिला हो और आप ज्यादा पड़ी लिखी नहीं हो तो फिर आप कुछ अच्छे बिज़नेस जैसे खाना बनाने वाले चैनल, ट्रेवल व्लॉग, ब्यूटी पारलर या फिर नर्सिंग का काम कर सकते हो. मेरे ख्याल से जिन महिला का खाना बनाना अच्छा लगता है, वह एक अच्छा यूट्यूब चैनल फ़ूड व्लॉग का चला सकता है और उससे अच्छा खासा पैसा कमा सकता हैं.

3. बिना पैसा लगाए कोनसा बिज़नेस सुरु किया जा सकता हैं?

बिना पैसा लगाके आप सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर, व्लॉगेर, कंटेंट क्रिएटर, रेसलर, एफिलिएट मार्केटिंग का काम सुरु कर सकते हो.

सारांश

इस आर्टिकल मे घरेलु महिला के लिए बिज़नेस आइडियाज वताये है जिन्हे घर वैठे कोई भी हाउसवाइफ कर सकता है। कोई हाउसवाइफ घर के काम साम्भलकर अपनी नॉलेज के जरिये बिज़नेस कर सकता है ओर घर चलाने मे आपने पति को सहायता कर सकते है। हमे उम्मीद है की आप इस आर्टिकल 20 Business Ideas for Housewife in India 2022 को ध्यान से पढ़ा है। और इससे आपको काफी फ़ायदा होगा।

नौकरी सभी को नहीं मिलता है। अगर आप ये सोच के बैठ जायेंगे की आपको नौकरी नहीं मिला तो आपके जिंदगी में कुछ और हो नहीं सकता, ये गलत बात है। मेरे ख्याल से हर ब्यक्ति को आपने जीबन में एक बार खुदके पैशन को फॉलो करना चाहिए। और अगर आप आपके पैशन को ही प्रोफेशन बना लेंगे तो आपके लिए काफी अच्छा होगा। क्योंकि जो ब्यक्ति खुदके पसनद के काम को बिज़नेस में लेकर पैसा कमाते है उन्हें कभी थकान महसूस नहीं होता। हर वक़्त ऐसे लोग इम्प्रूव करने का सोचते हैं।

आपने इस आर्टिकल में सिर्फ 20 घरेलु महिला के बिज़नेस आइडियाज हिंदी के बारे में पड़ा। मगर इसका मतलब ये नहीं की इसके अलाव कोई और काम आप नहीं कर सकते हैं। दुनिया में बोहोत सरे Best Business Ideas for Housewives उपलब्ध है। आप उनमे से किसी एक को अपनाके पैसा कमा सकते हो। अगर आपका कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट करके पूछिए या फिर हमें इंस्टाग्राम पर मैसेज करके पूछ सकते हैं।

Arpan Banerjee

Arpan Banerjee इस ब्लॉग का एक लेखक है. अर्पन का पेशा है ब्लॉग लिखना और वीडियो बनाना. अर्पण को शेयर मार्केट, क्रिप्टोकोर्रेंसी और इन्वेस्टमेंट के ऊपर जानकारी लेना और उसके बारे में लोगोको बताना काफी अच्छा लगता है. आप इस ब्लॉग पर एफिलिएट मार्केटिंग, शेयर मार्केट और क्रिप्टोकोर्रेंसी के ऊपर हिंदी में आर्टिकल पड़ पाएंगे.

Leave a Comment

close