Affiliate Marketing in Hindi | एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?

नमस्कार दोस्तों में असा करता हूँ आप सभी लोग अच्छे है। आज हम आपको बताएँगे Affiliate Marketing in Hindi के बारे में। बैसे तो Online पैसे कमाने के बोहोत सरे तरीके होते है, लेकिन जिससे सबसे ज्यादा पैसे बनाया जाता है वो है Affiliate Marketing। आज के डेट में बोहोत सरे कम्पनीज अपने प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पूछा ने के लिए Affiliate Marketing का सहयता लेती है। और इसी एफिलिएट मार्केटिंग के मदत से हम जैसे Bloggers, Youtuber या फिर Social Media Content Creators पैसे कमाते है वो भी घर बैठे।

Affiliate Marketing सुरु करने के लिए जर्रोरी नहीं है की आपके पास एक Website होना ही होगा। आपलोग आपके YouTube Channel या फिर Telegram Channel पर भी Affiliate Marketing के मदत से पैसे कमा सकते हो।

आजकल लगवग सब कम्पनीज ही Affliate देते है उनके प्रोडक्ट्स और लोग ता पूछा ने के लिए। अगर में मेरे बारे में बताऊँ तो में फिलाल के टाइम में Amazon Affliate Marketing, Hosting Affliate, Application Affiliate Marketing करके हर महीने अच्छा खासा पैसा कमा लेता हूँ।

चलिए बिस्तर से जानते है की कैसे Affiliate Marketing in Hindi सुरु करके महीने में अच्छा खासा पैसा बनाया जा सकता है। आपलोगो के जानकारी के लिए बता दूँ आपलोग बिलकुल Free में ही Affiliate Marketing सुरु कर सकते हो।

Affiliate Marketing क्या है?

Affiliate Marketing एक ऐसा जरिया है जिससे कोई भी ब्यक्ति एक Affiliator बांके किसी भी कंपनी का प्रोडक्ट्स को बिकवा सकते है। इसके बदले कंपनी के और से कुछ Commission दिया जाता है।

अगर बात करू Google Adsense और Affiliate Marketing के बिच कोनसा सबसे अच्छा है तो मेरा वोट जायेगा एफिलिएट मार्केटिंग पर। क्योंकि Affiliate Marketing से हम जितना कमा सकते है Google Adsense से उतना नहीं कमाया जा सकता है।

हा ये बात भी सच है Google Adsense हमे हर एक क्लिक पर पैसे देता है। वही एफिलिएट माक्रेटिंग में सिर्फ चीज़ खरीदने के बाद ही पैसे दिया जाता है। अगर किसी कारन से कस्टमर्स प्रोडक्ट रेतुर्न कर देता है तो हमारा कमीशन माइनस भी हो सकता है। इसीलिए Affiliate Marketing के पैसे दो महीने बाद ही आते है बैंक में, रेतुर्न पीरियड ख़तम हो जाने के बाद।

अगर आप भी मेरे तरह एक Blog, Mobile App या YouTube Channel बनके Amazon Affiliate Marketing सुरु करना चाहते हो तो में आपको कुछ टिप्स देना चाहूंगा। Amazon Affiliate Marketing या और भी भिंया Affiliate Marketing में हमे छे महीने का वक़्त दिया जाता है। उस समय के दौरान अगर हम तीन

अगर आप भी मेरे तरह एक Blog, Mobile App या YouTube Channel बनके Amazon Affiliate Marketing सुरु करना चाहते हो तो में आपको कुछ टिप्स देना चाहूंगा। Amazon Affiliate Marketing या और भी भिंया Affiliate Marketing में हमे छे महीने का वक़्त दिया जाता है। उस समय के दौरान अगर हम तीन सेल नहीं कर पते है है तो अकाउंट बंद कर दिया जाता है। हलाकि अगर हमलोग चाहे तो अकाउंट फिरसे बना सकते है।

इसीलिए में मंटा हूँ अगर आप एक beginner है और आपके Blog-Website पर याफिर YouTube Channel पर visitors नहीं आ रहे है तो आपको Affiliate Account के अप्लाई नहीं करना चाहिए। जब थोड़ा ट्रैफिक आना स्टार्ट हो जायेगा तब आप अकाउंट बना सकते हो।

Beginners के लिए कोनसा Affiliate Network है सबसे बेहतर?

अगर आप भी एक Beginner हो तो आपको हर एक Affiliate Marketing सुरु नहीं करना चाहिए। आपके niche के अनुसार आपको Affiliate Marketing का ऑप्शन मिल जायेगा उसके अनुसार जो सबसे easy रहेगा आपको वही join करना चाहिए।

अभी के समय में Flipkart किसीको Approval नहीं देता है। तो इसीलिए मेरा मानना है की अगर आप Amazon Affiliate Marketing सुरु करेंगे तो आपके लिए बेहतर होगा। Amazon Affilaite में बोहोत सारा niches के product उपलब्ध है जैसे Beauty, Fashion, Technology, Sports, Fitness, Home Essentials और भी काफी सरे।

Amazon Affiliate Marketing के अलावा काफी और अच्छे Affiliate Network उपलब्ध है जो Beginners के लिए काफी बढ़िया रहेगा।

Affiliate MarketingMinimum Payout
1. Amazon Affiliate₹1000
2. Clickbank Affiliate$100
3. JVZOO Affiliate$50
4. DigiStore2450 €
5. Cuelinks₹500
6. EarnKaro₹10
7. Meesho₹0
8. Yatra Affiliate₹0

Amazon Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए?

अगर आपलोग चाहते हो की आज ही से Affiliate Marketing सुरु करके पैसा कामना तो Amazon Affiliate आपलोगोंके लिए एक बढ़िया बिकल्प होने वाला है। आपलोग सिर्फ अपने Smartphone से ही एक Amazon Affiliate Account बना सकते हो।

अमेज़न एफिलिएट में अकाउंट बना लेने के बाद आपलोगो को एक Tracking ID दिया जायेगा। जबभी आप किसी प्रोडक्ट का Affiliate Link बनाने जायेंगे उसमे आपका Tracking ID होगा। आप हर जगह जैसे अपने दोस्तों या रिस्तेदारो को WhatsApp या फिर Message करके Affiliate Link भेज नहीं सकते। ये Amazon के Rules के खिलाफ है।

अमेज़न एफिलिएट के नियम के अनुसार आपलोगो को 6 महीने के अंदर 3 सेल करना पड़ेगा। या तो आप Amazon Affiliate Link आपके खुद के BlogPost पर दाल सकते हो या फिर YouTube Channel के Description पर। पर धायण रखिये अगर आप खुद उस लिंक से कुछ खरीदने जेनेगे याफिर दोस्तों को कहेंगे Blogpost में जाकर लिंक से परदुस्ट लेने के लिए तो आपका Account बंद कर दिया जायेगा।

अगर आप नया नया अमेज़न एफिलिएट आकउंट बनाये है तो धायण रखिये आपको पहले 6 महीने के दौरान 3 सेल करना पड़ेगा। Amazon Affiliate Marketing का Minimum Payout है ₹1000, लेकिन आपको पैसा दो महीने से पहले नहीं मिलेगा। आपके डेट से ख़रीदा हुआ प्रोडक्ट के रेतुर्न पीरियड ख़तम होने के बाद आपके बैंक अकाउंट में पैसा आ जायेगा।

Amazon Affiliate Marketing अकाउंट कैसे बनाये?

अगर आप भी एक Amazon Affiliate Account बनाना चाहते हो तो आपको पहले एक Website या फिर YouTube Channel बनाना होगा। इसके बाद निचे दिए हुए प्रोसेस को फॉलो कीजिये और Amazon Affiliate Account बना लीजिये।

  • सबसे पहले Amazon Affiliate के Official Website खोलिये या फिर [Click Here].
  • उसके बाद Join Now for Free पर क्लिक कीजिये।
  • इसके बाद आप अपना Name, Email ID, Password डालकर Create Your Amazon Account पर क्लिक कीजिये।
  • अब आप अपने Email ID पर आया हुआ OTP को डालके Create Your Amazon Account पर क्लिक कीजिये।
  • इसके बाद आपको Account Information का एक ऑप्शन दिखेगा जिसमे आपका Address डालना है और Next पर क्लिक करना है।
  • फिर एक ऑप्शन आएगा जहा पे आपको आपका Blog, YouTube Channel याफिर Mobile App का link डालना है, जिससे आप Amazon Affiliate Marketing करना चाहते हो।
  • आखिर में, आपको आपका और डिटेल्स पूरा करना होगा जैसे ‘What is preferred store-id’, आपका Blog, Channel किस टॉपिक के बारे में है, कैसा प्रोडक्ट आप प्रमोट करना चाहते हो।

ClickBank Affiliate क्या है? इससे पैसे कैसे कमाए?

अगर आपके पास कोई YouTube Channel, Telegram Channel याफिर Blog-Website नहीं है तो Amazon Affiliate के जगह पर ClickBank आपके लिए एक बढ़िया बिकल्प होने वाला है। सुनने में एक ख़राब लगेगा लेकिन Amazon Affiliate के जैसा ClickBank का Approval पाना उतना भी आसान नहीं है।

ClickBank एक Indian Company नहीं है। इसीलिए आज के डेट में Indian Users के लिए ClickBank का Approval पाना उतना भी आसान नहीं है।

ClickBank पर आपको बोहोत सरे Categories का प्रोडक्ट देखने को मिलेंगे जैसे Arts & Entertainment, Business/Investing, Computers/Internet, E-Business & E-Marketing, Education, Employment &Jobs, Fiction इत्यादि।

क्लिक्क्बेंक में आपलोगो को 90% टक्का Commission मिल सकता है। इसपर आपलोगोंको Recurring Commission का भी फ़ायदा मिलेगा। अगर आप चाहो तो ClickBank का प्रोडक्ट्स Pinterest, Quora, Medium जैसे साइट पर भी promote कर सकते हो।

EarnKaro Affiliate से पैसे कैसे कमाए?

अगर आप चाहते हो दोस्तोय फिर रिस्तेदारोको WhatsApp या फिर Message के माध्यम से लिंक देके पैसे कमाना तो EarnKaro आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन होने वाला है। EarnKaro में कोई ऐसा नियम नहीं है की आपको Blog या फिर YouTube Channel पर ही लिंक डालना होगा। EarnKaro का Minimum Payout भी बहत कम है।

इसका एक और अच्छा ऑप्शन है Refer and Earn, जी हा आपलोग EarnKaro पर Referral के मदत से भी काफी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो। बोहोत सरे ऐसे Application उपलब्ध है जिससे आपलोग Refer and Earn करके सिर्फ एक खि बार पैसा कमा सकते हो। लेकिन EarnKaro में आपलोग एक Referral से पुरे lifetime के लिए पैसे कमा सकते हो।

EarnKaro के मदत से आपलोग बोहोत सरे Companies के Affiliate Link बना सकते हो और पैसे कमा सकते हो।

EarnKaro के द्वारा जो जो Affiliate आपलोग कर सकते हो वो है – AJIO, Mamaearth, TimesPrime, 1mg, Medibuddy, Myntra, Flipkart, BEARDO, goibibo, Lenovo, 2gud इत्यादि।

Meesho App के Affiliate Program से पैसे कैसे कमाए?

भारत में Meesho एक बोहोती पॉपुलर एप्लीकेशन है। Meesho को No 1 Reselling App से भी जाना जाता है। Meesho Application में आप चीज़े खरीद भी सकते हो और बिकवा भी सकते हो। इसके अलावा भी अगर आप चाहो तो Meesho App को Refer and Earn के मदत से पैसा भी कमा सकते हो।

इस app में आप Reselling Business करके महीने में अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो। Reselling मतलब आप Meesho से कोई चिस्स जैसे Shirt, Saree खरीदके अपने दोस्त या Facebook Friends को थोड़े ज्यादा price में बिकना। अगर आप Facebook या WhatsApp इस्तेमाल करते हो तो आपने नोटिस किया होगा आपके महिला दोस्तों ने Saree, Dress का फोटो खूब डालते है और बिज़नेस करते है Meesho Reselling का।

इस नए Meesho App में Reselling के अलावा भी आप बोहोत से और काम करके पैसे कमा सकते हो। जैसे Refer and Earn, अगर आपके कोई दोस्त आपके जैसा Reselling Business सुरु करना चाहते है तो आप उनको Meesho App Refer कर सकते हो। इस app में Referral Process कुछ अलग सा है। हर हप्ते के Tuesday को मीशो अप्प से द्वारा कमाया गया पैसा आपके Bank Account पर Deposit किया जायेगा। कृपया ध्यान रखिये इस app के द्वारा ख़रीदा गया चिस्स के जबतक Return Period ख़तम नहीं हो जाता तबतक आपको Commission नहीं मिलेगा।

Meesho में Referral पर बोहोत सारा Levels है जैसे Zero Referrals, Rising Star, Super Star और Mega Star.

Meesho Referral LevelDescription
1. Zero Referralsसुरु सुरु में आप Zero Referrals में रहेंगे। जैसे ही आपका एक सेल कम्पलीट हो जाता है आप Rising Star में पोहच जायेनेग।
2. Rising Starकम से कम 4 Refer करने पर जिसमे हर एक Referral को कम से कम 2 Order करना होगा। ऐसे करने पर आपको 10% selling price पहले 3 orders के लिए मिलेंगे। उसके बाद अगले 12 महीने के लिए 1% करके मिलेंगे हर एक सेल के लिए।
3. Super Starकम से कम 5-8 Refer करने पर जिनमे हर एक referral को 4 orders करना पड़ेगा। ऐसे करने पर आपको 20% selling price पहले 3 orders के लिए मिलेंगे और उसके बाद 1% selling price अगले 12 महीने के लिए मिलेनेगे।
4. Mega Starअगर आप 9 या उससे ज्यादा users को Refer कर पाए तो आपको 25% selling price मिलेगा पहले 3 orders के लिए और उसके बाद 1% selling price अगले 12 महीने के लिए मिलेंगे।

Meesho App से ‘Refer and Earn’ कैसे करे?

  • सबसे पहले Meesho Application को Download कीजिये।
  • उसके बाद Meesho App को Install कीजिये। Install कर लेने के बाद Meesho App को ओपन कीजिये और निचे दिए हुए प्रोसेस को फॉलो कीजिये।
  • Account >> Refer & Earn >> Refer a Friend.

CueLinks पर Affiliate Marketing कैसे करे और पैसे कमाए?

EarnKaro के जैसा CueLinks भी एक Multi-Platform Supported Affiliate Site है। ऐसा कही पर नहीं बताया गया की EarnKaro और CueLinks मे कौन अच्छा है। ये आपको तै करना होगा कुछ दिन इस्तेमाल करने के बाद। बोहोत समय ऐसा होता है की EarnKaro कुछ Sites जैसे Flipkart, Amazon के एफिलिएट नहीं चलते। ऐसे समय पर अगर आप चाहो तो आप EarnKaro के जगह पर CueLinks का सहायता ले सकते हो।

CueLinks के मदत से Affiliate Marketing सुरु करने के लिए आपको सबसे पहले CueLinks पर सिग्न उप करना पड़ेगा। अगर आप चाहो तो CueLinks App भी इस्तेमाल कर सकते हो और इनका Website से भी काम चला सकते हो। इसपर भी आपको 60 दिनों तक वेट करके रहना पड़ेगा पैसा बैंक में लेने के लिए ताकि कोई प्रोडक्ट खरीदके बापस न कर पाए।

CueLinks के मदत से आपलोग WhatsApp और Telegram पर अच्छे तरीके से Affiliate Marketing कर सकते हो। अगर आप Telegram पर CueLinks Affiliate Marketing करना चाहते हो तो आपको अच्छा फ़ायदा मिलेगा CueLinks_Bot से। इससे आपको एक क्लिक से ही किसी और पोस्ट आपके affiliate link के साथ आ जायेगा।

इतना ही नहीं CueLinks पर आपलोग Refer करके भी अच्छा खासा पैसा बना सकते हो। CueLink पर हर एक Referral के लिए आपको 25% करके कमीशन मिलेगा दोस्तों के कमाइसे अगले 3 महीने तक।

Conclusion

दोस्तों में उम्मीद करूँगा आपको इस पोस्ट से Affiliate Marketing के बारे में बोहोत कुछ मालूम हुआ। Affiliate Marketing एक ऐसा टूल है जिससे आप पैसा कमा सकते हो। लेकिन इसके लिए जर्रोरी है आपके पास एक Blog या YouTube Channel हो। सिर्फ इतना ही नहीं, जबतक उसमे Visitors नहीं आते आपको Affiliate Account के लिए अप्लाई नहीं करना चाहिए।

आपके YouTube Channel या फिर Blogging के niche के अनुसार आप affiliate marketing चुन सकते हो। जैसे अगर आपका Channel और Website में Technology से जुड़ी हुई Content है तो आपलोग Amazon, Flipkart, CueLinks, EarnKaro जैसे Affiliate Marketing को चुन सकते हो।

अगर आपको Affiliate Marketing से जुड़ी हुई कोई और बात जानना है तो आपलोग निचे Comment कर सकते है। कृपया हमे Instagram पर Follow कर लीजिये और अपने मन में जो भी सवाल है वो निश्चिंत होकर पूछिए। धन्यवाद, इतने लम्बा आर्टिकल को पूरा पर्ण के लिए।

Suvam Biswas

Suvam Biswas इस ब्लॉग का मालिक है। Suvam को क्रिकेट के बारे में जानकारी पाना और उसको आसान भासा में लिखना पसनद है। इस ब्लॉग पर ज्यादातर आपको क्रिकेट, आईपीएल, खिलाडी के जीबनि और खेल जगत से जुड़ी बाते हिंदी भासा में पड़ने को मिलेंगे।

Leave a Comment

close