BA का फूल फॉर्म क्या है | BA Full Form in Hindi | बीए के फायदे और बिसय

अगर आपलोग जानना चाहते हो बीए फुल फॉर्म (BA Full Form in Hindi) तो ये आर्टिकल आपके लिए है। आज आपलोगोंको BA ka Full Form के बारे में बिस्तर में जानकारी मिलेगा। वैसे आप सभी को पता ही होगा BA के बारे में थोड़ा बोहोत।

हमारे देश में HS यानीं की 10+2 परीक्षा देने के बाद College में वर्ती होना परता है। College में जाकर हम चुन सकते है हमें क्या लेकर आगे पड़ना है। 12 Class में कोई Science, Commerce या फिर Arts चुनते है। जो आदमी आगे जाकर Science Subjects लेकर पड़ते है उन्हें ब्सक में भर्ती होना परता है। ठीक उसी तरीके से जो Commerce लेके College में परती है उन्हें BCom और जो Arts लेकर पराई करता है उन्हें BA में Admission लेना होता है।

भारत के अलावा कुछ और देश में भी BA पढ़ाया जाता है। हमारे देश में जो अर्ट्स लेकर Graduation करता है उनको 3 साल के लिए परना परता है। लेकिन कनाडा, बांग्लादेश और जापान जैसे कुछ देसो में BA एक चार साल का कोर्स है।

पढ़िए: यूट्यूब से पैसा कैसे कमाए

BA Ka Full Form

Short FormFull-Formफुल फॉर्म
BABachelor Of Artsबैचलर ऑफ़ आर्ट्स (कला स्नातक)
BSCBachelor Of Science बैचलर ऑफ़ साइंस (बिज्ञान स्नातक)
BCOMBachelor Of Commerceबैचलर ऑफ़ कॉमर्स (वाणिज्य स्नातक)
MAMaster Of Artsमास्टर ऑफ़ आर्ट्स

दोस्तों BA एक ऐसा कोर्स है जो ज्यादातर आदमी अपने 12th Class पास करने के बाद चुनता है। बोहोत सरे लोग ये सहजते है की जो लोग BA Course करते है उनका ज्यादा ज्ञान नहीं है। लेकिन ये गलत है। BA Course सिर्फ वह लोग नहीं करते जो और किसी कोर्स करने का मौका नहीं मिलता। वल्कि BA बोहोत सरे लोग सोख और अपने ड्रीम्स को पूरा करने के लिए करते है। आप BA Course में साहित्य, Fimmaking, Drama, Music, भूगोल, इतिहास जैसे बिसय में भाग ले सकते है।

हमारे देश में BA, BSC, ब्कम के कोर्स में आपको PASS और HONOURS जैसे दो चीस देखने को मिलेगा। अगर आप चाहते हो तो आप PASS या HONOURS कोर्स में से कोई एक ले सकते हो। होनोर्स का मतलब किसी एक बिसय में स्नातक करना। हलाकि BA का मतलब ही है स्नातक कोर्स। आप BA कोर्स में चाहे PASS या HOUNRS कुछ भी करो आपको स्नातक या फिर BA PASS ही कहा जायेगा।

BA आप भारत के किसी भी University से कर सकते हो। जैसे University of Burdwan, University of Calcutta, Kalyani University, Visva Varati University, Rabindra Bharati University इत्यादि। बोहोत सारे लोग Open University से भी BA कर लेते है। लेकिन मेरा मन्ना है की Regular College से BA करने का ज्यादा फ़ायदा है।

पढ़िए: फ्लिपकार्ट एफिलिएट मार्केटिंग

बीऐ क्यों करे

जो स्टूडनेटस ARTS लेकर परै करते है वह कॉलेज में BA लेकर परै कर है। BA Ka Full Form है Bachelor of Arts. ऐसा नहीं की जो Science या Commerce लेके अपना 12th Class पास करे है वह आगे जेक BA नहीं कर सकते। वह भी चाहे तो BA Pass Course या फिर BA Hons Course में परै कर सकते है।

ऐसा कोई खास वजह नहीं है की आपको BA लेकर परै करना ही होगा। लेकिन ज्यादातर आदमी BA, BSC, BCOM पार्टी है अपने आगे की परै सम्पूर्ण करने के लिए। बोहोत सरे ऐसे Job Exams होते है जिनको Apply करने के लिए हमें अपना स्नातक कोर्स पास होना जर्रोरी है। इसीलिए भी BA Course करना जर्रोरी है. आप सायद सोच ही रहे होंगे जो Job Exams में HS Qualification से Apply किया जाता है उनके लिए BA जर्रोरी नहीं है। हां ये बात सही है आप उन Exams को Apply कर सकते हो। लेकिन मेरा मन्ना है हम सभी को आज के समय में कम से कम BA या कोई स्नातक कोर्स करना चाहिए। ताकि नौकरी पाने में भी आसानी हो और कोई हमें काम परै लिखे बच्चा भी न कहे सके।

Related: Best Laptops Under 40000

BA Subjects

हमारे देश में बोहोत सारा राज्य है। लेकिन हम किसी भी राज्य से BA Course करे हमें एक ही जैसे सिस्टम देखने को मिलेगा। आप BA कोर्स में HONS या PASS कोर्स कर सकते हो। अगर आप BA HONOURS करेंगे तो आपको English, साहित्य, Hons Subject, Environmental Science और दो Pass Course का Subjects लेना परता है। ठीक उसी तरीके से अगर आप BA PASS लेंगे तो आपको इंग्लिश, साहित्य, परिबेश और पास कोर्स के 3 बिसय लेना पड़ेगा। जिनमे साहित्य के दो बिसय आपको केबल पहले साल के लिए ही लेना पड़ेगा। अगर आप HONS लेंगे तो आपको केबल पहले दो साल के लिए ही PASS कोर्स के बिसय पर्ण पड़ेगा। और अंतिम साल में आपको सिर्फ HONS बिसय और परिबेश पर्ने को मिलेगा।

आप बोहोत सरे बिसय लेकर BA HONS या फिर BA PASS कोर्स कर सकते हो। ऐसे कुछ BA Subjects है इतिहास, अर्थशास्त्र, संस्कृत, शिक्षा, पुरातत्त्व, हिन्दी, बंगाली, भूगोल, साहित्य, इंग्लिश, मनोविज्ञान, दर्शन, पुस्तकालय विज्ञान, राजनीति विज्ञान इत्यादि।

बीए के बाद क्या करे

BA करने के बाद आप बोहोत कुछ कर सकते हो। जैसे आगे की पराई या फिर कोई नौकरी। नौकरी भी बोहोत तारा के होते है जैसे सरकारी और पब्लिक। आज के ज़माने में तो घर बैठ के भी बोहोत तरीको का बिज़नेस किया जाता है। आप इनमे से कुछ भी कर सकते हो। लेकिन मेरा मन्ना है BA करने के बाद अगर आपके परिवार में Financial Conditions अच्छा है तो आपको आगे के परै करना चाहिए। ताकि आप अपना ज्ञान और बारे पाए। आप चाहो तो BA के बाद MA या फिर कुछ और परै भी कर सकते हो। जैसे LLB, Journalism, Filmmaking, Drama इत्यादि। अगर आप MA करेंगे तो आप उसके बाद phd भी कर सकते हो।

अगर आपको एक शिक्षक बनना है तो आप BA कोर्स करने के बाद BEd कर सकते हो। BED एक दो साल का कोर्स है। यहाँ पर आपको शिक्षा दिए जाता है बच्चो को कैसे पराया जाता है। BED करने के बाद आप SSC Exam दे सकते हो और उसे पास करके आप एक High School टीचर बन सकते हो। बीऐ करके आप DED भी कर सकते हो। हलाकि DED करके आप Primary School Teacher बन सकते हो। और ये कोर्स कोई भी आदमी 12th Pass होक ही कर सकते है।

पढ़िए: नेटफ्लिक्स का भारत में सब्सक्रिप्शन प्लान

बीए के बाद नौकरी

सिर्फ कुछ ऐसे नौकरी है जो करने के लिए आपको कुछ बिसेष परै करना परता है। जैसे अगर आप एक Lawyer बनना चाहते है तो आपको LLB पास करना पड़ेगा। ठीक उसी तरीके से Engineer बनने के लिए आपको Engineering और Doctor बनने के लिए आपको Medical Science लेकर पड़े करना पड़ेगा।

बाकि जितने भी सरे नौकरी होते है जैसे शिक्षक या किसी बिसेष कार्यालय में Clerkship की नौकरी करने के लिए आपको सिर्फ उस Exam को पास होना पड़ेगा। आप चाहे BA, BSC या ब्कम करे हो कोई फरक नहीं परता। ज्यादा से ज्यादा लोग BA HONS इसीलिए करते है क्योंकि उनको आगे जेक BED और उसके बाद SSC Exam देके टीचर बनना होता है।

BA के बाद अआप ज्यादा से ज्यादा परीक्षा दे पाएंगे। अगर आप शिक्षक ये किसी बारे कंपनी में काम करना चाहेंगे तो आपको 50% से लेके 60% मार्क्स लाना पड़ेगा।

FAQ: बीए से संमंधित सवाल जबाब

1. बीऐ का फुल फॉर्म क्या है?

बीऐ का फुल फॉर्म है बैचलर ऑफ़ आर्ट्स जिसको हिंदी में कला स्नातक भी कहा जाता है।

2. BA कोनसा बिसय लेकर करना चाहिए?

बीए आप किसी भी बिसय लेकर कर सकते है जैसे इतिहास, भूगोल, बांग्ला, इंग्लिश, दर्शन, संस्कृत इत्यादि।

3. बीए क्या है और कैसे करे?

बीए एक कोर्स है जिसको Graduation या स्नातक कहा जाता है। कोई भी आदमी अपना 12th पास करने के बाद BA कोर्स कर सकता है।

4. BA Pass और Hons में क्या अंतर है?

आप चाहे तो BA Pass या Hons कोर्स लेकर भर्ती हो सकते हो। Hons लेने के लिए आपको 12th में अच्छा नंबर लेके पास होना पड़ेगा। और पास कोर्स कोई भी ऐसे ही कर सकता है।

5. बीए के बाद क्या करे?

BA करने के बाद आप आगे की पढ़ाई जैसे MA, BED, DED कर सकते हो। जो आगे जेक आपको नौकरी दिला ने में भी काम आएगा। इसके आल्वा आप BA करने के बाद कोई नौकरी भी कर सकते हो। अगर आपका BA में नंबर अच्छा है तो आप किसी भी Private School या College में नौकरी कर सकते हो।

6. BA LLB का Full Form क्या है?

आपको बता दे BA LLB का फुल फॉर्म है Bachelor of Legislative Law or Legum Baccalaureus.

Suvam Biswas

Suvam Biswas इस ब्लॉग का मालिक है। Suvam को क्रिकेट के बारे में जानकारी पाना और उसको आसान भासा में लिखना पसनद है। इस ब्लॉग पर ज्यादातर आपको क्रिकेट, आईपीएल, खिलाडी के जीबनि और खेल जगत से जुड़ी बाते हिंदी भासा में पड़ने को मिलेंगे।

Leave a Comment

close