क्या Penny Stocks में निवेश करना चाहिए? Best Penny Stocks in India Hindi 2022

शेयर मार्केट से पैसा कमाना हर कोई चाहता है. लेकिन शेयर मार्केट से पैसा कमाने के लिए हमें सबसे पहले स्टॉक के बारे में अच्छा ज्ञान होना चाहिए. काफी बार देखा गया है की Penny Stocks बोहोत अच्छा रिजल्ट देते है. ऐसे में अगर आप सही से कुछ अच्छे Best Penny Stocks in India को ढुंडके उसपर निवेश करेंगे तो आपको फ़ायदा मिल सकता है. हलाकि इसका कोई गारंटी नहीं है.

मार्केट में अलग अलग कंपनी के शेयर प्राइस काम ज्यादा है. अगर आप किसी बड़े कंपनी में निवेश करने जायेंगे जो बोहोत सालो से अच्छा करते आ रहे है तो उसके लिए आपको काफी पैसा लगेगा एक शेयर के लिए. लेकिन अगर आप किसी नए कंपनी या जिसका मार्केट में उतना वैल्यू नहीं है, उसमे निवेश करेंगे तो वह आपको बोहोत कम प्राइस जैसे ₹1, ₹2, ₹10 में मिल सकता है. इस तरह के स्टॉक को कहते है Penny Stocks.

जो लोग Share Market में बोहोत एक्सपेरिएंस्ड है और जिन्हे बोहोत ज्यादा ज्ञान है वह ज्यादातर Multibagger Stocks में निवेश करते है. और वही कुछ लोग जिनके पास ज्यादा पैसा नहीं होता है वह भी शेयर मार्केट में Penny Stocks लेने में दिलचस्पी दिखते है. जो स्टॉक बोहोत काम प्राइस में मिलता है लेकिन कुछ समय बाद जब वह बोहोत ज्यादा return यानिकि 100% से भी ज्यादा देता है तब उसे Multibagger Stocks कहा जाता है. अगर आप मुझसे पूछेंगे तो में कभी Penny Stocks के तरह दिलचस्पी नहीं दिखाए है. क्योंकि मेरा मानना है ₹100 से एक अच्छा शेयर लेना ज्यादा बेहतर है ₹1 के 100 शेयर लेने से.

ये भी पढ़िए: लघु उद्योग बिज़नेस आईडिया

Best Penny Stocks To Buy in India 2022

Penny StocksIndustry TypeShare Price
1. Suzlon EnergyElectrical Equipment₹10.55
2. TridentTextiles₹59.45
3. Hathway CableMedia₹21.80
4. MRPLOil, Gas & Fuel₹46.50
5. Infibeam AvenuesIT Services₹42.05
6. HudcoFinancial Services₹40.20
7. TTMLTelecom Services₹180.80

1. Suzlon Energy Stock Price

ये एक इलेक्ट्रिकल कंपनी है. Suzlon Energy का शेयर प्राइस अभी ₹10.55 है. पिछले कुछ हप्ते से Suzlon Energy का शेयर प्राइस में ज्यादा बड़ोतरी देखने को नहीं मिला है. मगर पिछले साल के तुलना में इसका शेयर प्राइस ₹3 ज्यादा हुआ है. अगर आप एक साल का ग्राफ देखेंगे तो आपको साफ़ दिखेगा. एक्सपर्ट का कहना है इस शेयर का प्राइस बोहोत आगे जायगा. हलाकि इसका कोई गारंटी नहीं है.

2. Trident Share Price

ये एक Textiles कंपनी है. Trident एक ऐसा शेयर है जो पिछले कुछ समय से अच्छा प्रदर्शन करते आ रहे है. पिछले एक साल के तुलना में Trident Share Price 325% बार गया है. पहले के तुलना में इस शेयर का प्राइस ₹46.20 बरके अभी Trident Share Price है ₹60.45 है. लगातार पांच साल से ये कंपनी अच्छा कर रहा है. अगर आप किसी भी Trading Apps में देखेंगे तो आपको मालूम चलेगा Trident शेयर के बारे में सब कुछ.

3. Hathway Cable Share Price

इस कंपनी के बारे में काम ज्यादा सबको मालूम है. Hathway एक ऐसा कंपनी है जो बोहोत परिचित है. लेकिन बात करे अगर शेयर मार्केट में इस Penny Stock के परफॉरमेंस के बारे में तो इसका परफॉरमेंस कुछ अच्छा नहीं रहा. अभी इस शेयर का प्राइस है ₹21.90 जो की पिछले एक साल के तुलना में 28% कम है. हलाकि देखा जाये तो कुछ हप्ते से ये अच्छा प्रदर्शन करते आ रहे है और उम्मीद है आगे भी इसका अच्छा रिजल्ट दिखेगा.

4. Mangalore Refinery & Petrochemicals Share Price

मेरे Penny Stocks India Watchlist में ये शेयर बोहोत पहले से है. पिछले एक साल से इस शेयर का प्राइस काफी अच्छा देखने को मिला है. MRPC का शेयर प्राइस पिछले साल के तुलना में 32% ज्यादा हुआ है. अभी MRPC शेयर प्राइस है ₹46.95 जो की पिछले हप्ते के तुलना में 3% ज्यादा है. ये एक आयल, गैस और फ्यूल कंपनी है जो आगे अच्छा कर सकता है. आप इस शेयर को आपने वॉचलिस्ट में रख सकते हो.

ये भी पढ़िए: डिलीवरी ट्रेडिंग क्या है

5. Infibeam Avenues Share Price

Infibeam एक IT कंपनी है. इसका शेयर प्राइस अभी ₹43.20 है. बात करे अगर एक साल की तो इसमें ज्यादा बड़ोतरी देखने को नहीं मिला है. मगर ये माना जा रहा है ये आगे अच्छा प्रदर्शन कर सकता है. पिछले महीने से Infibeam के शेयर प्राइस 8% ज्यादा हुआ है.

क्या Penny Stocks में निवेश करना चाहिए?

दोस्तों जब ब्यक्ति सुरु सुरु में निवेश करता है तब उन्हें पैनी स्टॉक्स काफी अच्छा लगता है. मुझे भी ऐसा लगता था. इस तरह के स्टॉक्स ज्यादातर ₹1 से ₹10 में मिल जाते है. हमें लगता है अगर हमारे पास ₹10000 है तो अगर उससे हम ₹1 वाले शेयर 10000 क्वांटिटी में खरीद ले तो काफी फ़ायदा मिलेगा. हां अगर उस शेयर का प्राइस दुगना या और बार जायेगा तो आपको फ़ायदा तो मिलेगा. लेकिन ऐसा होता नहीं.

आप धयान से सोचिए अगर कोई कंपनी अच्छा चलता तो उसका शेयर प्राइस भी अच्छा ही तो होता, है न. तो फिर कैसे काम सोच ले की पैनी स्टॉक्स का प्राइस बरेगा. मैंने एक वीडियो में सुना था, एक आदमी ₹10000 लेके थोड़ा सोना खरीदके ले आता है. और वही दूसरी तरह एक और आदमी ₹10000 लेकर बोहोत ज्यादा लोहा खरीदके ले आते है. क्वांटिटी तो लोहा की ही ज्यादा है. लेकिन कुछ साल बाद प्राइस तो सोना का ही बढ़ेगा.

ऐसे ही पैनी स्टॉक्स लोहा की तरह है. आपको कोसिस करना चाहिए एक अच्छा स्टॉक ढुंडके निवेश करने की जिससे आपको फ़ायदा मिले. अगर आप सही से रिसर्च करके स्टॉक मार्केट में निवेश करने जायेंगे तो आपको अच्छा होगा. लालच में आकर काम पैसो में ज्यादा पैनी स्टॉक्स मत ख़रीदये. इससे आपको नुकसान हो सकता है. हलाकि इसका ये मतलबा नहीं की सभी Penny Stocks सही नहीं है.

और अगर आपने कोई Penny Stocks ख़रीदा, बाद में जिसका प्राइस गिरा तो आपको वह स्टॉक्स बेचने में भी काफी दिक्कत आ सकती है. क्योंकि जो स्टॉक कोई खरीदेगा नहीं वह आप कैसे बेचेंगे? है ना.

ये भी पढ़िए: इंट्राडे ट्रेडिंग कैसे करे

FAQs: पैनी स्टॉक्स लिस्ट इंडिया

1. पैनी स्टॉक्स क्या है?

जो स्टॉक बोहोत कम प्राइस में मिलता है उसे पैनी स्टॉक कहा जाता है. भारत में ज्यादातर ₹10 से काम प्राइस के स्टॉक को पैनी स्टॉक कहा जाता है तो वही US में $5 के काम मूल्य वाले स्टॉक को पैनी स्टॉक कहा जाता है. इस प्रकार के स्टॉक को आप बोहोत कम कीमत में ज्यादा मात्रा में ले सकते हो.

2. पैनी स्टॉक्स कैसे चुने?

पहले देखिए कोनसा स्टॉक का प्राइस कितना है. फिर किसी एक स्टॉक को लेके अच्छे से रिसर्च कीजिए, फंडामेंटल और टेक्निकल एनालिसिस करने के बाद उसपे निवेश कीजिए.

3. क्या पैनी स्टॉक्स में निवेश करना सही है?

अगर आप मेरा कहना सुनेगे तो मेरा मानना है पैनी स्टॉक्स में निवेश करना नहीं चाहिए. क्योंकि अगर आपके पास ₹1000 है और उससे आप एक अच्छा शेयर खरीदेंगे तो आपको ज्यादा फ़ायदा देगा, 1000 शेयर ₹1 वाले खरीदने से.

Arpan Banerjee

Arpan Banerjee इस ब्लॉग का एक लेखक है. अर्पन का पेशा है ब्लॉग लिखना और वीडियो बनाना. अर्पण को शेयर मार्केट, क्रिप्टोकोर्रेंसी और इन्वेस्टमेंट के ऊपर जानकारी लेना और उसके बारे में लोगोको बताना काफी अच्छा लगता है. आप इस ब्लॉग पर एफिलिएट मार्केटिंग, शेयर मार्केट और क्रिप्टोकोर्रेंसी के ऊपर हिंदी में आर्टिकल पड़ पाएंगे.

Leave a Comment

close